स्मार्ट टीवी और एंड्रॉइड टीवी में क्या अंतर होता है? - Techig.in

स्मार्ट टीवी और एंड्रॉइड टीवी में क्या अंतर होता है?

स्मार्ट टीवी और एंड्रॉइड टीवी में क्या अंतर होता है?

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है आज की इस नई पोस्ट में हम आज आप लोगों को बताने वाले हैं कि स्मार्ट टीवी और एंड्रॉइड टीवी में क्या अंतर होता है?

Which is better LED TV or Smart TV? और यह एक दूसरे से कैसे अलग होते हैं अगर आप लोग यह आपका कोई दोस्त या कोई रिलेटिव रिश्तेदार एक टीवी लेने की सोच रहा है तो आप लोगों को यह जानना बहुत ही आवश्यक है।

कि इन दोनों प्रकार की टीवी में क्या क्या अंतर होते हैं जिससे आप के लिए इनमें से कौन सी टीवी अच्छी है क्योंकि बोसी लोगों को लगता है कि स्मार्ट टीवी एंड टीवी एक ही प्रकार की होती है लेकिन इनमें दोस्तों दोनों में कुछ अंतर होता है तू चली आज की पोस्ट में हम विस्तार पूर्वक जानेंगे तो इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ना होगा।

Android TV बॉस smart TV मैं अंतर:-

अब बात आती है स्टैंडर्ड टीवी किसे कहते हैं हम लोग जो बेसिक टीवी को देखते हैं वह एक सामान्य टीवी की तरह ही होती है जिसमें हम लोग सेटअप बॉक्स के जरिए से टीवी चैनल देख सकते हैं और इसके साथ ही दोस्तों यह टीवी HD, full HD और 4K display panel के साथ ले सकते हैं और के अतिरिक्त इसमें कुछ बहुत ही खासियत और होती है इनमें आप लोग यूएसबी पोर्ट लगा सकते हैं और मेमोरी कार्ड पेनड्राइव ऑडियो वीडियो लगाकर बहुत ही अच्छी तरीके से यूज कर सकते हैं।

इसमें आप लोगों को HDMI port भी मिलेगा जिससे आप लोग इसमें कंप्यूटर जैसी external डिवाइस से कनेक्ट कर सकते हैं और दोस्तों स्मार्ट टीवी क्या होती है जिस प्रकार हमारी स्टैंडर्ड टीवी होती है इसी प्रकार से हुए भी एक बेसिक टीवी के जेसीबी होती है उसमें भी हम लोग सेटअप बॉक्स के द्वारा टीवी चैनल बहुत ही आसान तरीके से देख सकते हैं और हम सेट बॉक्स के जरिए से फुल एचडी मूवी बहुत ही आसान तरीके से देख सकते हैं और इसमें खास बात यह है कि जैसे इनमें यूएसबी पोर्ट दिया होता है उसी प्रकार इस पार्टी में भी आप लोग मेमोरी कार्ड पैन कार्ड ड्राइवर लगाकर ऑडियो वीडियो इमेज जैसी फाइलों को प्ले कर सकते हैं इसके अतिरिक्त बहुत ही स्मार्ट टीवी में कास्ट स्क्रीन का भी फीचर मिल जाता है।

और स्मार्ट टीवी में आप लोगों को बहुत सारे एप्लीकेशन भी देखने को मिल जाते हैं जैसे यूट्यूब हॉटस्टार नेटफ्लिक्स अमेजॉन प्राइम वीडियो इस प्रकार के एप्लीकेशन आप लोगों को देखने को मिल जाएंगे और आप लोग इंटरनेट से कनेक्ट कर स्ट्रीम भी कर सकते हैं और आप लोगों को स्ट्रीमकास्ट का भी ऑप्शन मिल जाता है आप स्मार्ट टीवी में मनोरंजन तब ही कर सकती है जब आपके पास एक इंटरनेट कनेक्शन हो जैसे ,  Xiaomi और Thomson इस प्रकार की ब्रांड बहुत ही काफी कीमत में स्मार्ट टीवी आप लोगों को दे रहे हैं।

एंड्राइड टीवी क्या है, what is Android TV?

अब बात आती है एंड्राइड टीवी की दोस्तों यह भी एक स्मार्ट टीवी की तरह ही होती है लेकिन इसमें थोड़ा अंतर आप लोगों को दिखेगा एंड्राइड टीवी में आपको स्मार्ट टीवी की मुकाबला कुछ ज्यादा फीचर देखने को मिलेंगे अब हम आप लोगों को बता दें कि जुबान 2 टीवी होती है वह एक एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करती रहती है एंड्राइड टीवी में भी आप लोग YouTube Netflix, hotstar इस तरह की आपको बहुत प्रकार की प्रशिक्षण सीखने को मिल जाएंगे और इसके साथ ही आप लोगों को इसमें एंड्राइड टीवी गूगल में असिस्टेंट गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट भी आप लोगों को देखने को मिल जाता है आप लोग का फायदा क्या ले सकते हैं इस तरह से आप वॉइस कमांड की द्वारा बोलियम कम ज्यादा कर सकते हैं।

आप लोग चाहे तो चैनल बदल सकते हैं और कि साथिया मौसम की जानकारी सामान्य नॉलेज नॉलेज से जुड़ी बहुत सारी बातें आप लोग इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं और इसके अतिरिक्त एंड्राइड टीवी में गूगल क्रोमकास्ट का भी फीचर आपको देखने को मिल जाता है जिसे आप लोग अपने मोबाइल स्क्रीन को टीवी स्क्रीन पर भी आसानी से देख सकते हैं और एंड्राइड टीवी में भी अपडेट आते रहते हैं।

एंड्राइड टीवी और स्मार्ट टीवी में क्या क्या अंतर होते हैं?

1. दोस्तों एंड और टीवी और स्मार्ट टीवी में ऑपरेटिंग सिस्टम का फर्क आप लोगों को दिख जाएगा एंड्राइड टीवी के एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम दिख जाता है। और दोस्तों स्मार्ट टीवी के ब्रांड के अनुसार ऑपरेटिंग सिस्टम आप लोगों को दिख जाता है।

2. स्मार्ट टीवी में आप लोग अधिकतर कुछ सीमित एप्लीकेशन ही यूज कर सकते हैं जबकि एंड रोटियां बहुत सारी एप्लीकेशन इंस्टॉल कर सकते हैं और उनका यूज कर सकते हैं।

3. विंडो टीवी में आप लोगों को प्ले स्टोर और गूगल असिस्टेंट जैसे फीचर होती है जो आसानी से दिख जाते हैं। जबकि दोस्तों स्मार्ट टीवी में आपको हैप्पी चंद देखने को नहीं मिलते हैं स्टेट के द्वारा होने का फायदा यह होता है कि रिमोट से टाइपिंग करने की बहुत सारी परेशानी होती है इसकी सहायता से आप लोग बोल कर भी टाइपिंग कर सकते हैं।

4. वह दोस्तों स्मार्ट टीवी में अपडेट होने की बहुत सारी समस्याएं होती हैं मतलब स्मार्ट टीवी में अपडेट आप लोगों को नहीं मिल पाती हैं जब भी दोस्तों एंड्राइड टीवी में अपडेट्स आपको बहुत ही आसान तरीके से मिल जाती हैं।

5. और स्मार्ट टीवी में आप लोगों को विभिन्न तरीके से एप्लीकेशन इंस्टॉल करने का ऑप्शन मिल जाता है और है नई टीवी मेरी माता की ऊपर ही आग्रह करता है जबकि m2tv में आप लोगों को प्ले स्टोर का फीचर भी देखने को मिल जाता है जिससे आप लोग एप्लीकेशन को अपने बारे में इंस्टॉल कर सकते हैं।

मिस करता हूं कि अब आप लोग जान गए होंगे कि स्मार्ट टीवी ऑल एंड्रॉयड टीवी में क्या क्या अंतर होते हैं इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें तो आप लोगों को अभी नेक्स्ट पोस्ट के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment