Email Id Password भूल जाने पर कैसे पता करें? - Techig.in

Email Id Password भूल जाने पर कैसे पता करें?

Email Id Password भूल जाने पर कैसे पता करें?

तो दोस्तों आज के समय में आप लोगों को बहुत ही जानकारी इंटरनेट के जरिए मिल जाती है, और आप लोग हैं तो जानते ही हैं। अगर आप लोग अपने मोबाइल में किसी भी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए हम लोगों को ईमेल आईडी की जरूरत पड़ती है जैसा कि YouTube,Instagram,Facebook, Chrome browser इन सब को आप जब लोग उन करना चाहते हैं तो इसके लिए हम लोगों को ईमेल आईडी की जरूरत पड़ती है अगर आप लोग किसी प्रकार एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेते हैं, तो उसके लिए भी हम लोगों को ईमेल आईडी की जरूरत पड़ जाती है तो अब हम आप लोगों को बताने वाले हैं, कि Email Id Password भूल जाने पर कैसे पता करें?email id password पता करने का आसान तरीका-2021 के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में,

अगर आप लोग कहीं पर जाती हैं, और आपको इंटरनेट के जरिए टिकट बुक कराने हैं तो इसके लिए भी आप लोगों को ईमेल आईडी का इस्तेमाल करना होता है। अगर आपके पास ईमेल आईडी नहीं है, तो आप अपनी टिकट को बुकिंग नहीं कर पाएंगे। वैसे बात करें तो दोस्तों आज के समय में ईमेल आईडी के बिना आप बहुत ही अधूरे होते हैं। इस प्रकार हम लोगों को अपनी ईमेल आईडी का पासवर्ड ध्यान रखने में असंभव हो जाता है। क्योंकि हम बहुत सारी ईमेल आईडी बना लेते हैं। तो हम किस-किस ईमेल आईडी का पासवर्ड याद रख सकती हैं।

इस प्रकार अगर आप लोग ऑनलाइन व्यापार भी करना चाहते हैं तो आप इसके लिए भी ईमेल आईडी का बारे में जानना होता है जब आप लोग व्यापार प्रारंभ करती हैं। तो हम लोगों को अपनी ईमेल आईडी इस में लगानी होती है। तो अगर आप लोग ईमेल आईडी का पासवर्ड भूल जाते हैं। तो आप लोगों को अब ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है और आप इस प्रकार बहुत ही आसान तरीके से अपने पासवर्ड को रिसेट कर सकते हैं।

Email Id Password कैसे जाने-

अगर दोस्तों आप जो अपनी गलती से अपनी ईमेल आईडी पासवर्ड को भूल जाते हैं। तो इस प्रकार हम लोगों को बहुत परेशानी हो जाती है, और और इस प्रकार आप सभी लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आप लोग बहुत ही आसान तरीके से अपनी ईमेल आईडी के पासवर्ड को आप चेंज कर पाएंगे तो अब हम आप लोगों को नीचे कुछ ऐसे सुझाव देने वाले हैं। उन्हें आप लोगों को जरूर फॉलो करना पड़ेगा तभी आप लोग अपनी ईमेल आईडी पासवर्ड को फॉरगेट कर पाएंगे।दोस्तों अगर आपके पास email ID याद नहीं है फिर क्या करें?

Email id password को कैसे जांच करें?

दोस्तों अगर आप लोग अपने पासवर्ड को फॉरगेट करना चाहते हैं, या फिर यूं कहो आप अपनी ईमेल आईडी को रिसेट करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आप लोगों को इस बात का ध्यान रखना होगा आपको यह चेक कर लेना होगा कि आपके पास ईमेल आईडी है, या नहीं अगर आपके पास ईमेल आईडी नहीं है, तो आप लोगों को उस ईमेल आईडी को टाइप कर लेना होगा। अगर आप लोग अपनी ईमेल आईडी भूल चुके हैं। और आपको ईमेल आईडी की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ रही है। तो क्या करें उसके बारे में हम आप लोगों को नीचे बहुत सारे ईमेल आईडी से संबंधित जानकारी बताएंगे जिससे आप लोग बहुत ही आसान तरीके से जान पाएंगे।

अगर इस प्रकार आप लोग अपना ईमेल नंबर डालना चाहते हैं। तो इसके लिए आपके पास आपका मोबाइल नंबर होना बहुत ही जरूरी होता है। तभी आप लोग इसका इस्तेमाल करके अपना ईमेल आईडी आसानी से जान सकते हैं। जब आप लोग ईमेल आईडी जानना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको एक ऑप्शन पर ओके करता होगा और वहां पर आप लोगों को जीमेल मोबाइल नंबर डालने के लिए पूछा जाएगा इस प्रकार आप लोगों को बाद में अपना नंबर डाल देना होगा और आपके पास एक ओटीपी आएगा उसे आप लोगों को एंटर कर देना होगा उसके बाद आप अपना ईमेल एड्रेस पता कर सकते हैं बहुत ही आसान तरीके से जो आपके लिए बहुत ही आसान होगा।

Email ID के बारे में किस तरह पता करें?

अब दोस्तों हम आप लोगों को इस ईमेल आईडी के बारे में कुछ विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं जिसे आप लोगों को नीचे फॉलो करना होगा तभी आप लोग स्टेप बाय स्टेप इसके बारे में जान पाएंगे।

1. इस प्रकार दोस्तों सबसे पहले आप लोगों को अपनी कंप्यूटर या मोबाइल में किसी ब्राउजर को ओपन करने की जरूरत पड़ेगी उसे ओपन कर लेना होगा इस ब्राउज़र को ओपन करने के बाद फिर आप लोगों को gmail.com टाइप करके सर्च करना होगा। इस प्रकार दोस्तों आपके सामने कुछ देर बाद एक पेज ओपन ऊपर आ जाएगा उस पेज पर आप लोगों को अपनी ईमेल को लॉगइन करना होगा फिर आप लोगों को उस ईमेल आईडी को लॉग आउट करें।

2. फिर आप लोगों को दोस्तों फॉरगेट ईमेल आईडी के ऑप्शन पर ओके कर देना होगा और जो आपको इंफॉर्मेशन दिखाई देगी उसे फिल कर देना होगा।

4. तो फिर आप लोगों को अपने मोबाइल में जिस भी ईमेल आईडी अकाउंट को बनाना चाहते हैं उस बॉक्स में फिल कर देना होगा फिर नेक्स्ट बटन पर ओके कर देना होगा।

5. इस प्रकार अगर आप लोग फोन नंबर डाल देते हैं तो उसके बाद सबसे पहले आप लोगों को अपना फर्स्ट नाम डालना होगा और नीचे खाने में लास्ट नेम डाउनलोड होगा और नेक्स्ट बटन पर ओके कर देना होगा।

Email id password पता करने का आसान तरीका -2021

6. फिर दोस्तों आप लोगों को वेरिफिकेशन कोड को अपने मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए सेंड बटन पर ओके कर देना होगा इस प्रकार आपकी फोन नंबर पर वेरीफिकेशन कोड आ जाएगा और आप लोगों आपको उस वेरिफिकेशन कोड को उस बॉक्स में डाल देना होगा फिर नेक्स्ट बटन पर ओके कर देना होगा।

7. देसी या वेरीफिकेशन कोड डाल देती हैं। उसके बाद आपको जीमेल आईडी बहुत ही आसान तरीके से प्राप्त हो जाएगी तो इस प्रकार आप लोग बहुत ही आसान तरीके से अपनी ईमेल आईडी का पता आसानी से कर सकते हैं।

उम्मीद है, दोस्तों अब आप लोग जान चुके होंगे कि ईमेल आईडी कैसे पता करें के बारे में पूरी जानकारी अगर फिर भी आप लोगों को कोई समस्या आए या दिक्कत आती है। तो इस पोस्ट के कमेंट बॉक्स में जाकर आप अपनी समस्या को दूर कर सकते हैं। हम आपकी समस्या को हमेशा के लिए दूर करने के लिए तैयार रहेंगे और इस पोस्ट को अपने दोस्तों को या अपने परिवार वालों को जरुर शेयर करें जिससे वह भी जीमेल आईडी के बारे में पूरी जानकारी जान सके इस प्रकार आप लोगों को बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment