SEO कैसे करें 2021 में जानिए 5 बेहतरीन Tips के द्वारा SEO करना? - Techig.in

SEO कैसे करें 2021 में जानिए 5 बेहतरीन Tips के द्वारा SEO करना?

SEO कैसे करें 2021 में जानिए 5 बेहतरीन Tips के द्वारा SEO करना?

SEO क्या है और कैसे करें?

नमस्कार दोस्तों आज की पोस्ट में हम आप लोगों को बताने वाले हैं कि “SEO कैसे करें 2021 में जानिए 5 बेहतरीन Tips के द्वारा SEO करना?” अगर आप लोग भी सोच रहे हैं कि कीवर्ड रिसर्च करने के बाद भी आपकी कीवर्ड टाइटल और यूआरएल में इस्तेमाल कैसे करेंगे और दोस्तों इसके साथ ही आप बैकलिंक्स भी तैयार कैसे करेंगे इस तरह आप लोग अपने पोस्ट को गूगल में फर्स्ट रैंक पर ला सकते हैं तो आज हम इस पोस्ट में पूरी विस्तार पूर्वक जानने वाले हैं।

इस तरह आप लोगों को अपने आप को अपडेट करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि 2020 के बाद से गूगल अपने algorithm मैं बहुत ज्यादा अपडेट करना प्रारंभ कर दिया है कुछ लोग तो अप्लाई भी कर चुके हैं और कुछ जल्दी 2021 में अप्लाई करने ही वाले हैं।

दोस्तों गूगल ले आज अपनी algorithm मैं सर्च रिजल्ट को अधिक और ज्यादा query के रिजल्ट में लोगों को दिखाई दे सके इसके लिए बहुत से ज्यादा अपडेट हुए हैं तो दोस्तों जो आप लोग न्यू ब्लॉगर तैयार करने की सोच रहे हैं और जिन्होंने न्यू ब्लॉगिंग अभी-अभी प्रारंभ किया है उन सबके लिए यह जानना बहुत ही आवश्यक होता है क्योंकि पुरानी सभी ब्लॉगर के लिए भी गूगल के लिए अपडेट के बारे में नॉलेज बहुत ही आवश्यक होती है क्योंकि अधिकतर ब्लॉगर का सबसे बड़ा ट्रैफिक सोर्स गूगल है।

तो आज हम आप लोगों को इस पोस्ट में आपको 5 स्टेप्स के द्वारा बताने वाले हैं कि आप लोगों को क्या-क्या चीजें अपने ब्लॉग या पोस्ट में करने होते हैं यदि आप लोगों का ब्लॉक गूगल के सबसे फर्स्ट पेज में रैंक हो जाए।

SEO कैसे करें 2021 मे– Seo Tips in Hindi

मैं आप लोगों को जिन पॉइंट्स के बारे में बताने वाला हूं इन्हें अच्छे से अपने ब्लॉग पर आप लोगों को अप्लाई कर देना होगा सबसे पहले आप लोगों को पोस्ट को अच्छी तरह की से जाना होगा फिर आप अपने ब्लॉग रैंकिंग को इंप्रूव आसानी से कर सकते हैं इसमें आप लोगों को कोई भी दिक्कत नहीं होगी।

1.Focus on User + Search Intent

गूगल की नई अपडेट के आने के मुताबिक अब आप लोगों को अपनी पोस्ट पर कीवर्ड को भरने से ज्यादा पोस्ट को खींच खींच कर लंबा करने की आदत कपिल पोस्ट को लोगों की सवाल के मुताबिक डिटेल में आसान तरीके से सवाल लिखना होगा जिससे लोगों को समझ में नहीं में आसानी हो। गूगल यह चाहता है कि जो यूजर आपकी सवालों का इंटरनेट सबसे अच्छी तरीके में उचित जवाब देता है इस प्रकार से पढ़ने में हमें आसानी होगी और यही आपकी पोस्ट गूगल के फर्स्ट पेज पर रहेगी किया जा सकता है।

इसलिए हम लोगों को अब पोस्ट लिखते समय अवस्थित ध्यान देना होता है कि यूजर आखिर कर क्या जानना चाहता है और उसका जवाब मैं अपनी पोस्ट के द्वारा कैसे बेहतरीन तरीके से हम बना सकते हैं या उसे जवाब दे सकते हैं इसलिए हम लोग अपनी पोस्ट को आसान बनाने की कोशिश करते हैं अगर आपकी पोस्ट अच्छी होगी तो लोगों से पढ़ने में इंटरेस्ट देने लगेंगे इस प्रकार आपकी पोस्ट गूगल में फर्स्ट पेज पर रैंक करने लगेगी।

2.Complete Mobile first indexing

हेलो दोस्तों गूगल पहले से ही हम लोगों को यह कहता है कि प्रत्येक वेबसाइट या ब्लॉग का रेस्पॉन्सिव होना बहुत ही आवश्यक होता है लेकिन तू यार 21 में गूगल की नई अपडेट आने वाले हैं अब आप लोगों को अपने मोबाइल के लिए सेपरेट इंडेक्सिंग करना होगा और इसी प्रकार डेस्कटॉप की इंडस्ट्रीज भी विभिन्न तरीके से वह भी स्मार्ट फोनों के लिए विभिन्न तरीके से गूगल वेब पेज को भी क्रोल और इंडेक्स करना पड़ेगा।

🔍 Google AdSense Approval कैसे लें 2021? 

अगर आप लोगों की पोस्ट डेस्कटॉप डिवाइस में गूगल सर्च में सबसे टॉप पेज पर है तो यह आवश्यक नहीं है कि मोबाइल डिवाइस में भी यही होगा तो इसके लिए आप लोगों को देखना होगा कि आपका ब्लॉग या वेबसाइट स्मार्टफोन डिवाइस में भी अच्छे से यूजर को दिखाई दे। कोई वस्तु हाइड ना हो या फिर कोई भी बटन आप में चिपक गई ना जिससे यूजर को कंफ्यूजन क्रिएट हो सके दोस्तों स्क्रीन के जरिए से सही कैसे एडजस्ट होना बहुत ही आवश्यक होता है। आज के दौर में 2021 में गूगल के सबसे बढ़िया अपडेट में पर एक्सपीरियंस सबसे बेहतर अपडेट है इसमें कुछ पॉइंट्स वस्तुएं देखने मिल जाती हैं आइए जानते हैं इन सब के बारे में।

3. Experience Page

सबसे पहले आपके ब्लॉग या वेबसाइट का लोडिंग टाइम फर्स्ट होना अति आवश्यक होता है सोचो आप यदि एक query चार पोस्ट हैं और उन्होंने क्वालिटी आर्टिकल लिखे हैं और इस तरह बैंक लिंक भी तैयार किया है विभिन्न प्रकार की शान है देखने ऐसी मैं उस पोस्ट को गूगल में रैंक कराना जोकी ब्लॉक के लोडिंग फास्ट होगा इसलिए आप लोगों को अपनी ब्लॉक को फास्ट करने का कोशिश जरूर करें।

2. प्रत्येक बेब्स आइडिया ब्लॉक का https होना आवश्यक होता है अगर आप लोगों ने यह नहीं दिया है तो जल्दी से इसे प्राप्त करने और अपने ब्लॉग पर ऐड जरूर कर लें।

3. तीसरा होता है आपको अब अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर schema data का इस्तेमाल करना है क्योंकि है आपकी पोस्ट को गूगल कंसोल मैं सहायता करता है इस तरह आप लोगों के ब्लॉग कंटेंट को समझने में और सबसे बेहतरीन से क्रॉलिंग, इस तरह 2021 में schema data एक बहुत बड़ा रैंकिंग factor होता है।

4. इस प्रकार आप लोगों को अपनी पोस्ट में वहां पर आवश्यक फोटो और वीडियो का यूज करना होता है जो आपके ब्लॉग पोस्ट में कंटेंट के साथ-साथ फोटो और वीडियो का भी यूज़ करते हैं इस प्रकार उन्हें भी टॉप रैंकिंग में सहायता मिलती है।

5. इस प्रकार अब आप 2021 में सिर्फ कीवर्ड रिसर्च ही अच्छी नहीं करना इसके अतिरिक्त इसके कंटेंट को भी समझना होगा आखिर का यूजर पूछना क्या चाह रहा है उसके जरिए से आपको अपना पोस्ट बनाना होगा।

🔍 Google AdSense Approval कैसे लें 2021? 

आप लोग किस टॉपिक पर भी पोस्ट लिखने की सोच रहे हैं उसे डिटेल में लिखने का कोशिश जरूर करें जिससे लोगों को अच्छे से समझ में आ जाए और उसे पूरी डिटेल टॉपिक्स रिलेटेड मिल सके लेकिन ध्यान यह देना होगा कि आप को छोड़ते हुए पारा को खींचकर लंबा नहीं लिखना होगा जिससे टॉपिक की हर प्रकार कवर करना होता है।

4.Technical SEO

टेक्निकल SEO का कहना है कि इस प्रकार आप लोगों को बैकलिंक तैयार करना शुरू कर देते हैं और है उनको लगता है कि हम लोगों ने SEO जरिए पोस्ट लिखा है लेकिन आप लोग 2021 में एस यू का मतलब और भी बहुत कुछ होते हैं जिनसे टेक्निकल SEO एक बहुत ही बड़ा हिस्सा होता है अगर आपका ब्लॉक गूगल सर्च कंसोल में अच्छे-अच्छे कमेंट होता है फिर आप लोगों को अच्छे से आपका ब्लॉग में परफॉर्म करना होगा यह भी आप लोगों को देखना है कि आपके ब्लॉग पर सभी सोशल मीडिया पर लिंक है और आप लोगों के और डिजाइन यूजर के हिसाब से बना है या नहीं।

5.Quality Content

मैं अंत में आपको एक टिप्स और बताने वाला हूं जो लोगों के लिए लिखना 2021 में बहुत ही आवश्यक होता है क्योंकि खुद गूगल भी यह चाहता है कि उसके पर एक फोन पर आने वाले व्यक्ति सभी युवकों को अच्छे से रिजल्ट दिखा सके और अपनी पोस्ट को फर्स्ट रैंक पर ला सकें जैसे फोटो वीडियो ऑडियो इन सब को लोगों को समझाने का प्रयास जरूर करें क्योंकि अब टैक्स की अतिरिक्त गूगल इन्हें भी दिखा ता है और इस प्रकार हमारी पोस्ट को रैंकिंग में इसे कंसीडर करता है।

इस प्रकार बहुत अधिक कमेंट स्पैमिंग या गलत साइड से बैटलिंग तैयार करना बिल्कुल भी ऐसा ना करें क्योंकि गूगल आपको पेनेल्टी भी दे सकता है इससे आपका ब्लॉग रैंक तो दूर की बात है गूगल पर भी कभी दिखाई नहीं देगा। इस प्रकार की गलती आप लोग भूल कर भी ना करें।

मैं आशा करता हूं कि आप लोग अब जान गए होंगे SEO कैसे कर सकते हैं अब आप लोगों को भविष्य में कभी भी परेशानी नहीं होगी इस तरह आप लोग अपने पोस्ट को गूगल पर फर्स्ट पेज पर रैंक करवा सकती हैं और अपने फ्रेंड्स को भी आसानी से बता सकते हैं जिससे वह भी अपने ब्लॉग को फर्स्ट पेज पर रंग करवा सकें तो आप लोगों को अभी नेक्स्ट पोस्ट के लिए बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment