Email Marketing क्या है? और इसका प्रयोग कैसे करें ? - Techig.in

Email Marketing क्या है? और इसका प्रयोग कैसे करें ?

Email Marketing क्या है? और इसका प्रयोग कैसे करें ?

हेलो दोस्तों मेंरा नाम है दीपक कुमार और मैं स्वागत कहता हूं हमारे आज के ऐसा आर्टिकल में। आज मैं आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आया हूं। आज आप सीखेंगे कि “Email marketing Kya Hai?” आज के वर्तमान समय में मार्केटिंग करना बहुत सरल हो गया है ,क्योंकि आज सोशल मीडिया पर मार्केटिंग करके अच्छे पैसे कमा सकते हो। और मार्केटिंग के कामो को डिजिटल प्लेटफॉर्मो के द्वारा किया जाने लगा है।

Traditional Marketing को अब Digital Marketing में परिवर्तित कर दिया गया है। इससे अपने product का promotion करने में बहुत सहायता मिलती है इससे हर कम्पनियो को बेनिफिट या मुनाफा मिलता है, और अपने बिज़नेस के लिए इसका प्रयोग करते हैं।

ईमेल मार्केटिंग क्या है?

दोस्तों मैं आपको बता दूं कि पहले सीमित साधन हुआ करते थे एग्जांपल की तौर पर television, radio, newspaper और किसी गाड़ी के जरिए मायक पर आवाज लगाते जाना और घर घर जाकर अपने प्रोडक्ट का प्रचार करना लेकिन दोस्तों अब थे वर्तमान समय में टेक्नोलॉजी के बढ़ते, सारी चीजों में परिवर्तन आ गया है।

आज के समय में लोग इंटरनेट से जुड़े रहते हैैं और सोशल मीडिया Social Media के प्लेटफार्मों पर काफी एक्टिव रहते हैं, जिससे मार्केटिंग करने में बहुत आसानी हो गई है। और काफी हद तक व्यापारियों को ग्रोथ या वृद्धि देखने को मिली है।

Email Marketing क्या है?

दोस्तों ईमेल मार्केटिंग एक प्रकार का बिजनेस या व्यापार होता है यहां लोग अपने प्रोडक्ट को प्रसारित करते हैं जिससे इनके प्रोडक्ट के बारे में लोग अधिक से अधिक जानकारी लेते हैं और प्रोडक्ट पसंद आने पर उसे ऑनलाइन खरीद लेते हैं।

Email Marketing का अर्थ ईमेल व्यापर Email Business होता है अपने ईमेल के माध्यम से प्रोडक्ट या सर्विस का प्रमोशन करना या ईमेल के माध्यम से कस्टमर या कंजूमर बनाना इसको ईमेल मार्केटिंग कहते है।

ईमेल मार्कटिंग के जरिये एक साथ बहुत सारे लोगो तक अपना प्रोडक्ट पहुंचा सकते है इससे आपको बार बार कोई मैसेज या पोस्ट बनाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है और आपका मैसेज बहुत आसानी से उन सभी लोगों तक पहुंच जाता है। दोस्तों मैं आपको इसे एग्जांपल के तौर पर समझाता हूं- ईमेल मार्केटिंग को समझते है मान लीजिये आपका कोई बिज़नेस है और आपके पास बहुत सारे Costumer का ईमेल अड्रेस Email Address कलेक्ट करके रखे हैं.

अब आप अपना कोई नया प्रोडक्ट या नई सर्विस आप लॉन्च करने वाले है तो अपने प्रोडक्ट के बारे ईमेल के जरिये आप कस्टूमर को बता सकते हैं इससे आपकी बहुत ज्यादा लोगो तक रुचि बढ़ जाती है तथा इससे आपके कस्टूमर और आप दोनों का ही फयदा होता है.

ईमेल कैसे इकठ्ठा करे-How collect Email Address?

दोस्तों अब आप यह तो समझ गए कि ईमेल मार्केटिंग क्या है लेकिन अब बात करते हैं कि ईमेल मार्केटिंग की शुरुआत कैसे करें तो सबसे पहले आपको ग्राहको के रियल ईमेल एड्रेस की आवश्यकता पड़ेगी और एड्रेस कलेक्ट करने के लिए आपके पास कुछ ऐसे प्लेटफार्म हो जहा से आपके पास ट्रैफिक आता हो या आप सोशल मीडिया के जरिये ईमेल कलेक्शन कर सकते हैं.तथा ईमेल कलेक्ट करने के कुछ मुख्य प्लेटफार्म की बात करते है जहा से आप ईमेल कलेक्ट कर सकते है।

वेबसाइट Websites-आपके पास कोई वेबसाइट या ब्लॉग हो और ट्रैफिक आता हो तो वहां पर एक ईमेल लेने का एक फ्रॉम बना सकते हैं जिससे कोई भी आपके वेबसाइट पर आता है और फॉर्म को भरता है उसका google account यानि ईमेल एड्रेस आपके पास आ जायेगा और आप उसका ईमेल कलेक्ट कर सकते हैैं।

सोशल मीडिया Social Media-जो अगर आप सोशल मीडिया पर फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, जैसे प्लेटफार्म पर एक्टिव रहते है और आपकी following अच्छी है तो आप वहा से कोई ऑफर्स देकर अपने प्रोडक्ट को शेयर करके उसके साथ लिंक लगा सकते हैं जहा पर अपने अपने फॉर्म को पोस्ट किया हुआ हैं उसका लिंक साथ में शेयर कर सकते हैं।

फेसबुक एड या विज्ञापन के जरिये आप फेसबुक पर विज्ञापन Advertising चला सकते हैं लेकिन ये थोड़ा कॉस्टली है इसमें पैसे खर्च करने होगे लेकिन इसमें कम समय में बहुत लोगो के ईमेल आप कलेक्ट कर सकते हैैं जिससे आपकी पहुंच ज्यादा लोगो तक पहुंच जाती है तो ये भी एक तरीका हो सकता है ईमेल कलेक्ट करने का।

ईमेल टेम्पलेट-Email Template

ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आपको अलग अलग ईमेल टेम्पलेट कलेक्ट करने होते हैं जिससे यूजर के अलग अलग इंटरेस्ट के हिसाब से टेम्पलेट यूज़ करना होता है क्योंकि आपके पास सारे यूजर एक ही तरह के तो होते नहीं है सब अलग अलग Age ग्रुप और बहुत सारी रेस्ट्रिक्शन होते हैैं.

तो ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आपको अलग अलग टेम्पलेट यूज़ करने होते हैैं और कुछ नई नई डिज़ाइन का यूज़ करते हैैं जिससे आपके यूजर्स को समझने में परेशानी ना हो और आपके सर्विसेज या प्रोडक्ट को sell करने में मदद मिले।

दोस्तों ईमेल मार्केटिंग के फायदे की बात करें तो यह पुराना तरीका होगा। ईमेल मार्केटिंग के फायदे की बात करें तो ये बहुत पुराना तरीका है जो आज भी भारी मात्रा में लोग इस तरीके का प्रयोग करते हैं और इसके द्वारा अपने बिज़नेस को develop या वृद्धि करते हैं।

ईमेल मार्केटिंग के द्वारा customer से direct संपर्क कर सकते हैैं और customer भी अपने सवाल भी direct आपसे पूछ सकता है इससे customer का trust (भरोसा) बढ़ता है और आपसे जुड़ने का प्रयास करता है।

ईमेल मार्केटिंग के द्वारा अपने प्रोडक्ट को कम खर्च में प्रमोशन करा सकते हैैं और ज्यादा से ज्यादा लोगो तक अपने प्रोडक्ट को पंहुचा सकते हैैं। ईमेल मार्केटिंग को ऑटोमेशन पर करके अपने प्रोडक्ट को सभी यूजर्स तक पहुंचा सकते हैैं बिना कुछ किये जैसे आपको कोई नये प्रोडक्ट के बारे में अपने यूजर तक पहुंचाना हो तो वो ऑटोमेशन के द्वारा पंहुचा सकते हैैं, यह ऑटोमेशन आप के पास जितने ईमेल रेजिस्टर्ड होंगे उन तक पंहुचा सकता है।

Email marketing blogger के लिए क्यों जरूरी होता है जो अगर आप भी एक ब्लॉगर हैं और आप blogging करते हैैं तो आपको ईमेल मार्केटिंग का प्रयोग करना चाहिए क्योकि आपके पास जितने भी ईमेल रेजिस्टर्ड होते हैैं और आप कोई नया पोस्ट पब्लिश करते हैं तो उसका नोटिफिकेशन आपके यूजर्स तक आसानी से पहुंच जाता है जिससे आपका ब्लॉग पॉपुलर होता है और ज्यादा लोगो तक आपकी पोस्ट पहुँचती है।

निष्कर्ष:

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको Email Marketing क्या है, और ईमेल मार्केटिंग का प्रयोग कैसे करते हैैं? दोस्तों हमारे आज के इस आर्टिकल से आपको बहुत हद तक हेल्प मिली होगी। और डिजिटल मार्केटिंग (Email Marketing) से सम्बंधित सारी दिक्कत और परेशानी दूर हो गई होगी और ईमेल मार्केटिंग के बारे में बेहतर जानकारी मिली हो तो इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों और दुश्मनों सभी को सोशल मीडिया पर शेयर करें। दोस्तों हमारे द्वारा पोस्ट कीये गए सभी आर्टिकलों को पढ़ने के लिए हमारे फेसबुक और इंस्टाग्राम के पेज को लाइक और फॉलो करे और सबसे पहले जानकारी प्राप्त करें,(धन्यवाद मित्रों)

Leave a Comment