डाउन पेमेंट क्या है? (What is the down payment) - Techig.in

डाउन पेमेंट क्या है? (What is the down payment)

डाउन पेमेंट क्या है?

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है आज की इस नई पोस्ट में हम आप लोगों को बताने वाले हैं कि डाउन पेमेंट क्या है और डाउन पेमेंट का इस्तेमाल कैसे किया जाता है हम ऐसे बहुत से लोगों को यह जानकारी नहीं होती है कि डाउन पेमेंट क्या होता है यदि आप लोग भी डाउन पेमेंट की जानकारी जानना चाहते हैं तो आप सही जगह पर आए हैं तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

दोस्तों हम लोग बचपन से ही बहुत वस्तुओं की शौकीन होते हैं जैसा कि घर अच्छा होना, बाइक अच्छी हो ना, और अपने व्यापार सेटअप इसके अलावा और भी बहुत सी चीजों के हमारे सपने होते हैं लेकिन हम लोग अपने सपनों को पूरा करने के लिए अधिक पैसे की जरूरत पड़ती है बहुत बार हम लोग अपने सपनों को पूरा करने के लिए थोड़ा-थोड़ा कर करके पैसा इकट्ठा कर लेते हैं लेकिन जितना आवश्यक होता है उतना हम लोग पैसा खट्टा नहीं कर पाते हैं इस प्रकार हम लोगों को बैंक से मदद मांगनी पड़ती है और बैंक से हमें लोन की बात करनी होती है लेकिन इस प्रकार बैंक खरीद राशि के लिए 75 से 90 परसेंट का लोन देने का वादा करता है इससे ज्यादा नहीं दे सकता है।

जब हम लोग किसी वस्तु को खरीदने के लिए कहीं पर जाती हैं लेकिन हमारे पास पूरे पैसे ना होने के कारण हमें बैंक से लोन लेना पड़ता है लेकिन आप लोगों ने अधिकतर बैंक लोन वस्तुओं की केवल 80% ही तक देता है और बाकी बचा हुआ 20 परसेंट आप लोगों को अपनी जेब से उसी वक्त देना बैंक को देना होता है जब आप लोग खरीदारी कर रहे होते हैं उसी को हम डाउन पेमेंट कहते हैं।

दोस्तों किसी प्रकार की वस्तु को खरीदने के लिए हमें डाउन पेमेंट करना ही होता है चाय हुए कार हो या फिर फोन हो यह इसके अतिरिक्त और कोई वस्तु हो कुछ प्रतिशत पेमेंट हम लोगों को करना ही पड़ता है बाकी बचा हुआ पैसा लोन के द्वारा हम हम पेमेंट कर देते हैं लेकिन उस लोन को हम लोग फुल पेमेंट को इस तरह से समझना है कि मान लीजिए आप लोग एक कार खरीद रहे हैं उसकी कीमत ₹900000 है अब आपके पास इस प्रकार बैंक पर कार के लोन के लिए जाते हैं तो इस प्रकार बैंक आप लोगों को केवल ₹800000 ही लोन देता है ओ बाकी बचा हुआ 200000 आप लोगों को अपनी बचत खाते से ही भुगतान करना पड़ता है इसी को हम लोग डाउन पेमेंट कहते हैं।

Down payment किस प्रकार करना होता है?

दोस्तों डाउन पेमेंट आप लोगों को इंस्टॉलमेंट किश्तवार, महीने वार, छमाही तिमाही,सालाना इस प्रकार आप लोगों को देना पड़ता है लोन बैंक किया गैर बैंक विभिन्न कंपनियों से आप लोगों को बड़ी आसानी से किसी चीज पर लोन मुहैया करवाती है फिर EMI के द्वारा ब्याज के साथ वसूली भी देनी पड़ती है।

Down payment meaning in hindi

Down payment का अर्थ क्या होता है डाउन पेमेंट का तत्काल आप लोगों को भुगतान करना होता है और इस भुगतान को किसी चीज का सौदा करते समय किया जाता है बिना इस भुगतान के सौदा आप नहीं कर सकते हैं। आप लोग किसी भी वस्तु पर बहुत बैंक और गैर वित्तीय बैंकिंग कंपनी या फिर नॉन बैंकिंग फाइनल कंपनी के जरिए बहुत ही बड़ी आसानी से लोन आप लोग प्राप्त कर सकते हैं।

ज्यादा down payment करने से क्या लाभ होता है.

अधिक से अधिक डाउन पेमेंट के बहुत सारे लाभ होते है जिनके बारे में अभी आप लोग शाहिद नहीं जानती होंगी सत्य का भुगतान अपने बजट के अनुसार या फिर अपने हिसाब से कर सकते हैं लेकिन आप लोग जितनी बड़ी अमाउंट का डाउन पेमेंट करते हैं उतना ही आप लोगों को अधिक लाभ होगा। अगर भुगतान ज्यादातर कंपनियां 20 परसेंट आपको अर्जेंट ही करवा लेती है बाकी बचा हुआ पैसा लोन से चुकाना पड़ता है लेकिन आप लोग चाहे तो इससे अधिक भी डाउन पेमेंट ले सकते हैं डाउन पेमेंट करने की बात बचा हुआ पैसा EMI से तय की जाती है जो आप लोग प्रत्येक महीने बैंकों को या उस वित्तीय कंपनी से लोन हुआ होता है उसे भुगतान किया जाता है बहुत ज्यादा डाउन पेमेंट करने पर बहुत ही कम इंस्टॉलमेंट बनती है जो आप लोग बहुत ही जल्दी भर पाते हैं।

जितना कम आप लोग के पैसा कार लोन होता है उतनी ही कम आप लोगों को उस कंपनी को ब्याज देना पड़ेगा उसके लिए ज्यादा सत्य काल भुगतान करना होगा फोन मान सिंह किस प्रकार बहुत बहुत कम रहेगा इस प्रकार दोस्तों कम पैसे की किस्त बड़ी आसानी से आप लोग दे देते हैं अगर ज्यादा पैसे वाली किस्त के लिए आप लोगों को ज्यादा व्यस्त था करनी होती है इसी प्रकार बहुत सारे फायदे होते हैं अधिक डाउन पेमेंट करने से आप लोगों को।

क्या दोस्तों गाउन पेमेंट लोन अवधि पर असर पड़ता है जब आप लोग किसी चीज पर लोन के लिए बैंक में आवेदन करते हो तो उसी वक्त आपको बताया जाता है कि आप डाउन पेमेंट कितना कर रहे हैं और आपने बैंक से लोन लिया हुआ पैसा कितने समय या भक्तों में लौटा देंगे उसी के हिसाब से मानसिक किस्त होती है यदि आप लोग अधिक टाइम मैं लोन चुकाने की बात करते हैं तो आप लोगों को अधिक बैंक को 4 देना पड़ेगा और वही कम टाइम मैं वापस करने का बैंक को आप लोगों को ब्याज देना होगा।

आप जितने अवधि के लिए लोन कराते हैं उतने ही अधिक आप लोगों को बैंक को ब्याज देना होता है इसी प्रकार आप लोगों की मानसिक किस्त बन जाती है बाद में आपको हर महीने इसके लिए EMI जमा करनी होती है इस प्रकार आप लोग अब जान गए होंगे down payment क्या होता है और डाउन पेमेंट का अर्थ क्या होता है इस प्रकार हमने आप लोगों को भुगतान की संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक समझा दी है।

मैं उम्मीद करता हूं अब आप लोगों को डाउन पेमेंट के बारे में कभी भी दिक्कत नहीं होगी अगर फिर भी कभी भविष्य में दिक्कत होती है इस पोस्ट में कमेंट करके बिना दिक्कत किए बहुत ही आसान तरीके से आप पूछ सकते हैं हम आपका सॉल्यूशन को हल करने की पूरी कोशिश करेंगे इससे आप लोगों को डाउन पेमेंट करने में कभी भी भविष्य में दिक्कत ना हो इसी प्रकार हमारी अगली नई पोस्ट के लिए आपको बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment