घरेलू महिलाओं के लिए Top 10 बिजनेस आइडिया  - Techig.in

घरेलू महिलाओं के लिए Top 10 बिजनेस आइडिया 

घरेलू महिलाओं के लिए Top 10 बिजनेस आइडियाा

ऐसे करें घरेलू महिलाएं स्वयं की कमाई शुरु-

दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस आर्टिकल के अंदर जिस आर्टिकल मैं आज हम आपको घरेलू महिलाओं के लिए बेहतरीन बिजनेस योजनाएं और तरकीब लेकर आए हैं जिनसे वह घर बैठे पैसे कमा सकती हैं और अपना बहुत ही अच्छा बिजनेस शुरु कर के पैसों के साथ अपना नाम भी रोशन कर सकती है जी हां अपने बिल्कुल सही पड़ा यदि आप एक महिला है और हाउसवाइफ है तो यह जानकारी विशेष रुप से आपके लिए। चलिए शुरु करते हैं। आपको बता दें कि कई सारी महिला के शादी के पश्चात बहुत घर की जिम्मेदारियों के कारण नौकरी बिजनेस इत्यादि नहीं कर पाती क्योंकि उनके पास इन सब के लिए पर्याप्त समय नहीं होता है या फिर कई बार सामाजिक बंधनों, शिक्षा के अभाव के कारण से भी महिलाएं इन सभी में पिछड़ जाती हैं। लेकिन दोस्तों present time में शिक्षा के प्रचार-प्रसार और नारी सशक्तिकरण को बढ़ावा मिल रहा है जिससे घर में रहने वाली ग्रहणी भी कुछ अलग और अनोखा करने के लिए आगे बढ़ रही हैं।

आज के समय में अनेकों स्त्रियां उद्यमी, बड़े-बड़े कारोबार, business, startup को successfully चला रही है। हमारे देश के बड़े बिजनेसमैन मुकेश अंबानी जी की पत्नी और पुत्री नीता अंबानी और ईशा अंबानी ने बिजनेस की दुनिया में धूम मचा रखी है। दोस्तों आपको बता दें कि ऐसे बहुत से उदाहरण हैं जिनमें महिलाएं पुरुषों से बढ़कर भी अच्छा काम करती हैं और देश के विकास में अपना योगदान दे रही हैं।

दोस्तों आपको बता दें की वर्तमान समय में हमारे देश की महिलाएं किसी भी काम में पीछे नहीं है वे पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाकर success के सर्वोच्च मुकाम को प्राप्त कर रही है। यदि आप भी एक हाउसवाइफ हैं और घर से ही कुछ अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहती हैं, जिससे अच्छा कमाई का जरिया शुरू हो जाए तो आपकी सहायता के लिए ही हम आज  ग्रहणीयो के लिए बिजनेस तरकीबें लेकर आए हैं।

1.ब्लॉगिंग – Blogging

यदि आपको आर्टिकल / पोस्ट लिखना पसंद है और आप किसी भी SUBJECT पर लिख सकती हैं तो आप BLOGGING में अपना GOLDEN FUTURE बना सकती हैं। एक Blogger के तौर पर भी आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकती हैं इसमें आपको online अपना Blog/website बनाना होता है और उस पर Article post करने होते हैं जैसे-जैसे आपके Blog पर traffic बढ़ता जाता है आपकी Earning शुरू हो जाती है इसमें आपको सिर्फ लैपटॉप/ मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है। Google/ youtube आप जहां से चाहे फ्री में ब्लॉगिंग सीख सकती हैं. गूगल के प्रोडक्ट ब्लॉगर के साथ आप एकदम फ्री में अपना ब्लॉग बना सकती हैं और इस पर अपनी मन पसंदीदा लेख लिखकर ब्लॉगिंग यात्रा शुरु कर सकती हैं।

2.यूट्यूब चैनल – youtube चैनल

आपने यह तो सुना होगा कि लोग YouTube पर अपने वीडियोस अपलोड करके अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं ।आप भी YouTube पर अपना चैनल बनाकर और VIDEOS UPLOAD करके घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकती हैं. यह वीडियो किसी भी टॉपिक से संबंधित हो सकते हैं जिनके बारे में आपको अच्छा जानकारी हो जैसे कि कुकिंग Crafting, Home Remedies etc. वीडियो बनाने के लिए आपके पास एक smartphone होना आवश्यक है और आपको थोड़ा सा Editing एडिटिंग भी सीखनी होगी। इसके बाद आप अपनी Expertise के हिसाब से अच्छी-अच्छी वीडियो बनाकर channel स्टार्ट कर सकती हैं।

Non Technical Business ideas for Housewife :

यह सभी बिजनेस आइडिया start करने के लिए आपको किसी विशेष टेक्निकल technical knowledge की आवश्यकता नहीं है.

3.ट्यूशन क्लासेस –

आप बच्चों को tuision पढ़ा कर भी अपने इस का बहुत अच्छा उपयोग कर सकती यदि आपके पास किसी भी subject का अच्छा ज्ञान है तो आप बच्चों को घर बैठे Tuition पढ़ा कर 2 या 3 घंटे काम करके अच्छी पार्ट टाइम कमाई कर सकती है।

4.ब्यूटी पार्लर –

अच्छा दिखना किसे पसंद नहीं होता और आजकल तो Modern और फैशनेबल दिखने की मांग बढ़ती ही जा रही है ऐसे में अगर आपको मेकअप और Trending ट्रैन्डिंग फैशन का थोड़ा सा भी knowledge है तो आप अपने घर में ही एक ब्यूटी पार्लर शुरू कर सकती हैं और धीरे-धीरे अपनी Skills को और ज्यादा अच्छा सुधार करके इसे आगे तक ले जा सकते हैं और यह आपकी कमाई का अच्छा स्रोत बन सकता है।

5.आर्टिफिशियल ज्वेलरी शॉप :–

ज्वेलरी शॉप आज का एकदम Modern मॉडर्न बिजनेस है। ज्वेलरी business ओपन करने के लिए आपको सिर्फ थोड़ा सा jewellery का ट्रैन्डिग ज्ञान Knowledge रखने की आवश्यकता होती है बहुत ज्यादा खर्च करने की भी कोई आवश्यकतानहीं होती है। आर्टिफिशियल ज्वेलरी आजकल बहुत चलन में है और हर कोई इन्हें खरीदना और पहनना पसंद करता है ऐसे में आप घर बैठे ही ज्वेलरी शॉप खोलें और अच्छे फायदे ले सकती हैं।

6.मेहंदी डिजाइनर –

हमारे COUNTRY में मेहंदी लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है यह एक एसी प्रथा है जिससे हर शुभ मौके पर लगाया जाता है अगर आप अच्छी-अच्छी Mahedi design बना सकती हैं तो आप घर बैठे मेहंदी लगाने का business start कर सकती हैं शादी हो या कोई भी शुभ मौका हो मेहंदी तो लगाई जाती है ऐसे में आप अच्छे order लेकर मेहंदी का business start कर सकती हैं।

7.कला और शिल्प –

Crafting का business धीरे धीरे बढ़ता जा रहा है आजकल हर कोई कुछ Different करना और खरीदना पसंद करता है ऐसे में आप यदि craft के बारे में थोड़ा सा भी ज्ञान रखते हैं तो अपनी crafting को एक नई दिशा दे सकती हैं Art and Craft के business में आप order पर लोगों को items बना कर दे सकती हैं। इस बिजनेस में खर्च ना के बराबर होता है और इनकी price आप अपने according लगा सकती है ऐसे में आप crafting के बिजनेस से घर बैठे अच्छा खासा कमा सकती है।

8.कुकिंग क्लासेस –

अगर आप खाना बनाने में एक्सपर्ट है और कुकिंग का शौक रखते हैं।आपको नई नई Recipes बनाना बहुत पसंद है तो आप कुकिंग क्लासेज़ अपने घर से ही स्टार्ट कर सकती हैं अलग-अलग तरह की Dishes बनाकर आप लोगों को सिखा सकती हैं और और उसके बदले में आप हमसे फीस के रूप में पैसे ले सकती हैं। आप चाहे तो YouTube या Instagram पर भी online cooking channel start कर सकती हैं.

9.सिलाई सेंटर –

यदि आप सिलाई करना जानती हैं तो आप अपने घर से सिलाई सेंटर खोलें और लोगों के कपड़े सिलने का business start कर सकती हैं। इसके लिए आपको सिर्फ सिलाई मशीनों की जरूरत होती है. 10000 से ₹12000 में आपका यह business आसानी से start हो जाएगा। यदि आपको लगता है कि यह आप दूसरों को सिखा सकती हैं और लोगों को Siliai Training दे सकती हैं तो आप इसे भी साथ में ही start कर सकती हैं।

10.टिफिन सेंटर –

ऐसे बहुत कई लोग हैं जिन्हें job के लिए अपने घर को छोड़कर दूसरे शहरों में रहना पड़ता है और बाहर का खाना पड़ता है ऐसे में अगर आप भी किसी ऐसे इलाके में रहती हैं जहां लोग बाहर से टिफिन मंगाते हैं तो आप टिफिन सेंटर खोलें । उन लोगों को घर जैसा खाना उपलब्ध करा सकती है। इसके लिए आपको अलग से किसी Expertise की आवश्यकता नहीं होती है आपको सिर्फ अच्छा खाना बनाना आना चाहिए। अच्छी मैनेजमेंट (समय का विशेष ध्यान, साफ सफाई इत्यादि) के साथ ही यदि आप इस business को start करेंगी तो आप अवश्य ही successful होंगी।

11.डांस क्लासेस –

यदि आप अच्छा डांस करती हैं और यही डांस आप दूसरों को भी सिखा सकती है तो घर बैठे आप डांस क्लासेज शुरू करके लोगों को डांसिंग का जानकारी दे सकती हैं बच्चे हो या बड़े यह ART तो हर किसी को सिखाई जा सकती है ऐसे में आप हर एक एज सेक्टर के लोगों को dance  सिखाकर अपना business start कर सकती हैं।  आजकल शादी ब्याह के मौके पर भी डांस choreographer की आवश्यकता होती है और लोग choreographer से सीख कर ही डांस करना पसंद करते हैं ऐसे में आप अपनी कला का सही उपयोग करके अपने business को बढ़ावा दे सकती हैं।

तो हम आशा करते हैं कि यह जानकारी आपको बहुत अच्छी लगी होगी। यदि आप इनमें से कुछ कार्य को करेंगी तो आप पैसों के साथ-साथ अपना नाम भी रोशन कर सकती है जी हां। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर दें। जिससे वे भी अपना बिजनेस शुरु कर दें और पैसे कमाएं। सिर्फ पुरुषों को ही नहीं बल्कि महिलाओं को भी सेल्फ डिपेंडेंट अर्थात आत्म निर्भर रहना चाहिए और वर्तमान समय में मेरे ख्याल से यही हो रहा है। चलिए तो आपसे सिर्फ मिलते हैं किसी अन्य दूसरी जानकारी को लेकर , तब तक के लिए नमस्कार

Leave a Comment