Facebook Instant Articles क्या है ? और इसके Featurs क्या हैं ? - Techig.in

Facebook Instant Articles क्या है ? और इसके Featurs क्या हैं ?

Facebook Instant Articles क्या है ? और इसके Featurs क्या हैं ?

What is Facebook Instant Articles

दोस्तों आज हम जिस टॉपिक के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं उसके बारे में आपने कभी ना कभी तो जरूर सुना होगा आज हम आपको बताने जा रहे है कि फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल्स क्या है आपने कभी ना कभी यह भी देखा होगा कि जितने भी बड़े-बड़े ब्लोग्स और नई वेबसाइट होती हैं सबके फेसबुक पेज भी होते हैं वह अपनी साइट्स के कंटेंट को अपने पेज में पब्लिश करते रहते हैं जिससे उस पेज को भी लाइक से मिलती है और ही है कंटेंट को यूजर तक पहुंचाया जाता है।

अगर आप अपने ब्लॉग का कोई भी कंटेंट अपनी फेसबुक पेज पर पोस्ट करते हैं तो और यूजर उसी पोस्ट को क्लिक करते हैं तो आपकी ब्लॉग की लिंक एक ब्राउज़र में ओपन होती थी परंतु इंस्टेंट आर्टिकल्स के माध्यम से एक यूजर उस कंटेंट को तुरंत ही उसी बीच में ओपन कर देता है यह फीचर्स केवल फेसबुक के मोबाइल एप्लीकेशन यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

12 May, 2015 को पहली बार फेसबुक के द्वारा इस फीचर को लांच किया गया उस वक्त यह केवल गिने चुने बड़े पर पेजेस के लिए ही उपलब्ध था लेकिन दोस्तों आज के समय में है सभी लोगों के लिए उपलब्ध है पहले यह फेसबुक के आईओएस एप्लीकेशन के लिए उपलब्ध था परंतु अब एंड्रॉयड यूजर्स भी इसका आनंद उठा सकते हैं चाहे वह छोटा हो या बड़ा अब प्रत्येक व्यक्ति पब्लिशर को अपने पेज में ऐड कर सकता है एक बार आपके पेज में यह इनेबल हो जाता है तो फेसबुक आपके ब्लॉग पर प्रत्येक नई पोस्ट को इन instant आर्टिकल्स के आधार पर ऑटोमेटेकली आपके पेज पर पोस्ट करेगा तो चलिए दोस्तों अब हम इनकी फीचर्स के बारे में जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करते हैं।

Facebook Instant Articles Features 

फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल्स

दोस्तों फेसबुक द्वारा बनाया गया यह नया फीचर पब्लिशर के लाभ के लिए बनाया गया है अगर आपका पेज इस फीचर्स के लिए अप्रूव हो जाता है तो आप भी इसका आनंद उठा सकते हैं।

Analytics

शुरुआत में फेसबुक के द्वारा यह सूचना दी गई थी कि स्टैंड आर्टिकल्स गूगल एनालिटिक्स और ऐसे ही कई फेमस ऑनलाइन एक्टिविटी tracking टूल्स को पूरा सहयोग करता है जिसके माध्यम से आप यह जानकारी प्राप्त कर पाएंगे कि आपके पोस्ट में कितने विजिटर्स आए हैं कौन कौन सी कंट्री से आए हैं और भी बहुत कुछ बस इतना ही नहीं फेसबुक आपको एक अलग प्रकार से आपकी पोस्ट को ट्रैक करने के लिए टूल भी उपलब्ध कराएगा।

Advertising

दोस्तों अगर आप चाहे तो इंस्टेंट आर्टिकल्स में एड्स भी दिखा सकते हैं और इसके लिए आपसे फेसबुक किसी भी तरह की कमीशन नहीं मांगेगा और दोस्तों इसके अलावा आपकी एड्स से जितनी भी आपकी कमाई होगी वह सब आपकी होगी instant आर्टिकल एक बार स्टार्ट हो जाए तो आप फेसबुक को गाइडलाइन के माध्यम से जान पाएंगे कि आपको किस प्रकार के ऐड्स दिखाने हैं।

Load Time

दोस्तों फेसबुक का यह भी मानना है कि इंस्टेंट आर्टिकल्स पहले से 10 गुना फास्ट लोड होंगे इससे मोबाइल यूजर्स अपने स्मार्टफोन मैं किसी भी तरह की कंटेंट को जल्द से जल्द पढ़ पाएंगे इससे यूजर्स और पब्लिशर दोनों को लाभ होगा और पहले कंटेंट को लोड होने में बहुत कम समय लगता था परंतु इससे यूजर्स स्लो कनेक्शन होने की वजह से उसे रीड नहीं कर पाते थे परंतु इंस्टेंट आर्टिकल्स इस सभी परेशानियों का हल है।

Formatting

दोस्तों आप इंस्टेंट आर्टिकल्स को अपनी इच्छा के अनुसार कस्टमाइज कर सकते हैं जैसे ही आपकी पोस्ट का टेक्स्ट और लिंग, कलर, लोगो, बैकग्राउंड आदि बहुत कुछ।

तो दोस्तों यह थी हमारी जानकारी फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल्स अगर आपको हमारी इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल हो तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं और आपके मन में कोई भी डाउट हो तो वह भी क्लियर कर सकते हैं हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे तब तक के लिए हमारे हाथ बने रहिए धन्यवाद।

Leave a Comment