Blog से पैसे कमाने के 6 सबसे Best तरीके 2022 - Techig.in

Blog से पैसे कमाने के 6 सबसे Best तरीके 2022

Blog से कमाई करने के 6 बेस्ट तरीके 2022

6 Best Ways to Make Money with Blog.

दोस्तों यदि आप 2021 में  ब्लॉग से पैसे कमाना कैसे शुरु कर सकते हैं या ब्लॉग से blog से कैसे कमाए के बारे में सोच रहे है तो आप सही जगह पर है क्योंकि आज मैं आपको “Blog से पैसे कमाने के 6 सबसे बेस्ट तरीके ” बताने वाला हूं जिनको फॉलो करके आप अभी अपने ब्लॉक के माध्यम से आसानी से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं । दोस्तों हमे ब्लॉग्गिंग के स्टार्टिंग दिनों में blog से पैसे कमाने के बारे में अधिक KNOWLEDGE नहीं होती है, इसलिए वो अपने blog पर अच्छा ट्रैफिक लाने के बावजूद ज्यादा रिवैन्यू नही बना पाते हैं।

इसलिए दोस्तों आज में आपको ब्लॉगिंग से कमाई के बारे में बताऊंगा जो मैंने स्वयं ने आजमाए हैं और इन तरीकों से मैं अपने ब्लॉग से पैसे कमाता हूं। दोस्तों आपको बता दूं कि जब मैंने ब्लॉगिंग की स्टार्टिंग की थी तो मुझे ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के ज्यादा तरीकों के बारे में पता नहीं था। परंतु धीरे-धीरे जब में bloging को ज्यादा अच्छे से जानने लगा को तो मुझे पता चला कि हम किस तरह से अपने ब्लॉग से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों आप भी इन तरीको से पैसे कमा सकते हैं, सिर्फ आपको उन सभी तरीकों को चुनना होगा जिससे आप अधिक पैसा कमा सकते हो तो चलिए BLOGING से पैसे कैसे कमाते हैं के बारे में जानते हैं-

Blog से सबसे पैसे कमाने के तरीके –

दोस्तों आपको बता दें कि वैसे तो ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 100 से भी अधिक तरीके हैं परंतु आज मैं आपको उन तरीकों के बारे में बताऊंगा, जिनसे हकीकत में और अवश्य ही कमाई होती है और इनमे से कुछ तरीको का मैने स्वयं उपयोग किया है। तो चलिए दोस्तों बिना देरी के शुरू स्टार्ट करते हैं-

Earn Money From Blog By Sponsored Post-

Sponsored post सभी ब्रांडो के लिए ब्लॉगिंग  से अधिक पैसे कमाने का proven और सबसे बढ़िय तरीका है। मैं इसका उपयोग कर चुका हूं। उदाहरण के लिए, दोस्तों यदि आप अपने ब्लॉग पर Sponsored पोस्ट के लिए $100 invest करते है और आपको 1 महीने में 10 Sponsored Posts भी मिल जाते हैं तो आप सिर्फ 10 post public करके $1000 कमा सकते हो। जी हां दोस्तों आपने बिल्कुल सही सुना।

दोस्तों वैसे, हर महीने sponsored पोस्ट मिलना कठिन होता है। परंतु यदि आपकी WEBSITE FAMOUS है और आपके BLOG पर अच्छा TRAFFIC आता है तो आपको ऐसे OFFER मिलने में कोई परेशानी नही होगी. Sponsored पोस्ट वह होता है जब कोई COMPANY या ब्रांड अपने product, service के बारे में पोस्ट POST या ARTICLE लिखवाने के लिए आपको पैसे देती है।

Earn Money From Blog By Affiliate मार्केटिंग-

दोस्तों आपको बता दें कि Affiliate मार्केटिंग से लोगो लाखो रुपये कमाते है और एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग से सबसे अधिक कमाई इसी affiliate मार्केटिंग से ही करता है ऐसी बहुत सारी कंपनियां हैं जो अपने product, service, brand का प्रमोशन करने के लिए आपको उस प्रोडक्ट या service पर एक तय कमीशन देते है।

उदाहरण के लिए अगर कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट को $99 में बेच रही है तो वह उसका प्रमोशन करवाने के लिए  ब्लॉगर को 10%, 20% या 30% कमीशन तक देती है। दोस्तों आप अपने ब्लॉक टॉपिक या niche से संबंधित प्रोडक्ट देते प्रोडक्ट वाली कंपनियों के affiliate प्रोग्राम ज्वाइन करके उनके प्रोडक्ट को प्रोमोट करके कमाना स्टार्ट कर सकते हैं।

Blog post लिखने के लिए आईडिया कहां से लें ? 

Example के लिए, यदि आप Siteground के affiliate प्रोग्राम का इस्तेमाल करते हो और कोई उपयोगकर्ता आपके रिफिल लिंक से hosting खरीदता है तो आपको $50 तक कमीशन मिलेगा।

Advertisements विज्ञापन-

गूगल एडसेंस Media.net आदि के बारें में तो आपने सुना ही होगा। ये विज्ञापन द्वारा कमाई करने के मामलों में दुनिया भर में सबसे ज्यादा फेमस और अच्छा तरीका है। जिन ब्लॉगर को AFFILIATE MARKETING की ज्यादा जानकारी नहीं होती है, अधिकतर ऐसे ब्लॉगर Pay Per Click (Google Ads, Media.net) की सहायता से ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाते हैं। एड प्लेसमेंट करके कमाई करते रहने का सबसे बेहतर तरीका है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको अपने ब्लॉग कंटेंट से संबंधित प्रोडक्ट को ढूंढने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

E- बुक सेलिंग

आप अपने blog पर खुद स्वयं की E- बुक्स Sell करके भी पैसे कमा सकते है और यह एक आसान साधारण और सरल एक अच्छा तरीका है। इस तरीके से आप कितने पैसा कमा सकते हो यह आपके blog की पॉपुलरिटी पर डिपेंड करता है। आपका blog ब्लॉक जितना ज्यादा फेमस होगा और आपके कंटेंट की जितनी डिमांड होगी, आप उतना ही ज्यादा पैसा अपने ब्लॉग के माध्यम से E-book बेचकर कमा सकते है। Blogging से पैसा कमाने का यह एक बहुत ही जबरदस्त तरीका है। हालांकि मैंने अभी तक इस तरीके को नही आजमाया परंतु भविष्य में जरूर इसको उपयोग एक करूँगा और आपको भी एक बार इसे जरूर आजमाना चाहिए।

Sell Online Courses ऑनलाइन कोर्स बेचकर-

दोस्तों यदि आप खुद ई-बुक Build नहीं बना पा रहे है तो आप अपना स्वयं का video कोर्स बनाकर अच्छे पैसे कमा सकते है जिस भी क्षेत्र में आप अच्छे है उसका कोर्स बनाकर बेच सकते है यदि आप एफिलिएट marketing में अच्छे है, ये फिर आप bloging अच्छा जानते है उस पर course बनाकर अच्छी कमाई कर सकते है। यह तरीका बिल्कुल affiliate मार्केटिंग की तरह है, बस इसमें यह फर्क होता है कि आपको कोर्स की कीमत का पूरा पैसा आपको मिलता है आप Blogging, SEO, Web Designing, Graphic Designing Affiliate Marketing मार्केटिंग और ड्रॉप Shipping जैसे कई तरह के कोर्स बना सकते है।

Freelancing फ्रीलेंसिंग-

Freelancing सभी के लिए नही है, अगर आपको urgent पैसों की आवश्यकता है तो आप किसी दूसरे ब्लॉगर के लिए freelance के रूप में काम कर सकते हैं।‌ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर है जो स्वयं का ब्लॉग शुरू नही करते है परंतु दूसरे ब्लोग्गेर्स को अपनी फ्रीलान्सिंग सर्विशेज देते है।जैसे कंटेंट लिखना लोगो design करना, ग्राफ़िक्स बनाना, वेबसाइट डिज़ाइन करना आदि। ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जो फ्रीलैंसिग कंटेंट राइटर को एक आर्टिकल के $100 तक देती है।

Free fire headshot app 👉

Download

आपको इसके दो फायदे है, एक अपने ब्लॉग को व्यवस्थित करने आदि की कोई दिक्कत नही होगी और दूसरा आप ब्लॉग्गिंग का पूरा अनुभव ले सकते है आप अपने ब्लॉग के साथ साथ भी फ्रीलांसिंग कर सकते है।

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि यह जानकारी आप को अवश्य ही पसंद आई होगी । मैने आपको उन 6 तरीकों के बारे में बताया जिनसे आप अच्छी खासी earning कर सकते है, और उनमे से ज्यादातर तरीको का मैंने भी उपयोग भी किया है. आप कमेंट में अवश्य बताए कि ब्लॉगिंग से कमाई करने के तरीकों में से आप किन किन तरीको का उपयोग करते हैं। दोस्तों इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तों के साथ facebook whatsapp तथा सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफार्म पर शेयर करें दोस्तों आप से बहुत जल्द फिर से मुलाकात होगी तब तक के लिए नमस्कार

Leave a Comment