GDP क्या है? इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में? - Techig.in

GDP क्या है? इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में?

GDP क्या है? इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में?

एक बार फिर से स्वागत है आपका आज हम बात करने वाले हैं कि GDP क्या है? और यह कैसे बढ़ता है और कैसे कटता है कब बना और कहां से आया विस्तार पूर्वक हम आप लोगों को बताने वाले हैं दूसरे विश्व युद्ध से पहले अमेरिका सहित पूरे दुनिया में मंदी हो चुकी थी उस टाइम अर्थशास्त्रियों के मन में GDP शब्द का विचार आया था। आप इस पोस्ट पर सही आए हैं हमारे यहां सभी प्रकार की जानकारी दी जाती है आप लोगों को इस प्रकार आप कहीं दूसरी पोस्ट पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप लोगों को यहां पर जीडीपी क्या है और से क्या फायदे हैं सब के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

लगभग सारे सन 1937 में जीडीपी का प्रारंभ किया था लेकिन भारत में 1950 से जीडीपी के प्रारंभ की गई थी जीडीपी से किसी भी कंट्री की आर्थिक स्थिति सहित या ग्रोथ रेट को पता करने के लिए यूज किया गया भारत में प्रत्येक तीसरे महीने जीडीपी नापा यह गणना की जाती थी।

GDP क्या है और कैसे निकाली जाती है?

जीडीपी का फुल फॉर्म होता है, gross domestic production, किसी भी एक निश्चित टाइम के उत्पादक और सेवाओं को मिला दिया गया और इसकी प्राइस बाजार के मुताबिक लगाए तो उस कंट्री की आर्थिक व्यवस्था या उस कंट्री की GDP यानी gross domestic production कहते है 1 साल में जितना भी प्रोडक्शन सेवा पृथ्वी से जो आया था उन लोगों को प्राप्त होता है और उसमें देख कर निकाल कर दे दिया जाए तो नेट GDP शेष रह जाता है इसी प्रकार इसी को एक सही जी डीपी कहा जाता है।

दोस्तों आज के समय में भारत में कृषि उद्योग और सर्विसेज यह सब आय के प्रमुख स्रोत होते हैं जिससे उत्पादन बढ़ाने के लिए या जताने के लिए आधार पर GDP के भय को तय किया जाता है अगर किसी कारण से जीडीपी भरता है तो देश की आर्थिक स्थिति बहुत ही मजबूत हो जाती है जो अगर बात भी घटने की आती है तब GDP करता रहता है तो देश की आर्थिक स्थिति में गिरावट आ जाती है क्योंकि दोस्तों उत्पादन की लागत के साथ-साथ महंगाई भी बढ़ती चली जाती है इस तरह हम जीडीपी की दर को और उत्पादन के वर्ष के मूल्य को आसानी से तय की जाती है।

अगर दोस्तों हम लोग भारत की GDP की बात करें तो भारतीय एक ऐसा देश होता है जहां संसार भर की अर्थव्यवस्था में भारत उनमें से एक होता है जो भारत तेजी से GDP ग्रोथ कर जाता है लेकिन दोस्तों अभी भारत की जीडीपी ग्रोथ 7 परसेंट है ज़ी टीवी के जरिए से ही किसी भी देश के विकास की उन्नति सर ज्ञात कर सकते हैं। इस प्रकार देश के विकास की उन्नत की जा सकती है।

GDP कैसे मापा जाता है?

GDP मैं हिंदी में सांप कैसे लगा सकते हैं आइए दोस्तों अब हम लोग इसके बारे में जानेंगे GDP कैसे मापा जाता है उदाहरण के लिए आपको हम समझा देते हैं कि मान लीजिए आप लोगों को पूरे 1 साल में 100 नई बनाई हैं और सब की कीमत ₹1000 है तो इस प्रकार से 100 फोन की कीमत* 1000= ₹100000 हमारे पूरे साल का GDP होगा इसी प्रकार आप लोग पूरे साल की GDP आर्थिक व्यवस्था कह सकते हैं।

GDP कैसे बढ़ता है? और किन किन कारणों से बढ़ता है ?

GDP किसी देश का जब बढ़ता है जब उसी देश का तैयार किया हुआ वस्तु उसी देश में इस्तेमाल किया जाता है जैसे आपने भारत में कोई भी वस्तु बनाकर तैयार की है और आप लोग उसी भारत में ही किसी व्यक्ति को दे देते हैं इस तरह वही वस्तु भारत में ही उपयोग की जा रही है और उसे दूसरे देश में ना करें इसी तरह किसी और देश का वस्तु भारत में उपयोग करने से GDP बढ़ता रहता है इसी प्रकार उसी देश में बना हुआ माल या तैयार किया हुआ माल उसी देश में इस्तेमाल किया जा रहा है इस प्रकार जीडीपी बढ़ता रहता है।

GDP मापने के क्या फायदे होते हैं?

दोस्तों किसी भी देश की GDP इसलिए नापा जाता है किस देश की आर्थिक स्थिति अच्छी तरह जान लिया पता करने के लिए सही तरीके से मापा जाए इसी प्रकार दोस्तों GDP भरता रहता है तो इस तरह हमारे देश को भी बहुत ज्यादा फायदा होता है अगर दोस्तों GDP कम होने लगे तो इस प्रकार हमारे देश में बहुत ही नुकसान हो जाता है इसी प्रकार प्रत्येक देश में जीडीपी मापा जा सकता है इस तरह दोस्तों अपने देश की भी आर्थिक स्थिति को जानने के लिए अपने देश की भी जीडीपी को अच्छी तरीके से मापा जा सकता है।

मैं उम्मीद करता हूं कि अब आप लोग जान गए होंगे किस तरह अपने देश की जीडीपी को मापा जाता है अब आपको इसके बारे में और किसी दूसरी आर्टिकल से जानकारी लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि अब आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से जान गए होंगे तो मैं आशा करता हूं हमारी आने वाली अगली पोस्ट को भी आप जरूर जरूर जरूर करेंगे तो आप लोगों को बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment