Facebook Messenger चैट को कैसे छुपाए? 2022

Facebook Messenger चैट को कैसे छुपाए? 2022

Facebook Messenger chat hide

नमस्कार दोस्तों आप सभी का आज की नई पोस्ट में बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों आज किस टाइम पर हर एक व्यक्ति Facebook Messenger को तो चलाता ही होगा ऐसी बहुत ही कम लोग होंगे। जो कि Facebook Messenger के बारे में नहीं जानते होंगे और और उसका उपयोग नहीं करते होंगे मगर ज्यादा लोग उसका उपयोग करते हैं। अगर आप लोग भी एक मैसेंजर यूजर हो तो आज की यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही जगह कमाल की होने वाली है? क्योंकि इसमें हम आपको Facebook Messenger चैट को छुपाने के बारे में पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप देने जा रहे हैं।

जिसका उपयोग करके आप लोग भी अपनी एफबी मैसेंजर कीचड़ को सभी लोगों से छुपा सकते हो कहने का मतलब है आपके अलावा कोई दूसरा व्यक्ति आपके मैसेज को पढ़ नहीं सकता है। इसलिए अगर आप लोग भी इस खुफिया ट्रिक को इस्तेमाल करना चाहते हो तो आप बिल्कुल निश्चिंत रहिए क्योंकि यह 100% भरोसेमंद है. और दोस्तों इस ट्रिक से आप लोगों की मैसेंजर प्राइवेसी बड़ी समस्या बिल्कुल खत्म होने वाली है। इसमें हम आपको दो तरीके बताने वाले हैं।

पहले तरीके में हम आपको FB Messenger hide करने के लिए एक छोटी सी सेटिंग आपको करनी पड़ेगी और दूसरी है। AppLock इन दोनों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। तो आपसे यहां पर एक छोटी सी रिक्वेस्ट है। के पोस्ट को कहीं पर छोड़ कर मत चले जाना पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ना ताकि आप लोगों को Facebook Messenger की चैट को छुपाने में आसानी हो जाए और दूसरा कोई व्यक्ति आपके अलावा आपके मैसेंजर की चैट को पढ़ ना पाए तो दोस्तों ज्यादा टाइम नहीं लगाते हुए आज के इस कमाल की पोस्ट को शुरू करते हैं।

FB Messenger चैट को हाइड कैसे करें?

दोस्तों आप लोग Facebook Messenger की चैट को छुपाना चाहते हैं। तो उसका मतलब यह नहीं है। कि आपको मैसेंजर एप को छुपाना ही पड़ जाएगा बल्कि दो ऐसी सेटिंग आपको करनी पड़ेगी जिनके द्वारा आप लोग मैसेज कोई छुपा सकते हो जैसे कोई देख नहीं पायेगा जब आप लोग मैसेंजर का उपयोग नहीं करते हो फिर भी आपको दो प्रकार के मैसेज देखने के लिए मिल जाते हैं।

1. chat head की वजह से

आप अपने स्मार्टफोन में कोई भी दूसरा एप्लीकेशन उपयोग कर रहे हैं लेकिन जब भी कोई आपको मैसेज सेंड करता है। तो हम मैसेज डायरेक्ट वहीं पर आएगा इसे बहुत सरल तरीके से एप्लीकेशन को ओपन भी नहीं करेंगे इसी के साथ उस मैसेज का रिप्लाई भी कर सकते हैं। और यही कारण है। जिसकी वजह से कुछ लोगों को Facebook Messenger का यह chat head feature पसंद ही नहीं आता है।

2. Background message notification के कारण

तो दोस्तों हम आपको यहां पर बता दें कि यह मैसेज के वह वाले नोटिफिकेशन होते हैं। जो के फोन के बैकग्राउंड में दिखाई दिन लगते हैं। इसके द्वारा भी हम लोग बिना ऐप को ओपन किए किसी भी मैसेज को आसानी से पढ़ सकते हैं। और इसी वजह से हमारी Facebook Messenger प्राइवेट नहीं रह सकते हैं। इस समस्या का समाधान करने के लिए 2 नई तरकीब निकाली है। जिनके बारे में हम आपको नीचे बताएंगे।

👉 top-10-social-media-apps-in-india-2022

FB Messenger की प्राइवेट सेटिंग कैसे करते हैं?

जैसा कि दोस्तों आपको पता ही होगा हम आपको यहां पर दो ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं। मुझे आप लोग मैसेंजर एप में प्राइवेट सेटिंग कर लोगे तो सेटिंग करने के लिए आपको स्टेप बाय स्टेप बता दिया जाएगा तो चलिए शुरू करते हैं।

स्टेप 1 : सबसे पहले आपको अपने मैसेंजर एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है। और अपनी फेसबुक प्रोफाइल में चले जाना है। इसके बाद आपको फेसबुक प्रोफाइल में दो काम करने होंगे सबसे पहला chat heads को ऑफ कर देना है।

स्टेप 2 : इसके बाद आपको notification & sound के ऑप्शन में चले जाना है. फिर आपको यहां पर भी notification previews off कर देना है।

स्टेप 3 : दोस्तों जैसे ही आप लोग इस सेटिंग को कर लोगे तो इसके बाद बैकग्राउंड में दिखाई देने वाले मैसेज बंद हो जाते हैं। अगर आप लोग नोटिफिकेशन कोई बंद करना चाहते हो तो फिर आपको ऊपर वाला बटन बंद कर देना होगा। जिससे आपके मैसेंजर की कोई भी नोटिफिकेशन नहीं आती है।

तो साथियों इसके बाद आपका Facebook Messenger हाइड तो हो जाता है। मगर अभी भी आपका मैसेज 100% नहीं हो पाता है। अगर आप लोगों ने फुल प्राइवेसी देना चाहते हो तो आपको Facebook Messenger की ऐप को लॉक करना होता है।

Facebook Messenger लॉक कैसे करें?

दोस्तों अगर आप लोग Facebook Messenger पर ब्लॉक करना चाहते हो तो इसके लिए आपको प्ले स्टोर पर बहुत सारे एप्लीकेशन बहुत ही आसानी से देखने के लिए मिल जाते हैं। अगर आप लोग मेरे वाले एप्लीकेशन को उपयोग करना चाहते हो तो उसका नाम private Zone रखा गया है। और दोस्तों यह पहले के समय में Leo privacy के नाम से जान आ गया था। और दोस्तों यह बाकी के एप्लीकेशन से बहुत ही ज्यादा शानदार है। क्योंकि यह खुद ही 100% सेफ एंड सिक्योर रहता है। MXFOLLOWER

GO TO WEBSITE

Private zone app locker का उपयोग कैसे करें?

दोस्तों हम आपको यहां पर बता दें कि इस एप्लीकेशन के बहुत सारे फीचर भी हैं। जो कि बहुत ही कमाल के होने वाले हैं। लेकिन मैं तो हम आपको इस एप्लीकेशन को उपयोग करने के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

स्टेप 1 : सबसे पहले आपको private zone एप्लीकेशन प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेना है। इसे ओपन कर लेना है। और आपको तीन बार स्किप करना पड़ेगा और चौथे नंबर पर आपको पैटर्न लॉक लगाना पड़ेगा ऐसे ही आप लोग पैटर्न लॉक लगा देते हो तो आप लोग डायरेक्ट नेक्स्ट वाले पेज पर रीडायरेक्ट हो जाते हो।

स्टेप 2 : अब आपको यहां पर सिक्योरिटी क्वेश्चन सेट करने पड़ते हैं। और यह बहुत ही जरूरी होता है। ताकि आप लोग अगर पासवर्ड भी भूल जाते हो तो इस क्वेश्चन की सहायता से पासवर्ड को रीसेट भी कर सकते हो।

• पहले सामान को चुन लेना है।
• इसके बाद सवाल का उत्तर डाल देना है.
• अब ओके बटन पर क्लिक कर दें

स्टेप 3 : इसके बाद यह एप्लीकेशन ओपन होकर आ जाती है। जिसमें आपको uninstall प्रोटेक्शन को activate करना होगा इसके लिए आपको मेनू पर क्लिक करके uninstall protection activate कर देना होगा।

स्टेप 4 : इसके बाद आपको AppLock पर क्लिक कर देना है। इतना करने के बाद आपके सामने सारे एप्लीकेशन आ जाते हैं। जो कि आपके मोबाइल के अंदर इंस्टॉल हो रखे होंगे तो आप कौ उनमें से मैसेज मैसेंजर एप को देखना है। और आपको उसके सामने लॉक का एक ऑप्शन मिलेगा उस पर आपको क्लिक कर देना है। इसके बाद आपका Facebook Messenger 100% सिक्योर हो जाएगा।

 

👉 flipkart-health-plus-kya-hai-2022

निष्कर्ष ( conclusion )

साथियों आशा करता हूं आपको यह धमाकेदार पोस्ट बहुत ही ज्यादा पसंद आई होगी अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और लोगों को भी इसके बारे में पता चल सके अपना कीमती समय निकालकर हमारे इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आए इसके लिए आपका बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment