AMAZON से पैसे कमाने के 7 Best तरीके 2022 - Techig.in

AMAZON से पैसे कमाने के 7 Best तरीके 2022

AMAZON से पैसे कमाने के 7 Best तरीके 2022

अमेजॉन दुनिया की सबसे बड़ी E Commerce Websites में से एक है, India में भी online शॉपिंग के लिए Amazon का उपयोग बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है इसीलिए Amazon के द्वारा पैसा कमाने के भी बहुत सारे ऑप्शन मौजूद है। आज के इस आर्टिकल में हम आपके साथ ऐमेज़ॉन से पैसे कमाने के 7 बेस्ट तरीके आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं।

दोस्तों Amazon एक अमरीकी कंपनी है, जिसका मालिक या बॉस दुनिया के सबसे अमीर आदमी ‘जैफ बेजॉस’ है। अमेजॉन E Commerce के अलावा भी कई अन्य sector में काम करती है जो आय के अन्य ऑप्शनों को खोलते हैं।

ऐमेज़ॉन से पैसे कैसे कमाए? 8 Best Tricks:

1. एफिलिएट marketing से।

2. Amazon seller बनकर।

3. Amazon Kindle पर e-book Sell करके।

4. Delivery boy बनकर।

5. फुलफिलमेंट बाय Amazon से।

6. amazon इनफ्लुएंसर बनकर।

7. ऐमेज़ॉन मैकेनिकल Turk से।

8. कस्टमर सर्विस Associates से।

1.अमेजॉन एफिलिएट से:

Amazon Affiliate में आप Amazon पर उपलब्ध वस्तु या सामान (product) को बेच करके (sell) कमीशन के रूप में पैसा कमा सकते हैं।

इसमें आप अमेजॉन एफिलिएट पर खाता क्रिएट के बाद किसी भी प्रोडक्टस को चुनें उसका एफिलिएट लिंक प्राप्त करें और उसे अपनी website, YouTube channel, Facebook, और Instagram इत्यादि पर इसे अपनी ऑडियंस या जनता के साथ शेयर करें। आपके लिंक से होने वाली हर sell पर 2 प्रतिशत से 10 प्रतिशत तक का कमीशन कमाए। Amazon पर एप्लीकेट मार्केटिंग कर पैसा कमाने वाले लोगों की भरमार या फिर यूं कहें कि बहुत ज्यादा तादात मैं लोग लगे हुए हैं।

2. Amazon Seller बनकर-

यदि आपका कोई बिजनेस है या फिर आपका अपना का कोई प्रोडक्ट या ब्रांड है तो आप अपने Product को ऐमेज़ॉन के माध्यम से selling करके easy तरीके से पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट को अमेजॉन पर list करना होता है।

अमेजॉन सेलर कैसे बने

सबसे पहले amazon seller पर अपना अकाउंट बनाएं।

Mobile number, सेलर इंफॉर्मेशन और GST, PAN Card तथा बैंक अकाउंट की डिटेल्स को ठीक से भरें।

अपने product को list करें, और इसका price decide करें।

Product बेचना शुरू करें तथा प्रोडक्ट की होम डिलीवरी कर उसे customer तक पहुंचाएं।

दोस्तों आप हर सप्ताह में अपनी पेमेंट सीधे बैंक खाते में पाएं इसमें ऑन डिलीवरी ऑर्डर की पेमेंट भी शामिल है।

3. Amazon delivery boy बने-

Amazon delivery boy के रूप में आपको production के पार्सल को order करने वाले के पते पर पहुंचाना होता है.

Amazon के साथ एक पैकेज डिलीवर कर हर घंटे ₹125 से ₹150 तक कमायें। Mr john driver boy बनने के लिए आप Amazon Flex की website पर जाकर अपना आवेदन दे सकते हैं।

लेकिन इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया इस प्रकार हैं:-

एक Android Smartphone

एक बाइक या स्कूटी

आपका ड्राइविंग लाइसेंस

गाड़ी की RC व अन्य दूसरे कागजात

आपके स्कूल या कॉलेज का Certificate, PAN Card तथा आधार कार्ड,और बैंक खाता भी होना जरूरी है।अगर आप फूड डिलीवरी या पहले भी डिलीवरी का काम कर चुके हैं या फिर डिलीवरी बॉय बनना चाहते हैं, तो अमेजॉन फ्लेक्स आपके लिए बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है।

Zomato Delivery Boy कैसे बने?

4.FBA का पूरा नाम Fullfillment by amazon है जो अमेजॉन द्वारा दी जा रही एक बेस्ट सर्विस है परंतु इसमें आपको पैसा इन्वेस्ट करने की आवश्यकता होती है।Fullfillment by Amazon आपको विश्व स्तरीय फुलफिलमेंट रिसोर्सेज, तेज और free delivery जैसे Option देकर आपके Product की online sell को बढ़ाती है। दोस्तों बस आपको अपने Product को अमेजॉन फुलफिलमेंट सेंटर पर भेजना है, Amazon आपकी इन्वेंटरी को स्टोर करेगा और all india में आपके प्रोडक्ट को पिक करके इसे पैक कर शिप भी करता है।

Friends जब आप FBA ज्वाइन करते हैं, तो आपके Products अधिकतर विजिबल और Competitive हो जाते हैं, साथ ही आपके FBA प्रोडक्ट वन डे डिलीवरी तथा फ्री डिलीवरी के लिए भी काबिल होते हैं इसलिए अमेजॉन प्राइम ग्राहक भी आपके प्रोडक्ट को बहुत ही आसानी से खरीद सकते हैं।

जब आप Fullfillment by Amazon Seller बनते हैं तो आप ऑटोमेटिकली एक prime सेलर भी बन जाते हैं और आपको प्राइम विक्रेता बनने के लिए अलग से कोई पैसा नहीं देना होता। फ्रेंड्स सीधी सी बात यह है कि अगर आप अपने प्रोडक्ट को फुलफिलमेंट बाय मर्चेंट की मदद से सर्विस देना चाहते हैं, तो आपको ट्रैकिंग, शिपिंग और डिलीवरी जैसे काम खुद करने होते हैं जोकि all india के लिए मुमकिन नहीं हो पाता।

परंतु फुलफिलमेंट बाय अमेजॉन ज्वाइन करके आप भारत के सभी बड़े-छोटे शहरों में अपना सामान पहुंचा सकते हैं इसके लिए आपको अमेजॉन के गोडाउन में थोड़ी सी जगह किराए पर लेनी होती है।और अपना प्रोडक्ट वहां store करना होता है जिससे अमेजॉन जल्द से जल्द आपके प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंचा सके। यहां मंथली आपको payment कर दी जाती है।

5. Amazon Mechanical Turk-

में छोटे-छोटे task करने के लिए पैसे दिए जाते हैं, यह टास्क internet से जुडे कंप्यूटर डिवाइस पर कंप्लीट किए जाते हैं। और जब टास्क को रिक्वेस्ट करने वाला आपके टास्क को अप्रूव करता है तब अमेजॉन आपके अकाउंट में फंड ट्रांसफर कर देता है। Amazon MTurk पर मुख्यतः रिसर्च वैलिडेशन, मॉडरेटिंग कंटेंट, data डिडुप्लीकेशन चेक, image/video Processing, डाटा सत्यापन और सूचनाएं एकत्र करना व डाटा प्रोसेसिंग तथा वेब सर्विसेज एवं अन्य क‌ई तरह के के task दिए जाते हैं।

Join MTurk & Make Money

सबसे पहले MTurk वेबसाइट पर जाएं और यहां मेक मनी वाले आप्शन को चुने, हुमन इंटेलिजेंस टास्क (HITs) की मदद से जिस फील्ड में आपकी रुचि है उस पर क्लिक करें। Task search करें और मनपसंद टास्क मिलने पर इसे Apcect करें। काम पूरा करें और आपके द्वारा किया गया काम Approve होने के बाद अपनी कमाई या पैसा प्राप्त करें।

6. Amazon Kindle

Kindle, Amazon की एक books selling वेबसाइट है, यहां आप किसी भी विषय पर eBook सेल करके पैसा कमा सकते हैं। यह डिजिटल दौर है इसीलिए ईबुक की डिमांड काफी ज्यादा रहती है। ऐसे में आप अपनी खुद की ebook लिखकर इसे अमेजॉन किंडल पर लिस्ट करवा कर eBook Selling से easily पैसा कमा सकते हैं। अमेजॉन किंडल पर आप India की कुछ Languages में ईबुक पब्लिश कर सकते हैं जिसमें English, Hindi, मराठी, मलयालम, तमिल ‌इत्यादि शामिल हैं।

अमेजॉन किंडल इबुक पब्लिक कैसे करें ?

सबसे पहले अमेजॉन किंडल पर अकाउंट बनाएं।

डैशबोर्ड पर अपनी डिटेल्स तथा टैक्स एवं बैंकिंग डीटेल्स साझा करें।

अब Ebook सबमिट करने के लिए इसे अपलोड करें।

आप अपनी बुक को PDF फॉरमैट में पेपर बैक के Through अपलोड कर submit कर सकते हैं। साथ ही Docs Format में भी Ebook Upload की जा सकती है। अमेजॉन दुनिया की सबसे बड़ी E Commerce Websites में से एक है, India में भी online शॉपिंग के लिए Amazon का उपयोग बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है।

इसीलिए Amazon के द्वारा पैसा कमाने के भी बहुत सारे ऑप्शन मौजूद है। आज के इस आर्टिकल में हम आपके साथ ऐमेज़ॉन से पैसे कमाने के 7 बेस्ट तरीके आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं। दोस्तों Amazon एक अमरीकी कंपनी है, जिसका मालिक या बॉस दुनिया के सबसे अमीर आदमी ‘जैफ बेजॉस’ है। अमेजॉन E Commerce के अलावा भी कई अन्य sector में काम करती है जो आय के अन्य ऑप्शनों को खोलते हैं।

7. Customer Service Associates से

कस्टमर सर्विस एसोसिएट्स अमेजॉन की तेजी से बढ़ती वर्चुअल कस्टमर सर्विस है। जिसमें कर्मचारी घर से काम करते हैं और ग्राहकों को समय पर, सटीक तथा प्रोफेशनल कस्टमर सर्विस प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह करते हैं।साथ ही इन समस्याओं को सुलझाने में मदद भी करते हैं जैसे पैकेज का पता लगाना, आइटम वापस करना या फिर समय पर ग्राहक को पैकेज पाने के लिए delivery boy की मदद करना अथवा एको डॉट को फायर टीवी से कनेक्ट करना आदि।

ये एसोसिएट्स Customer के साथ सीधे फोन, ईमेल, चैट, mobile chat और Alexa के माध्यम से बातचीत करते हैं, तथा ग्राहक खातों को नेविगेट करने, Research और रिव्यु पॉलिसीस का इस्तेमाल करने और प्रभावी समाधान प्रदान करने के लिए अत्याधुनिक उपकरणों का Use या प्रयोग करते हैं।

निष्कर्ष :-

दोस्तों Amazon दुनिया की दिग्गज कम्पनीयों में से एक है और यह पैसे कमाने के और भी कई Option उपलब्ध कराता है जिनमे से ऊपर बताए गए तरीके अमेज़न से पैसे कमाने के सबसे Best तरीके है जहाँ से आप अपने टाइम, स्किल या अपनी रुचि के अनुसार कोई भी काम चुनकर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैैं।

दोस्तों आपको Amazon से Money Making के इन 8 तरीकों में से सबसे अच्छा तरीका कौन सा लगा? हमें कमेंट करके जरूर बताएं और दोस्तों इस से रिलेटेड कोई सवाल या कन्फ्यूजन आपके मन में है तो आप उसे कमेंट बॉक्स में लिखें आपकी पूरी सहायता की जाएगी और ऐसी लेटेस्ट जानकारी की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे ब्लॉग चैनल को सब्सक्राइब जरूर करें।

धन्यवाद।

Leave a Comment