Insurance क्या होता है और कितने प्रकार होते हैं?  - Techig.in

Insurance क्या होता है और कितने प्रकार होते हैं? 

Insurance क्या होता है और कितने प्रकार होते हैं?

What Is Insurance And How Many Types are There?नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है आज के इस नए आर्टिकल में हम आप लोगों को बताने वाले हैं कि Insurance क्या होता है और कितने प्रकार और फायदे होते हैं आज हम लोग भी Insurance के अर्थ के बारे में बात करने वाले इसके विभिन्न प्रकार और लाभ और सकते हैं अगर आप इस पृष्ठ पर इसके बारे में जानना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही लाभदायक होगा। और दोस्तों इंश्योरेंस के विषय में आप लोगों के मन में है निम्नलिखित सवाल होना बहुत ही आवश्यक होता है बीमा क्या होता है व्हाट इज इंश्योरेंस हिंदी तो आज हम लोग बीमा क्या है और से क्या फायदा होता है तो इस बात पर हम चर्चा करने वाले हैं इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

क्या दोस्तों आप लोगों ने कभी भी अपने परिवार या घर का या गाड़ी का इंश्योरेंस करवाया नहीं है अगर आप लोग बोलते हैं हां तो है आप लोगों के लिए आर्टिकल बहुत जरूरी होता है कि इस पूरे आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप लोग समझ सकेंगे की what is insurance in Hindi बीमा क्या होता है और हमारे लिए क्यों जरूरी होता है आप लोगों को बीमा क्यों करवाना होता है?

अब हम लोग नीचे जानेंगे कि बीमा क्या होता है और फोर्स के कितने प्रकार और फायदे होते हैं अगर आप लोग सरल भाषा में जानना चाहते हैं तो इंश्योरेंस का क्या अर्थ होता है तो दोस्तों यह इस तरह की व्यवस्था जिसमें कोई भी बीमा कंपनी आप लोगों की किसी भी प्रकार का नुकसान या दुर्घटना या बीमारी या मृत्यु में आप लोगों को मुआवजा देने की पूरी पूरी गारंटी लेती है।

वैसे तो दोस्तों इंश्योरेंस की सहायता से हर प्रकार की दुर्घटना के बाद यह हर प्रकार की व्यक्ति के लिए बहुत ही जरूरी होता है आज की इस भीड़ भाड़ वाली जीवन में कहीं नहीं पता पड़ता कि कब क्या होगा आज की समय कोरोना कितनी महामारी हो चुकी है कि लोग दिनोंदिन मरते जा रही हैं इस प्रकार आप लोगों को भी अपनी आवश्यकता के लिए बीमा करवाना बहुत ही जरूरी होता है इस प्रकार अगर आप अपनी मूल्यवान वस्तुओं का इंश्योरेंस सही तरीके से करवाना चाहती है तो यह आपके लिए बहुत ही आप सकता होता है जानना तुम आप लोगों को इस विषय में बताने वाले हैं पूरी विस्तार पूर्वक।

बीमा के प्रकार और फायदे क्या क्या होते हैं?

विभिन्न तरह की इंश्योरेंस सीमा की विभिन्न प्रकार के फायदे होते हैं हमने आप लोगों को नीचे कुछ महत्वपूर्ण इंसुरेंस के प्रकार का विवरण आप लोगों के लिए बताया है।

1. जीवन बीमा योजना 

जीवन बीमा योजना क्या होती है और इससे हम लोगों को Life Insurance in Hindi. जीवन बीमा योजना एक निश्चित मूल्यवान रुपया जमा कर की पॉलिसी की जाती है यह किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर कौन सी के रूप में नॉमिनी को किए हुए पॉलिसी के नियमों की और शर्तों के अनुसार उसे पैसे दे दिए जाते हैं।

🔍 Instagram Reels क्या है ?

दोस्तों यह पॉलिसी खासकर अपने परिवार के लिए बहुत से लोग छोड़ जाते हैं क्योंकि जीवन का कोई भरोसा नहीं है इसलिए अधिकतर लोग इस पॉलिसी को अपना लेते हैं जिससे उनकी जाने के बाद उनकी बच्चियां परिवार खुद इस पैसे को पैसा सके और उन्हें अपने जीवन में कोई परेशानी ना हो।

2. दुर्घटना बीमा योजना

दुर्घटना बीमा योजना एक्सीडेंटल पॉलिसी में भी यह एक विशिष्ट जमा करके पॉलसी की भी व्यक्ति की दुर्घटना की बात सारा पैसा उसके परिवार को दिया जाता है अगर उस व्यक्ति को चोट लग जाने या विकलांग हो जाने पर की गई पॉलिसी नियमों की और शर्तों के अनुसार अस्पताल में जो भी पैसा लगता है उसकी बीमारी में सभी कर्जा कंपनी है क्या ही होता है कंपनी अस्पताल में पैसा लगाती है उस व्यक्ति के लिए जिससे वह व्यक्ति सही हो जाए। इसीलिए एक्सीडेंटल इंश्योरेंस पॉलिसी का सबसे बड़ा लाभ यह होता है इसमें आप लोगों को ही दुर्घटना हो जाने पर आपको किसी भी प्रकार का रुपया खर्च नहीं करना पड़ता है और आपकी इंश्योरेंस कंपनी आप लोगों का सारा खर्चा उठाती है इसी प्रकार इन सबकी अलग-अलग पॉलिसी की टर्म और कंडीशन होती है जिन्हें पढ़कर आप लोग पॉलिसी करवा सकती हो।

3. चिकित्सा और स्वास्थ्य बीमा योजना

अगर आप लोग चिकित्सा और स्वास्थ्य बीमा योजना मैं भी आप एक निधि स्ट मूल्य जमा करके पॉलसी की जाती है पूर्व फौजी उस व्यक्ति के स्वास्थ्य और संबंधित सभी मामलों में जैसे किसी बीमारी अस्पताल में दाखिल करते हैं उन सभी दवाइयों का खर्चा और ऑपरेशन का खर्चा सभी प्रोवाइड करती है। यह पॉलिसी आप लोगों के लिए बहुत ही जरूरी होती है क्योंकि प्रतिवर्ष हर किसी व्यक्ति की कभी ना कभी तबीयत खराब हो ही जाती है इस प्रकार है कंपनी कम से कम 1 साल में कुछ रेगुलर चेकअप का भी खर्चा उठाते हैं आप यह तो जानते ही हैं कि आजकल की कहानी पीने के कारण तबीयत तो बहुत ही खराब हो जाती है और कोई गारंटी नहीं होती है ऐसे में हमारी स्वास्थ्य बहुत ही मददगार साबित होता है अगर हम लोग इंश्योरेंस पॉलिसी करा लेते हैं तो।

स्वास्थ्य बीमा के कितने प्रकार होते हैं?

स्वास्थ बीमा के निम्न प्रकार होते है।

1. Family health insurance

2. Single personal insurance

3. Critical illness insurance

4.वाहन बीमा योजना-

अगर आप लोगों के पास अपनी कार मोटरसाइकिल या कोई अन्य वाहन होता है तो आप लोगों को बीमा कराना योजना बहुत ही जरूरी होता है किस प्रकार आपको लोगों को इंश्योरेंस पॉलिसी आपके लिए गाड़ी की दुर्घटनाएं चोरी हो जाने पर बहुत जरूरी होती है लेकिन दोस्तों कुछ वाहन बीमा योजना में थर्ड पार्टी होती हैं जिसमें गाड़ी चलाने वाला ड्राइवर पैदल चलने वाला कोई व्यक्ति इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं।

आप लोगों के लिए बीमा करना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि है हमारे लोगों के लिए बहुत ही मूल्यवान चीजों मे यानी कि वाहनों के लिए किया जाता है यह तो आप लोग जानते हैं कि आजकल छोटी मोटी दुर्घटना तो होती ही रहती हैं अगर आप लोगों का वाहन पॉलिसी का इंश्योरेंस है तो आप लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आप अपनी बहन या छोटी मोटी किसी भी के लिए भी इंश्योरेंस पॉलिसी देने वाली कंपनी पर क्लेम कर सकते हैं।

अगर आप लोग घर का बीमा करवा सकते हैं अगर आपके घर पर बिल्डिंग का सामान और स्ट्रक्चर के अनुसार पॉलिसी तैयार की जाती है इसमें इंश्योरेंस कंपनी घर का या फिर घर के सामान चीजों का नुकसान होने पर भी यह आपकी बहन का सभी खर्चा उठाती है, अगर आप लोगों ने अपने घर का बीमा करवा लिया है अगर आपका घर किसी कारण से टूट जाता है या कोई दुर्घटना हो जाने पर आपके घर में आग लग जाने पर ऐसी असुविधा काम हो जाते हैं तो आपको इस नुकसान कंपनी ही करेगी।

JAY OP

[su_button  id=”download” url=”https://t.me/jayop12/1670″ size=”1″]Get Link[/su_button]

5. यात्रा बीमा-

अगर आप लोगों को अकेले या अपने परिवार या दोस्तों के साथ कहीं यात्रा के लिए जाना पड़े इस प्रकार यात्रा या बीमा करवाना भी आपके लिए बहुत अच्छा होता है अगर ऐसी में यात्रा में देरी होने या किसी ऐसे कारण से या यात्रा करना इस प्रकार आप लोग यात्रा में देरी हो जाने पर या कैंसिल हो जाना यात्रा के दौरान कोई भी दुर्घटना हो जाने पर इंश्योरेंस कंपनी सभी घटना का रुपया आप लोगों को मिलेगी.

6. फसल बीमा:-

आप लोग एक किसान हैं तो आपको फसल का बीमा करवाना आप लोगों को बहुत ही आवश्यक होता है क्योंकि आज के समय मौसम का कोई भरोसा नहीं है क्या पर कब बिगड़ जाए करवाएंगे तो आप लोगों को कोई चिंता करने की आवश्यकता नहीं आप खेती कर सकते हैं। अगर किसी कारण से आप की फसल पर कोई भी बारिश नहीं हुई और अगर किसी कारण से आपका फसल नष्ट हो जाए तो इस प्रकार आप लोगों को भुगतान के लिए बहुत सारा पैसा बीमा कंपनी आपको देगी सभी भरपाई बीमा कंपनी आप लोगों को देगी ।

मैं उम्मीद करता हूं कि आप लोगों को यह पोस्ट बहुत ही पसंद आई होगी अब आप लोगों को समझ में आ गया होगा कि बीमा कंपनी क्या होती है और बीमा कंपनी से हमें क्या-क्या फायदा होता है तो आप लोगों को अगली नेक्स्ट पोस्ट के लिए बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment