Paytm से रिचार्ज कैसे करते हैं? 2022)

Paytm से रिचार्ज कैसे करते हैं? हिंदी में 2022)

अगर दोस्तों आप लोग पेटीएम से रिचार्ज करने के बारे में नहीं जानते हैं और आप लोग इसके बारे में जानना चाहती हैं कि पेटीएम से रिचार्ज कैसे कर सकते है तो इस प्रकार हम आप लोगों को यहां पर बहुत ही आसान तरीका बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप लोग अपने पेटीएम से किसी की भी रिचार्ज बहुत ही आसान तरीके से कर सकते हैं लेकिन आज के समय में हम वैसे ही बहुत दोस्तों के पास या फिर यूं कहो सभी लोगों के पास एंड्राइड मोबाइल स्मार्टफोन देखने को मिल जाता है जिसमें हम लोगों को इंटरनेट का रिचार्ज करने की जरूरत पड़ती है तो फिर हम लोगों को बाजार जाने की आवश्यकता होती है लेकिन हम लोगों के पास टाइम नहीं होता है तो हम लोगों को परेशानी आ जाती है लेकिन अब हम लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम घर बैठे ही अपने पेटीएम से रिचार्ज आसानी से कर सकते हैं।

क्योंकि दोस्तों जब कभी हमारा रिचार्ज मोबाइल का खत्म हो जाता है तो हमें रिचार्ज करने की जरूरत पड़ती है और यह तो आप लोग जानते ही हैं कि रिचार्ज खत्म होने के बाद हमें ऐसा लगता है कि कब हमारा रिचार्ज हो जाए इस तरह हमें जल्दी से जल्दी रिचार्ज करने की जरूरत पड़ जाती है और यह करने से हम लोगों को कहीं जाने से पैसा भी ज्यादा लगता है और हमारा समय भी बर्बाद हो जाता है अब हम अपने पेटीएम के जरिए किसी भी प्लान को अच्छी तरीके से जांच कर सकते हैं और फिर उसका रिचार्ज कर सकते हैं। इस तरह हम कहीं पर भी हो अपने घर बैठे ही रिचार्ज अच्छी तरीके से कर सकते हैं।

घर बैठे Paytm से रिचार्ज कैसे करें?

अब आप लोगों को किसी भी दुकान पर जाने की जरूरत नहीं पड़ती है अपने घर पर ही रहकर आप लोग अपनी पेटीएम अकाउंट से रिचार्ज कर सकती हैं इस तरह आप लोगों को बहुत सारे प्लेटफार्म देखने को मिल जाते हैं उनकी मदद से आप लोग रिचार्ज कर सकते हैं जैसा कि Phonepe, Google Pay, Bharat pay इस प्रकार बहुत सारे रिचार्ज करने की प्लेटफार्म होती है उनसे आप लोग अच्छी तरीके से रिचार्ज कर सकते हैं।

अब आप लोग जानते ही हैं कि आज के समय में हम लोगों के पास भी Paytm application वाला एप्लीकेशन होता है इसकी मदद से हम लोग अपने घर बैठे ही अपने स्मार्टफोन का रिचार्ज अच्छी तरीके से कर सकते हैं जिस तरह आप लोग किसी भी सिम में बहुत ही अच्छी तरीके से कर सकती हैं जैसा के idea, Vodafone, Airtel, BSNL के साथ-साथ आप लोग अपनी रिचार्ज वाली डिश को भी अच्छी तरीके से रिचार्ज कर सकते हैं इससे हम लोगों को कहीं पर जाने की आवश्यकता नहीं हो पाती है और हम लोग घर पर ही रहकर बहुत तरह के रिचार्ज कर सकते हैं अपना बिल पेमेंट कर सकते हैं।

Paytm account रिचार्ज करने का आसान तरीका -2021-022

तो चलिए दोस्तों अब हम आप लोगों को इसके बारे में बताने की कोशिश करेंगे रिचार्ज किस प्रकार कर सकते हैं अगर आप लोगों को इसके बारे में बिल्कुल भी जानकारी रहे हैं तो भी आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से पेटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी हर प्रकार के रिचार्ज इसके जरिए कर सकेंगे। अगर आप लोग पेटीएम से रिचार्ज करना चाहते हैं तो इसके लिए आप लोगों को नीचे दिए गए सभी ट्रिक्स को फॉलो करना होगा।

1. सबसे पहले दोस्तों आप लोगों को अपने मोबाइल में एक पेटीएम एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने की जरूरत पड़ेगी इस प्रकार आप लोगों को अपने प्ले स्टोर को ओपन करना होगा वहां से आपको बहुत ही अच्छी तरीके से पेटीएम अकाउंट को डाउनलोड कर सकते हैं। इसे डाउनलोड करने के बाद फिर आप लोग इसका इस्तेमाल बहुत ही अच्छी तरीके से कर सकते हैं।

अगर आप लोगों का अकाउंट पहले से ही बना हुआ है तो आप लोगों को पेटीएम एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है इस तरह आप लोग उसी एप्लीकेशन का यूज कर सकते हैं और अपना मोबाइल बहुत ही अच्छी तरीके से रिचार्ज कर सकते हैं।

2. अगर आप लोगों ने इतना काम नहीं बनाया है तो आपको अपना अकाउंट बना लेना होगा और यह करने के बाद फिर आप लोगों को अपना मोबाइल में इस पेटीएम अकाउंट को ओपन करना होगा ओपन करने के बाद वहां पर आप लोगों को mobile prepaid ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा और आप लोगों को उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा आपका नंबर जैसा भी हो उस हिसाब से आप वहां पर रिचार्ज कर सकते हैं जैसे आपका नंबर प्रीपेड या पोस्टपेड इनमें से कौन सा भी हो उस हिसाब से सेलेक्ट कर ले।

Paytm se recharge karne ka sabse Achcha tarika-

3. जैसी आप लोगों से ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेते हैं फिर आप लोगों को वहां पर अपनी सिम को सेलेक्ट करना होगा किस नाम की आपकी सिम है उसी हिसाब से उसकी कैटेगरी को सेलेक्ट कर लेना होगा यह करने के बाद फिर आप लोगों को अपनी सिम को रिचार्ज करना होगा।

फिर आप लोगों को वहां पर अपना मोबाइल नंबर डालना होगा जैसे दोस्तों आप लोग वहां पर अपना मोबाइल नंबर डाल देते हैं तो फिर आप लोगों को सर्किल कैटेगरी को सेलेक्ट करना होगा अगर भूल से भी आप लोगों वहां पर कोई गलती कर देते हैं तो आप लोगों को सही तरीके से चेक कर लेना होगा।

4.यह सब करने के बाद वहां पर आप लोगों को एक अच्छा सा प्लान सेलेक्ट करना होगा आप लोग इस प्लान को सेलेक्ट करना चाहते हैं उसी हिसाब से आप लोग वहां से सेलेक्ट कर सकते हैं यह सब करने के बाद फिर आप लोग को रिचार्ज करना होता है वहां पर फिर आपको fast forward पर ओके करना होगा यह करने के बाद फिर दोस्तों आप लोगों को proceed to recharge वाले ऑप्शन पर ओके करना होगा।

5. अगर दोस्तों आप लोगों के पास भी किसी भी प्रकार का कोई प्रोमो कोड होता है तो आप लोग उसे अप्लाई अच्छी तरीके से कर सकते हैं इस प्रोमो कोड से आप लोगों को अच्छी तरीके से कैशबैक क्या ऑफर भी प्राप्त हो जाता है। अगर आप लोग किसी भी प्रकार का प्रोमो कोड यहां पर नहीं डालना चाहते हैं तो फिर आप लोगों को skip option पर क्लिक कर देना होगा।

6. यह सब करने के बाद फिर आप लोगों को आगे जाना होगा अगर आप लोग प्रोमो कोड को अप्लाई करना चाह रहे हैं तो इस प्रकार फिर आप लोगों को promo code option वहां पर दिखाई दे दिया जाएगा उस पर आप लोगों को क्लिक कर देना होगा और फिर आप लोगों को proceed to pay पर ओके करना होगा।

7. अगर आप लोगों ने पहले कभी रिचार्ज नहीं किया है और आप लोग पर रीवा रिचार्ज करना चाह रहे हैं तो सबसे पहले आप लोगों को अपने वॉलेट में कुछ भी दिखाई नहीं देगा इस प्रकार आपके पास किसी भी प्रकार का डेबिट कार्ड या दोस्तों क्रेडिट कार्ड होना चाहिए तभी आप लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इसके अतिरिक्त इंटरनेट बैंकिंग होती है अगर आप लोगों के पास किसी भी प्रकार का एटीएम होता है तो भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और बहुत ही अच्छी तरीके से रिचार्ज कर सकते हैं।

Mr Ankit YT

इस प्रकार फिर आप लोगों के सामने एक ऑप्शन दिखाई देगा उसे सेलेक्ट करना होगा आप लोगों के पास एक ओटीपी जाएगा अगर आप लोगों से ओटीपी नंबर को वहां पर नहीं डालेंगे तो आप पेमेंट नहीं कर पाएंगे यह ओटीपी नंबर आपके लिए सिक्योर होता है क्योंकि कोई भी व्यक्ति आपकी मर्जी के बिना रिचार्ज नहीं कर सकता है किसी दूसरे मोबाइल से इस प्रकार आप लोगों को उस OTP को वहां पर इंटर करना होता है अगर दोस्तों आप लोग उस ओटीपी को अपने पेटीएम मैं डाल देती हैं तो आप लोगों का रिचार्ज बहुत ही अच्छी तरीके से कर दिया जाता है।

इस तरह आप लोग अपने मोबाइल का रिचार्ज घर बैठे ही आसानी से कर सकते हैं एटीएम के जरिए और आप लोगों का समय भी बहुत बच जाता है इस तरह आप लोगों को कहीं बाजार मार्केट जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और आप लोग घर रह कर ही पेटीएम के जरिए किसी भी तरह का रिचार्ज कर सकते हैं और आप सभी लोगों को बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment