इंस्टाग्राम पर कॉल ब्लॉक कैसे करें ? 2022 - Techig.in

इंस्टाग्राम पर कॉल ब्लॉक कैसे करें ? 2022

इंस्टाग्राम पर कॉल ब्लॉक कैसे करें ? 2022

How To Block Instagram Video Calls

आज के समय में ना केवल व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल करता है बल्कि आज इंटरनेट के द्वारा कई सारे कार्य मानव जनजाति के लिए आसान कर दिए हैं क्योंकि तकनीकी दुनिया में इंटरनेट के माध्यम से इतना ज्यादा विकास हो चुका है के लोगों को घर बैठे ही पैसे कमाने का जरिया मिल गया है लेकिन फिर भी ऐसे कई सारे लोग हैं जिनको नौकरी करने के लिए बाहर जाना पड़ता है।

आज आपको कभी भी बोर फील होता है तो केवल आपको अपना एंड्राइड मोबाइल फोन हाथ में लेना है और उसके अंदर आप कोई भी एप्लीकेशन ऑन कर सकते हैं उसके द्वारा इंटरटेनमेंट किया जा सकता है आज सोशल मीडिया पर ऐसी कई सारे प्लेटफार्म के माध्यम से आप मनोरंजन कर सकते हैं जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर, व्हाट्सएप आदि।

 • इंस्टाग्राम कॉल को ब्लॉक कैसे करें ?

इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से आपको ना केवल मनोरंजन कर सकते हैं बल्कि पैसे भी कमा सकते हैं और इसके अतिरिक्त इन के अंदर हमें कई प्रकार के शानदार फीचर दिए गए हैं जैसे कि आप वीडियो कॉल, चैट, इमोजी आदि इन एप्लीकेशन को काफी ज्यादा शानदार बनाते हैं तो ऐसे में यदि आप इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं तो हमारी आज की यह पोस्ट आपके लिए काफी ज्यादा लाभदायक साबित होने वाली है।

क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं इंस्टाग्राम पर आपको कोई भी व्यक्ति बार-बार वीडियो कॉल करता है तो उसे ब्लॉक कैसे कर सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं और इसके बारे में आपको विस्तार से जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

जब भी हमें अपने मोबाइल फोन के अंदर कोई भी वीडियो मूवी आदि देखते हैं तो उसके लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है तभी हम अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे व्हाट्सएप इंस्टाग्राम पर अपने दोस्तों के साथ वीडियो कॉल पर बात कर सकते हैं जब हमारे मोबाइल फोन का इंटरनेट ऑन होगा और जब कोई दूर तो हमारी इंस्टाग्राम पर कॉल करता है तो हमारी मोबाइल की स्क्रीन पर दिखाई देता है उसके बाद ही हम उसकी कॉल को रिसीव करके उससे बात कर सकते हैं।

भले ही फेसबुक और इंस्टाग्राम काफी बड़े-बड़े प्लेटफार्म है और इन पर आप के हजारों की संख्या में फॉलोअर्स हो सकते हैं लेकिन ऐसी मैं आपको इंस्टाग्राम पर किसी भी व्यक्ति को फॉलो करके आप उससे जब चाहे तब बात कर सकते हैं इसीलिए यदि आपकी फॉलोअर्स की संख्या अधिक हो जाती है तो आप हो इंस्टाग्राम पर अधिक से अधिक वीडियो कॉल और वॉइस कॉल आने स्टार्ट हो जाए तो ऐसी कंडीशन में आप काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं तो आप चाहते हैं कि हम अब इंस्टाग्राम पर कॉल को ब्लॉक कैसे कर सकते हैं।

 • इंस्टाग्राम पर कॉल ब्लॉक कैसे करें ?

लेकिन अधिकतर लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है कि इंस्टाग्राम कॉल को बंद कैसे कर सकते हैं यदि आप हमारी इस पोस्ट पर पहुंचे हैं तो आपको बिल्कुल सही जानकारी पढ़ रहे हैं आज हम आपको सिखाएंगे कि इंस्टाग्राम पर आने वाली कॉल को बंद कैसे कर सकते हैं।

दोस्तों यहां पर मैं आपको जिस तरीके के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रही हूं उस तरीके से आप इंस्टाग्राम पर वीडियो कॉल वॉइस कॉल दोनों प्रकार की कॉल को ब्लॉक कर सकते हैं बस इसके लिए आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में जाकर कुछ सेटिंग करनी होगी उसके बाद आप बड़ी आसानी से स्टेप बाय स्टेप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की सेटिंग कर सकते हैं।

 • इंस्टाग्राम पर कॉल को ब्लॉक कैसे किया जाता है ?

Step 1 :

सबसे पहले आपको अपने इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को ओपन करना है फिर वहां पर आपको अपनी प्रोफाइल वाले सेक्शन में जाना है फिर मेन्यू पर क्लिक करके सेटिंग वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।

Step 2 : 

सेटिंग वाले सेक्शन में जाने के बाद वहां पर आपको नोटिफिकेशन का एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करने के बाद आपको मैसेजेस एंड कॉल का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है।

Step 3 :  

उसके बाद आपके सामने इंस्टाग्राम मैसेजेस एंड कॉल्स नोटिफिकेशन की सेटिंग ओपन हो जाएगी फिर आप इंस्टाग्राम नोटिफिकेशन को कंट्रोल में कर सकते हैं।

Step 4 :

यानी अब कौन व्यक्ति आपके पास नोटिफिकेशन भेज सकता है और किस समय दे सकता है यहां पर आप यह डिसाइड कर सकते हैं और अपनी सुविधा के अनुसार अपनी इंस्टाग्राम की सेटिंग को कंट्रोल कर सकते हैं।

Step 5 : 

यहां पर आप इंस्टाग्राम वीडियो चैट और रूम से नोटिफिकेशन को बंद कर देते हैं तो उसके बाद इंस्टाग्राम पर जब भी कोई व्यक्ति आपके पास कॉल करता है तो उसका नोटिफिकेशन आपके पास नहीं आएगा आप जब खुद इंस्टाग्राम ओपन करके उसकी चैट में जाएंगे तब आपको पता चलेगा कि किस व्यक्ति ने आपके पास कॉल किया था।

तो चलिए मैं यहां पर आपको उदाहरण देकर समझा देती हूं माना कि यदि आप इंस्टाग्राम पर कॉल नोटिफिकेशन को बंद कर देते हैं और उसके बाद आप अपने मोबाइल फोन में व्हाट्सएप या कोई अन्य प्रतिक्रिया कर रहे हैं या फिर गेम खेल रहे हैं और उसी समय कोई भी व्यक्ति या फिर मैं आपके पास कॉल करता हूं तो आपको इंस्टाग्राम की तरफ से यह नोटिफिकेशन नहीं आएगा कि आपके पास में कॉल कर रहा हूं फिर आप उस जब भी अपनी इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करेंगे और उस व्यक्ति की चैट सेक्शन में जाएंगे तभी आपको पता चलेगा कि उसके द्वारा आपके पास कॉल किया गया था। Gfollow

• इस पोस्ट में क्या सीखा

तो दोस्तों अब हम आशा करते हैं कि आप को पूरी तरह से समझ में आ गया होगा कि इंस्टाग्राम नोटिफिकेशन सेटिंग किस तरह से कर सकते हैं और जब भी हमारे पास कोई व्यक्ति इंस्टाग्राम पर बार-बार कॉल करता है तो हम उसकी कॉल को ब्लॉक कैसे कर सकते हैं। ताकि आपको किसी भी प्रकार की डिस्टरबेंस ना हो तो उम्मीद करती हूं आपको हमारी यह जानकारी जरुर पसंद आई होगी अगर पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करना।

Leave a Comment