Refurbished प्रोडक्ट्स क्या होते हैं? जाने उनके बारे में संपूर्ण जानकारी

0

Refurbished प्रोडक्ट्स क्या होते हैं? 

दोस्तों अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते तो फिर आपने Refurbished मोबाइल फोन एवं टीवी लैपटॉप एवं अन्य कई प्रोडक्ट्स के ऑफर के बारे में आपने ऐमेज़ॉन एवं फ्लिपकार्ट पर देखा ही होगा जहां पर आपको यह प्रोडक्ट बहुत ही कम कीमतों मिल जाते हैं। जहां सर्टिफाइड रिफर्बिश्ड मोबाइल मिला करते हैं साथियों अब आप यह तो जान चुके होंगे कि रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट नए नहीं होते हैं।बल्कि यह बेचते हुए प्रोडक्ट ही होते हैं। क्योंकि कस्टमर किसी न किसी वजह से उन्हें वापस कर देता है।जिसके बाद कंपनी को सब प्रोडक्ट को नई पैकिंग करने के साथ एक बार चेकअप करती है।

फिर उसके बाद उस प्रोडक्ट को रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट के रूप में बेच देती है। मगर उसकी कीमत नई कीमत से थोड़ी कम होती है। साथियों कोई भी रिफर्बिश्ड मोबाइल या फिर सामान हो उसे खरीदने से पहले उसके फायदे एवं नुकसान ओं के बारे में जानना बेहद आवश्यक होता है।इसलिए हम आगे इसी के बारे में बात करने वाले हैं। जिससे आपको रिफर्बिश्ड मोबाइल फोन खरीदने में आसानी हो जाए और किसी मुसीबत का सामना ना करना पड़े।

Refurbished फोन प्रोडक्ट्स क्या होते हैं?

साथियों जब हम ऐमेज़ॉन एवं फ्लिपकार्ड के द्वारा मोबाइल फोन या फिर अन्य किसी प्रोडक्ट को खरीदते हैं।तो इस बीच 10 से लेकर 30 दिन तक का टाइम होता है। इसमें अगर वह प्रोडक्ट हमें पसंद नहीं आई या फिर उसमें कोई गड़बड़ लगे तो आप उसे रिप्लेस कर सकती हो या फिर वापस कर सकती हो तो इस प्रकार उन वापस आए हुए प्रोडक्ट को नई कीमत में तो नहीं बेचा जा सकता। अगर फोन या फिर किसी इलेक्ट्रॉनिक सामान में कोई भी फॉल्ट होता है। तो फिर उसकी रिपेयरिंग करके एवं उस प्रोडक्ट को द्वारा पर नई पैकिंग करने के बाद साइट पर द्वारा डाल देते हैं।

ऐसे में कोई भी सामान हो रिफर्बिश्ड कहलाता है। मान लो इन साइड के द्वारा किसी ने आई फोन खरीदा और जब उसने फोन को चलाना शुरू किया। तो उसकी स्क्रीन में कुछ प्रॉब्लम आएगी जिसकी वजह से उसे आई फोन वापस करना पड़ा क्योंकि बायर को फोन करें जिससे समय 10 दिन का समय लगता है।इसी बीच में उस फोन को रिटर्न ऑफ रिप्लेस भी कर सकता है। तो ऐसे में उसने वह आईफोन वापस कर दिया।

दोस्तों जब उसने उस आईफोन को चलाया होगा। तो उसमें कुछ स्क्रैच भी आई होंगे। इसलिए सबसे पहले तो कंपनी ने उसे स्क्रीन को बदलकर उसकी स्क्रैच खत्म कर दी होगी। तो इस प्रकार कंपनी रिफर्बिश्ड आईफोन के रूप में इस प्रोडक्ट को अपनी साइट पर बेच सकती है। मगर अब आपके मन में एक सवाल तो जरूर आया होगा। कि कोई पुराने फोन को क्यों खरीदेगा जब कोई नए फोन को ले सकता है। अगर उस रिफर्बिश्ड मोबाइल की कीमत नए फोन से कम होती है। तो फिर किसी भी रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट को खरीदना एक अच्छा ऑप्शन होता है।

Refurbished सामान कहां से खरीदें ?

साथियों अधिकतर सामान के निर्माता पहले से ही इस्तेमाल किए या फिर वापस किए हुए प्रोडक्ट्स को सर्टिफाइड रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट के रूप में अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर ही बेच देते हैं जैसे रिफर्बिश्ड आईफोन या मैकबुक आप लोग आईफोन की ऑफिशल वेबसाइट से कम कीमत में खरीद सकते हो इसी प्रकार सर्टिफाइड रिफर्बिश्ड फायर स्ट्राइक आप लोग अमेजॉन से खरीद सकते हो।वैसे तो कई अलग-अलग वेबसाइट पर कई दूसरे रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट मिलने स्टार्ट हो चुके हैं।आपको ऐमजॉन पर भी रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट मिल जाते हैं।अमेजॉन पर आपको रिफर्बीश सामान रिनो बेड प्रोडक्ट के रूप में मिला करते हैं।

साथियों हाल ही में मेरे जेबीएल का नवी कृत वायरलेस हेडफोन खरीदा और वह मुझे नई की आधी कीमत में ही मिल गया। और वह हेडफोन मुझे बिल्कुल नए प्रोडक्ट की जैसे न्यू कंडीशन में सीक पैक मुझे मिला था। साथ में यदि आप लोग भी रिफर्बिश्ड मोबाइल फोन खरीदने की सोच रहे हो तो ऐसे में आपके लिए 2gud.com एक मस्त वेबसाइट हो सकती है।क्योंकि वेबसाइट फ्लिपकार्ट से जुड़ी हुई है।

जहां पर आप अलग-अलग कंडीशन के आधार पर लेटेस्ट मोबाइल कम कीमत में खरीद सकते हो साथियों 2gud.com पर आपको रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट उनकी क्वालिटी के मुताबिक ग्रेड – अनबॉक्स लाइक न्यू, सुपर अब एवं ओके मिल जाते हैं। इसी के साथ-साथ आपको है।अमेजॉन पर भी नवी कृत मोबाइल मिल जाते हैं।

Refurbished मोबाइल एवं प्रोडक्ट खरीदे हैं या नहीं ?

दोस्तों आपको सर्टिफाइड रिफर्बिश्ड मोबाइल या फिर कोई अन्य प्रोडक्ट खरीदना चाहिए या नहीं यह दो बातों पर निर्भर करता है। सबसे पहले तो इस वेबसाइट से आप रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट खरीद रहे हो वह वेबसाइट ऑफिसियल एवं भरोसेमंद होनी चाहिए। और दूसरा उस प्रोडक्ट या फिर रिफर्बिश्ड फोन की कीमत नए प्रोडक्ट एवं फोन की कीमत से कम होनी चाहिए।

दोस्तों अगर आपको नए और रिफर्बिश्ड मोबाइल की कीमत में 500 से लेकर 1500 के बीच में हो तो फिर हम आपको नया फोन लेने की ही सलाह देंगे। क्योंकि यही आपके लिए सही रहेगा यदि रिफर्बिश्ड मोबाइल कम कीमत में हो या फिर इससे कम हो तो आप इसे ले सकते हो और प्रोडक्ट खरीदने के ऐसे बहुत से फायदे होते हैं।जिनकी वजह से लोग इन्हें जल्दी खरीदने के इच्छुक होते हैं।और वह फायदे कौन से हैं। चलिए उनके बारे में विस्तार पूर्वक जान लेते हैं।

• Refurbished सामान की कीमत नए प्रोडक्ट से बहुत ही कम होती है। कभी-कभी यह रिफर्बिश्ड सामान बहुत ही कम कीमत में मिल जाते हैं।

• दोस्तों अगर आप किसी और से कोई इस्तेमाल हुआ फोन खरीदोगे तो उसका कोई भरोसा नहीं होता है।और उसमें कोई भी खराब हो सकती है। लेकिन सर्टिफाइड रिफर्बिश्ड मोबाइल उनकी क्वालिटी को चेक करने के बाद ही सेल के लिए अवेलेबल किए जाते हैं।

• Refurbished मोबाइल कंप्यूटर एवं लैपटॉप यह फोन अन्य सभी सभी प्रोडक्ट वारंटी के साथ में आते हैं। वैसे इनका वारंटी पीरियड नए के जितना नहीं होता है।

• दोस्तों Refurbished प्रोडक्ट पर आपको कुछ समय के लिए वापस या फिर रिप्लेस का विकल्प भी दिया जाता है। जिसकी वजह से अगर आपको सुख प्रोडक्ट में कोई खराबी देखें या फिर आपको वह पसंद ना आए तो आप उसे वापस भी कर सकते हो। ऐसे में यह आपके लिए एक अच्छा मौका होता है।

• Refurbished मोबाइल के साथ-साथ आपको चार्जर,बैटरी एवं डाटा केबल जैसे बेस्ट एसेसरीज भी मिल जाते हैं।

निष्कर्ष (conclusion )

दोस्तों आज के इस पोस्ट के अंदर हमने आपको बताया है।रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट के बारे में साथ ही साथ हमने आपको इन के फायदे एवं नुकसान के बारे में बताया है। और इसी के साथ-साथ अपने आप को यह सलाह भी दी है। कि यह आपको खरीदने चाहिए या फिर नहीं? तो इस प्रकार आप से हमारी उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी। आपको अगर पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।