Business शुरू करने के लिए लोन कैसे लिया है और कोनसे Document की जरूरत होती है? - Techig.in

Business शुरू करने के लिए लोन कैसे लिया है और कोनसे Document की जरूरत होती है?

Business शुरू करने के लिए लोन कैसे लिया है और कोनसे Document की जरूरत होती है?

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है आज इस नए आर्टिकल में हम आप लोगों को बताने वाले हैं कि किस प्रकार आप लोग अपना business शुरू करना चाहते हैं तो जान लेते हैं कैसे मिलता है लोन, किस document से चाहिए। अगर आप लोग भी अपना काम करने के या कोई प्लांट लगाने के बारे में प्लान बना रहे हैं तो इस प्रकार आप लोन लोन लेकर आवेदन आसानी से कर सकते हैं।

आप लोगों के बिजनेस बना प्लान को देखकर ही बैंक लोन देता है आप लोगों के बाद कोई ना कोई सबूत होना चाहिए जब भी बैंक आपको देखकर फैसला करेगा अपना बिजनेस शुरू करने से पहले आप लोगों के मुकाबले अब बिजनेस के लिए लोन लेना बहुत ही सिंपल हो चुका है बहुत सारी ऐसी बैंक लोन मुंआजा कर रही है सभी बैंकों में बिजनेस लोन की प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए सरकार ने बहुत तरह के लोन स्क्रीन प्रारंभ कर दिए गए हैं इस प्रकार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अतिरिक्त दूसरे अनेक की स्कीम लागू है।

इसमें आप लोगों को छोटी रकम से लेकर बड़ी बड़ी रकम बहुत ही आसान तरीके से ले सकते हैं इस टाइम केंद्र और राज्य सरकार की योजना के जरिए से आप अपने परिवार के लिए ₹50000 से लेकर ₹1000000 का लोन ले सकते हैं इस प्रकार आप लोग अपना कारोबार बिजनेस चला सकते हैं।

Business लोन क्या होता है?

यह आप लोगों के बिजनेस की आवश्यकता को पूरा करने के लिए किया जाने वाला एक लोन होता है अगर आप लोग भी किसी बैंक के कारोबार लोन लेना चाहते हैं तो इसके बारे में कुछ प्रोसेसेस बताने वाले हैं।

1. आप लोगों को विशाल बिजनेस प्लान बनाना होगा।

2.आप लोग किसी भी बैंक से लोन लेना चाहते हैं उसे आप लोगों को उसे अपना सारा कारोबार का प्लान जरूर बताना होगा।

3. इस प्रकार आप लोगों तय करें कि आप लोगों को कितने लोन लेना होगा। फिर आप लोगों को अपने क्रेडिट स्कोर के बारे में पता लगाना होगा

3. इसके बहुत आप लोगों को यह तय करना होगा कि आप लोगों को कितना लोन लेना होगा।

4. फिर आप लोगों को अपने क्रेडिट स्कोर के बारे में पता लगाना होगा।

अगर आप लोगों को बैंक में लोन लेने का फैसला करते हैं अगर बैंक को यह लगता है कि आपका कारोबार और उससे होने वाला इनकम इतना होगा अगर आप लोग अपने खर्च को पूरा करने के बाद तय कर लेते हैं कि अवधि में बैंक का लोन वापस चुका पाएंगे या जब भी आप लोगों का लोन मंजूर होगा। अगर आप लोग इन सब के लिए सहमत है तो आपको बैंक में लोन मिल जाएगा।

बिजनेस लोन लेने का फायदा क्या होता हैं?

बिजनेस लोन लेने के लिए निम्न फायदे हो सकते हैं आप लोगों को मैं आप लोगों को नीचे कुछ टिप्स दे रहा हूं उन्हें जरूर पढ़ें।

1. बिजनेस लोन लेने के लिए कैश फ्लो बढ़ता है।

2. बिजनेस की आवश्यकता के लिए आप लोगों को पैसे की सहायता प्राप्त होती है।

3. दोस्तों आप लोगों को छोटी और लंबी अवधि के लिए पैसों की आवश्यकता पूरी होती है।

बिजनेस लोन के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

1. कोई व्यक्ति खुद का कारोबार कर रही

2. उधमी या कारोबारी.

3. लिमिटेड प्राइवेट कंपनियां।

5. Partnership फर्म

1. खुद का कारोबार कर रहे व्यक्ति.

2. कारोबारी या उद्यमी.

3. प्राइवेट लिमिटेड कंपनियां. 

4. पार्टनरशिप फर्म.

अगर आप लोग अपना काम करने के लिए कोई भी प्लांट लगाने के बारे में प्लान बना रहे हैं तो आप लोगों के बिजनेस के लोन के लिए आवेदन करना होगा अगर आप पहले से ही बिजनेस या कारोबार कर रही हैं तो इस प्रकार कारोबार बढ़ाने के लिए उसकी जुड़ी जरूरतों को पूरा करने के लिए ऐसे की कोई परेशानी महसूस हो रही है तो आप भी बिजनेस लोन बैंक से ले सकते हैं इसके लिए आप लोगों को कोई परेशानी नहीं भुगतनी पड़ेगी।

बिजनेस लोन के लिए डाक्यूमेंट्स क्या क्या होनी चाहिए?

बिजनेस लोन के लिए आपके पास निम्न प्रकार की डाक्यूमेंट्स होनी चाहिए।

1. आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए

2. आधार कार्ड होना चाहिए

3. कारोबार लोन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज होना उनमें से एक है.

4. इस प्रकार हम लोगों को दो-तीन साल के इनकम रिटर्न टैक्स की जरूरत होती है इस प्रकार कारोबार लोन के लिए यह आपकी इनकम प्रूफ के तौर पर कार्य करता है।

5. निवास प्रमाण पत्र बिजनेस लोन के लिए आवश्यक होता है।

6. और कारोबार बिजनेस लोन के लिए एड्रेस प्रूफ होना चाहिए करवा के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स व्यावसायिक तथा का प्राण पत्र बहुत ही आवश्यक होता है यह आप लोगों के लिए फैला फिल्टर वाला जिसके आधार पर आपको लोन दिया जा सकता है।

बैंक स्टेटमेंट:-

आप लोग कितना खर्च कर सकते हैं कितना उधार ले सकते हैं और बताओ कब तक आ सकती है इन सारे व्यवहार का आपकी स्टेटमेंट बैंक से पता लग जाता है एक अच्छे क्रेडिट बैलेंस के द्वारा लोन देने वाला है जान सकता है कि आप लोन चुकाने में यह वापस चुकाने में विश्वास पात्र हैं या नहीं।

मैं आशा करता हूं कि आप लोग आप जान गए हम किस तरह आप बैंक से लोन ले सकते हैं अपने व्यवसाय के लिए और अपने कारोबार के लिए इस प्रकार आप लोगों को और भी जानकारी की जरूरत नहीं पड़ेगी प्रकार आप किसी भी बैंक से लोन आसन तरीके से ले सकते हैं अगली नई पोस्ट के लिए बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment