DD क्या होता है और कैसे बनवाते हैं पूरी जानकारी हिंदी में? - Techig.in

DD क्या होता है और कैसे बनवाते हैं पूरी जानकारी हिंदी में?

DD क्या होता है कैसे बनवाते हैं? – पूरी जानकारी हिंदी में?

What is DD and how to make

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है आज की इस नई पोस्ट में तो आज मैं आप लोगों को बताने वाला हूं कि DD क्या होता है कैसे बनवाते हैं? – पूरी जानकारी हिंदी में। क्या आप लोग भी नहीं जानना चाहते कि डीडी क्या होता है हॉर्स के डिमांड ड्राफ्ट कैसे बनाते हैं आज के समय में एक दूसरे को पेमेंट करना बहुत ही सिंपल हो गया है लेकिन कुछ समय पहले पेमेंट करने के लिए हम लोगों के लिए कुछ ही तरीके थे लेकिन दोस्तों अब आप लोग किसी को भी पेमेंट बहुत ही सिंपल तरीके से कुछ ही सेकंड में कर देते हैं।

लेकिन दोस्तों आप फंड ट्रांसफर करना बहुत ही सिंपल और सुविधा जनक हो चुका है बहुत सारे लोग फ्री तरीके होते हैं जिनसे bank-to-bank में पैसा आसानी से ट्रांसफर कर लेते हैं जैसा कि आइएमपीएस आरटीजीएस और यूपीआई के जरिए बहुत आसानी से आप लोग अपने पैसे को सेंड कर सकती हैं इसके अतिरिक्त आप लोगों को मोबाइल बैंकिंग का यूज करने का मौका भी आसानी से मिल जाता है पैसे भेजने के लिए आप लोगों को इन सभी कामों को अपनी बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ती है।

इस पोस्ट में हम आप लोगों को एक महत्वपूर्ण मेथड या डिमांड ड्राफ्ट के बारे में बताएंगे डिमांड ड्राफ्ट से पेमेंट करने की बहुत सारी जगहों पर आवश्यकता पड़ती है टेकन अनेक शब्दों में डीडी की जरूरत पड़ती है जैसे कॉलेजों की फीस के लिए डीडी की हमें बहुत ही आवश्यकता पड़ती है ऐसी अनेक प्रस्ताव में डिमांड ड्राफ्ट को महत्व बहुत अधिक दिया है या ऑनलाइन भुगतान करना आप लोगों के दिमाग में आता है तो इसके अतिरिक्त भी एक ऐसा जरिया है जिससे किसी को भी सुरक्षित भुगतान आसानी से कर सकते हैं उसे ही हम लोग डीडी कहते हैं अगर किसी भी बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने का सबसे ओल्ड और सेफ तरीका है डीडी क्या होता है?

What is DD in Hindi?

अगर आप लोग डिमांड ड्राफ्ट को शॉर्ट फॉर्म में डीडी कह सकते हैं वर्तमान समय में ऑनलाइन भुगतान के लिए , NEFT, IMPS,RTGS और मोबाइल बैंकिंग का अधिकतर लोग यूज करने लगे हैं लेकिन फिर भी बहुत सी ऐसी सरकारी की संस्थाएं हैं वहां पर डिमांड ड्रॉप का यूज किया जाता है डिमांड ड्रॉप से पैसे भेजने तथा रिसीव करने को कोई धोखा नहीं होता है इसी प्रकार डिमांड ड्राफ्ट का का यूज़ करते हैं। यह तो आप लोग जानते ही होंगे कि डिमांड ड्राफ्ट एक कागज का टुकड़ा होता है इस कागज टुकड़े को बनाने के लिए हम लोगों को बैंक का सहारा लेना पड़ता है।

DD कैसे बनाते हैं?

दोस्तों यह डीडी की तरह का आज का टुकड़ा होता है डिमांड ड्राफ्ट बनाने के लिए आप लोगों को बैंक में जाकर एक फॉर्म लेना होता है जिसे बैंक ड्राफ्ट फॉर्म भी कहते हैं उस फॉर्म को भर कर बैंक में आप लोगों को जमा करना पड़ता है उसके कुछ घंटे बाद बैंक आपको उस डॉक्टर को प्रिंट करके दे देगा और डीडी फॉर्म में आपको उनका डिटेल्स भरना पड़ता है जिस व्यक्ति क्या सस्ता के नाम से आप लोग भुगतान करना चाहते हो उसके नाम आप लोग कितना भुगतान करना चाहते हैं यह आप लोगों को लिखना होता है।

जिस भी अकाउंट का आप लोग डिमांड ड्राफ्ट बनवाते हैं तो आप लोगों को बैंक में कमीशन देना पड़ता है आप लोग कितने का ड्राफ्ट बनवाते हैं इस पर आप पर ही निर्भर करता है प्रत्येक बैंक अपना कुछ चार्ज ऐड कर देता है कितने पैसे का है डीडी बनाता है उतना तो चार्ज ले लेता है लेकिन बैंक अपना चार्ज इसमें ऐड देता है।

Demand Draft कैसे वर्क करता है?

इसके लिए आप लोगों के पास एक बैंक खाता है या नहीं इन दोनों परिस्थितियों में आप लोगों को अपने ड्राफ्ट बनवा सकती हो डिमांड टॉप की राशि को आप लोग बैंक में नगद या अपने खाते के साथ जमा करना पड़ता है इसमें बैंक खाते का नाम धारी होता है जिसे धनराशि जमा करता के हस्ताक्षर करने होते हैं।

Demand Draft का इस्तेमाल:-

डिमांड ड्राफ्ट का इस्तेमाल भी लोग करते हैं जो कॉलेज की फीस वेतन सरकार अपनापन करने के लिए या किसी ऐसे लोगों के लिए जिस पर भरोसा नहीं हूं इन सभी स्थान पर बैंक ड्राफ्ट का ज्यादातर यूज होता है इस प्रकार के पूर्ण होने की 0% चांस होते हैं इसलिए डीडी अब इतना लोकप्रिय हो चुका है।

Bank ड्राफ्ट security और वैलिडिटी

दोस्तों बैंक ड्राफ्ट की वैलिडिटी 6 महीना की होती है वैलिडिटी 6 महीना तक उसे भुला दिया जाए अन्यथा वह वंश हो जाता है और इस प्रकार बैंक ड्राफ्ट के नीचे कुछ नंबर लिखे होंगे उन्हें हम डीडी कहते हैं।

फिर आप लोग नंबर जमा करता को जमा करते समय लिख लेना चाहिए उसके बाद उसका इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं और फिर बैंक जाकर आप लोग डीडी बनवाना पड़ सकता है यह सबसे अच्छा होता है कि जब आप लोगों को डीडी की जरूरत होती है तभी आप लोग इसे बनवाएं यह आप लोगों की काम आ सकता है।

मैं आशा करता हूं कि आप लोग जान गए होंगे कि डीडी क्या होता है और डीडी को कैसे बनवाते हैं इस प्रकार आप लोग बैंक में जाकर इसे बनवा सकते हैं आप लोगों को पैसा ट्रांसफर करने में कोई परेशानी नहीं होगी और आप जब चाहे किसी को पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं अगर आप लोगों को फिर भी कोई समस्या आती है दिक्कत आती है तो इस पोस्ट के कमेंट बॉक्स में लिखकर बिना झिझक के बहुत ही आसान तरीके से पूछ सकते हैं आप लोगों को अगली नेक्स्ट पोस्ट के लिए बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment