मोबाइल में फेस लॉक कैसे लगाएं ? 2022 की सबसे आसान टिप्स - Techig.in

मोबाइल में फेस लॉक कैसे लगाएं ? 2022 की सबसे आसान टिप्स

मोबाइल में फेस लॉक कैसे लगाएं ?

मोबाइल में फेस लॉक कैसे लगाएं ?

नमस्कार आप सब लोगों का हमारी वेबसाइट पर स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप अपने मोबाइल में फेस लॉक कैसे सेट कर सकते हैं। हम यहां पर आपको ऐसे दो तरीके बताएंगे जिनका इस्तेमाल करने के बाद आप आसानी से अपने मोबाइल में फेस लॉक सेट कर पाएंगे। सबसे पहले हम आपको बताएंगे कि आप सेटिंग के द्वारा फेस लॉक कैसे सेट कर सकते हैं तथा इसके बाद बताएं कि आप एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के बाद फेस लॉक कैसे सेट कर सकते हैं बस इसके लिए आपको हमारे साथ अंत तक बने रहना है।

 मोबाइल में फेस लॉक कैसे लगाएं ?

1) मोबाइल में फेस लॉक लगाने के लिए आपको अपने मोबाइल में डिफॉल्ट सेटिंग पहले से ही दी हुई होती है जिसकी सहायता से आप मोबाइल में फेस लॉक सेट कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके मोबाइल में पहले से ही डिफॉल्ट सेटिंग नहीं और आप फेस लॉक नहीं लगा पा रहे हैं तो हम आगे स्टेप्स में आपको ऐप के बारे में जानकारी देंगे जिसके माध्यम से आप फेस लॉक लगा पाएंगे।

हम आपको नीचे जो जानकारी दे रहे हैं आपको वह कुछ मौलिक बिंदुओं के अनुसार दे रहे हैं ताकि आप उन बिंदुओं को सही से फॉलो करने के बाद मोबाइल में फेस लॉक लगा सके।

1) मोबाइल में फेस लॉक सेट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की सेटिंग को ओपन कर लेना है इसके बाद आपको लॉक स्क्रीन का एक ऑप्शन आपको दिखाई दे रहा होगा। आपको उस पर क्लिक कर देना है अब आपके सामने वहां पर कई सारे ऑप्शन आ जाएंगे जैसे कि फिंगरप्रिंट, फेस पासवर्ड और भी ऐसे कई ऑप्शन उनमें से आप चाहे वह पासवर्ड सेट कर सकते हैं।

2) हालांकि हम आपको यहां पर केवल यह बताएंगे कि आप अपने मोबाइल में फेस पासवर्ड कैसे सेट कर सकते हैं अगर आपको फेस पासवर्ड का ऑप्शन नहीं दिखाई देता है। तो आपको सेटिंग के पेज पर ही ऊपर की तरफ सर्च बॉक्स दिखाई देगा आप उसमें सर्च भी कर सकते हैं और फेस पासवर्ड ऑप्शन को निकाल सकते हैं।

3) अगर आप लॉक स्क्रीन पर ऑप्शन पर पहुंच गए हैं तो वहां पर आपको नीड अदर सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और उसमें जाकर पासवर्ड सिक्योरिटी का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक कर देना है।

4) अब वहीं पर आपको दिखाई दे रहा होगा फेस अनलॉक का एक ऑप्शन आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है लेकिन यहां ध्यान देने योग्य बात है। कि अगर आपने पहले से ही कोई स्क्रीन लॉक सेट करके रखा है वह आपको यहां पर सबसे पहले डालना होगा। तब जाकर आप फेस अनलॉक कर पाएंगे स्क्रीन लॉक डालने के बाद आपको नेक्स्ट वाले बटन पर क्लिक कर देना है।

5) अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको ऐड फेस डाटा का एक ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है।

6) जैसे ही आप नेक्स्ट वाले बटन पर क्लिक कर देंगे आपको पहले सेट स्क्रीन लॉक का एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आप पैटर्न, पिन और पासवर्ड तीनों ऑप्शन को देख सकते हैं। और उनकी सहायता से अपना लॉक सेट कर सकते हैं लेकिन अगर आपको फेस लॉक सेट करना है तो आपको यहां पर फेस लॉक को सेलेक्ट कर लेना है।

7) अगर आपने पिन पासवर्ड वाले ऑप्शन में कोई भी ऑप्शन चुना है तो यहां पर आप को दो बार पासवर्ड डालकर कंफर्म कर लेना है इसके बाद फिर से आपको ऐड फेस डाटा का एक ऑप्शन दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक कर देना है और इसके बाद आपको नेक्स्ट वाले बटन पर क्लिक कर देना है।

8) अब आप यहां पर देख सकते हैं आपके मोबाइल का कैमरा यहां पर ओपन हो जाएगा इसके बाद आपको कुछ समय के लिए कैमरे के सामने बने रहना है। और कैमरे के सामने अपनी फेस को बनाए रखना है इससे यह कैमरा आपके फेस को स्कैन कर लेगा।

अब यहां पर जैसे ही कैमरा आपके फेस को स्कैन कर लेता है आपके सामने एडिट सक्सेसफुली लिखा जाएगा यहां पर आपको डन वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। कांग्रेचुलेशन आपका फेस लॉक लग चुका है इस प्रकार से आप हमारी सभी स्टेप्स को सही से फॉलो करने के बाद आसानी से फेस लॉक सेट कर सकते हैं।

अब तक की जानकारी में हमने आप लोगों को सेटिंग के माध्यम से फेस लॉक लगाने के बारे में जानकारी बताइ है लेकिन यहां से आगे अगर आपके मोबाइल में डिफॉल्ट सेटिंग नहीं होती है। और आप फिर भी अपने मोबाइल में फेस लॉक लगाना चाहते हैं तो आसानी से लगा सकती हैं इसके लिए आपको ऐप का इस्तेमाल करना होगा। और आप ऐप इस्तेमाल करने के बाद कैसे फेस लॉक लगा सकते हैं यह जानकारी हम आपको देने वाले हैं बस इसके लिए आपको आगे की जानकारी सही से फॉलो करनी होगी।

मोबाइल में फेस लॉक कैसे लगाएं ?

वैसे तो आप लोगों ने देखा होगा मोबाइल में पहले से ही डिफॉल्ट सेटिंग का ऑप्शन दिया हुआ होता है लेकिन किसी वजह से अगर आपके मोबाइल में यह फीचर नहीं दिया गया है। तो आप ऐप का इस्तेमाल करने के बाद मोबाइल में फेस लॉक लगा सकते हैं और फेस लॉक लगाने का तरीका आगे की स्टेप्स में है।

1) सबसे पहले आप लोगों को अपने मोबाइल में फेस आईडी फेस लॉक स्क्रीन वाले ऐप को डाउनलोड कर लेना है और यह एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगा। आप वहां से डाउनलोड बटन पर टाइप करने के बाद इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।

Ff Auto Headshot

2) अब आपको ऐप इंस्टॉल कर लेना है इंस्टॉल करने के बाद ओपन कर देना है अब आप देख सकते हैं पासवर्ड के नीचे बॉक्स दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक कर देना है।

3) अब अगर आप फेस लॉक के अलावा और भी पिन, पैटर्न, पासवर्ड लगाना चाहते हैं तो दो बार यहां पर पिन पासवर्ड डालकर कंफर्म कर लेना है आपका पासवर्ड सेट हो जाएगा।

4) अब आप देख सकते हैं यहां पर फेस आईडी के नीचे एक बॉक्स होगा आपको उस पर क्लिक कर देना है अब ऐप मोबाइल कैमरा को एक्सेस करने के लिए आप से परमिशन मांगेगा आपको वह अलाव कर देना है।

5) अब आपके मोबाइल का कैमरा ओपन हो जाएगा यहां पर आपको अपना फेस कुछ देर के लिए कैमरे के सामने रखना होगा। इससे कैमरा आपके फेस को स्कैन कर लेगा यहां पर फेस स्कैन होने के बाद आपको done पर क्लिक कर देना है।

 • निष्कर्ष

इस प्रकार से आप लोग फेस पासवर्ड सेट कर सकते हैं हमने यहां पर ऐसे कई तरीके बताए हैं जिनका इस्तेमाल करने के बाद और हमारी बताई गई स्टेप्स को सही से फॉलो करने के बाद आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल में फेस लॉक लगा सकते हैं। उम्मीद करते हैं आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

Leave a Comment