Memory Card से Virus कैसे निकाले ? 2022 - Techig.in

Memory Card से Virus कैसे निकाले ? 2022

Memory Card से Virus कैसे निकाले ? 2022 का बेस्ट तरीका

Memory card se virus Kaise nikale

Memory Card से Virus कैसे निकाले ? नमस्कार दोस्तो आपका हमारी वेबसाइट पर तहे दिल से स्वागत है आज हम इस पोस्ट में आप लोगों को बताएंगे Memory Card से Virus कैसे निकाला जा सकता है जी हां दोस्तों आप लोगों ने देखा होगा। बहुत सारे लोगों के मोबाइल में Virus फैल जाता है अगर आपके भी Memory Card में Virus फैल गया है और आपको कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। तो परेशान ना हो क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से आप Memory Card से Virus निकाल सकते है। तो चलिए बिना समय गवाएं आगे बढ़ते हैं ताकि आपका ज्यादा समय बर्बाद ना हो।

क्या दोस्तों आपके एसडी कार्ड में भी Virus आ चुका है और क्या आप इन्हें हठाना चाहते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से समझाएंगे Memory Card से Virus कैसे हटाए। इसके बारे में हम इस पोस्ट में चर्चा करने वाले हैं जब भी हम कैमरा या फिर फोन के एसडी कार्ड को कंप्यूटर में लगाते हैं तो कार्ड की फाइल ओपन करने पर शॉर्टकट ही नजर आती है।

अगर ऐसा आपके मोबाइल में हो रहा है तो आप के कार्ड पर Virus हो चुका है जिसे आपको जल्द से जल्द रिमूव कर लेना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको बाद में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है अगर आपके पास कंप्यूटर है तो आप कमांड और कुछ सॉफ्टवेयर के माध्यम से कार्ड से Virus को हटा सकते हैं।

Memory Card Virus कैसे निकाले ?

लेकिन कंप्यूटर ना होने की वजह से यह काम आपको मोबाइल के माध्यम से करना पड़ सकता है इसीलिए यहां पर हम आपको कंप्यूटर और मोबाइल दोनों तरीको के बारे में जानकारी देंगे। जिसे फॉलो करने के बाद आप अपने मोबाइल के जरिए भी Virus को हटा सकते हैं और कंप्यूटर का प्रयोग करके भी अपने Memory Card से Virus को हटा सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे की Memory Card में ज्यादातर Virus इंटरनेट ब्राउजिंग या फिर डाउनलोडिंग के कारण आता है ऐसे में जब भी आप इंटरनेट पर ब्राउज़िंग या फिर डाउनलोडिंग करते हैं। तो आपको थोड़ा सतर्क रहना चाहिए इन Virus को आप कई तरीकों से हटा सकते हैं इनमें से कुछ तरीके हम आपको बताने वाले हैं।

कंप्यूटर की मदद से Memory Card से Virus कैसे निकाले ?

जैसा कि हमने बताया है कि कंप्यूटर में कमांड के माध्यम से आप हमें मोरी कार्ड के Virus को निकाल सकते हैं लेकिन यह तरीका काफी ज्यादा पेचीदा होता है। इससे Virus को कुछ ही समय के लिए हटाया जा सकता है लेकिन इस तरीके में Virus वापस भी आ सकता है। इसलिए आपको इसके लिए सॉफ्टवेयर का सहारा लेना चाहिए इस काम को आप सॉफ्टवेयर की सहायता से बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

1) Shortcut virus और शॉर्टकट फाइल और फोल्डर को परमानेंट डिलीट करने के लिए आप से 3 या 4 एमबी का एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है। इस सॉफ्टवेयर का नाम 🆘 Virus होता है जिसे आप गूगल पर भी सर्च करके आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

2) अगर आपने इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लिया है तो इसके बाद कंप्यूटर में Memory Card को आपको इंसर्ट कर देना है। अब सॉफ्टवेयर को ओपन कर लेना है और इसके होम पेज पर आपको कई तरह के ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे।

3) अगर आप अपनी Memory Card में सभी तरह का Virus सफाया करना चाहते हैं तो Run Analysis का ऑप्शन आपको दिखाई दे रहा होगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है।

4) अब आप इस कैन यु एस बी डिक्स वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें आप जैसे ही इस ऑप्शन पर क्लिक कर देते हैं यह सॉफ्टवेयर आप के Memory Card में उपलब्ध शॉर्टकट Virus और शॉर्टकट फाइल और फोल्डर को स्कैन करना स्टार्ट कर देता है। कुछ ही समय के बाद आपकी पेनड्राइव या Memory Card से सारा Virus आपके सामने दिखाया जाता है जहां से आप इसे डिलीट कर सकते हैं।

मोबाइल की मदद से Memory Card का Virus कैसे निकाले ?

इसमें आप अपने मोबाइल में लगे हुए एसडी कार्ड को ही ठीक कर सकते हैं इससे कैमरा का Memory Card ठीक नहीं हो सकता है इसके लिए आपको अपने मोबाइल में प्ले स्टोर पर जाकर एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना पड़ता है। जिसका नाम सिक्योरिटी मास्टर है और वीपीएन, एप लॉक, बूस्टर, यह एप्लीकेशन ऐसे हैं जिनके माध्यम से आप अपने Memory Card के Virus को हटा सकते हैं।

हमारी राय के अनुसार आपको सिक्योरिटी मास्टर एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर लेना है।

1) अगर आपके मोबाइल में Memory Card में Virus होता है तो यह फीचर आपके बहुत सारे कामों को आसान कर सकता है जब आप इस पर क्लिक कर देते हैं। और यह आपके मोबाइल या Memory Card में मौजूद सभी Virus को स्कैन करके आपके सामने ले आता है। इसके बाद आप Virus को आसानी से डिलीट कर सकते हैं।

2) जब आप इस एप्लीकेशन के क्लीन जंक फाइल पर क्लिक कर देते हैं तो यह आपके फोन में मौजूद सभी जंक फाइल को डिलीट कर देता है जंग फाइल वह फाइल होती है। जिनका उपयोग कभी कभार ही किया जाता है ऐसे में यह फाइल जंक का रूप प्राप्त कर लेती है।

3) अब बात कर लेते हैं सीपीयू कूलर की जी हां दोस्तों अगर आपका मोबाइल कुछ देर में ही गर्म हो जाता है तो इस ऐप के सीपीयू कूलर की सहायता से अपने फोन को आप नॉर्मल ही ठंडा कर सकते हैं।

4) बूस्ट की बात की जाए तो अगर आपका मोबाइल हैंग होता है या फिर फोन की स्पीड अच्छी नहीं आती है तो आप इस फोन बूस्ट पर क्लिक करके अपने मोबाइल की स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

5) ऐप लॉक में आप Virus और जंक फाइल हटाने के अलावा भी कई सारे कामों को कर सकते हैं और अपने मोबाइल के एप्लीकेशन और परलोक सेट कर सकते हैं। ऐप मैं लॉक लगाने के लिए आपको किसी भी दूसरी एप्लीकेशन की आवश्यकता नहीं पड़ती है। यह काम आप इस एप्लीकेशन की सहायता से कर सकते हैं इस ऐप में भी कई तरह के फीचर होते हैं जिनका आप प्रयोग कर सकते हैं।

👉 facebook-messenger-chat-ko-hide-kaise-karen-2022

अंतिम शब्द

दोस्तों आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी इस पोस्ट में हमने आप लोगों को Memory Card से Virus कैसे हटाया जा सकता है इसके बारे में 2 तरीके बताए हैं।

Leave a Comment