सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है ? - Techig.in

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है ?

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है? 

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से तुम्हारा स्वागत है हमारी इस वेबसाइट के अंदर। दोस्तों क्या आप भी सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है इसके बारे में नहीं जानते हैं। मैं भी यार पता नहीं क्या प्रश्न कर रहा हूं, अरे आप इसके बारे में जानते ही होते तो मेरे इस आर्टिकल को क्यों पड़ते। अर्थात आप इसके बारे में नहीं जानते होंगे तभी तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं। तो दोस्तों आज हम सोशल मीडिया मार्केटिंग से संबंधित कुछ जानकारियों के बारे में जानेंगे-

वैसे दोस्तों इस बात में कोई शक नहीं है कि आप सोशल मीडिया के बारे में नहीं जानते हों क्योंकि यह तो इतना पॉपुलर हो गया है कि कुछ पूछो ही मत इसके बारे में । मेरे कहने का मतलब है कि लगभग सभी लोग इसके बारे में जानते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर, व्हाट्सएप तथा इसके अलावा भी अन्य कई सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं, जो हमारे बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए हमारी मदद करते हैं। परंतु दोस्तों क्या तुम्हें सोशल मीडिया की परिभाषा आती है यदि नहीं तो चलिए आपको बताते हैं।

मीडिया क्या है?

तो फ्रेंड्स सोशल मीडिया एक वह साधन होता है जिसके माध्यम से हम अपने चाहने वाले लोगों से जुड़े रहते हैं। जैसे कि ट्विटर, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब, लिंकडइन इत्यादि। दोस्तों यदि सही पूछा जाए तो अधिकतर लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल अपने फोटो वीडियो तथा विचारों को दूसरों के साथ शेयर करने के लिए करते हैं। लेकिन कुछ तुम्हारे जैसे और हमारे जैसे लोग होते हैं जो इससे मार्केटिंग करते हैं और पैसे कमाते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि यह मार्केटिंग क्या होता है तो दोस्तों चलिए हम आपको इसके बारे में भी बता देते हैं।

मार्केटिंग क्या है?

तो दोस्तों मार्केटिंग शब्द का अर्थ होता है-अपने किसी प्रोडक्ट या फिर सर्विस की जानकारी मार्केट में लोगों तक पहुंचाना। तथा मार्केटिंग करने का तरीका सबका अलग अलग होता है। तो दोस्तों यदि आप इतना जान चुके हो तो अब हम आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में बताएंगे।

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है?

तो दोस्तों में तो मैं बता दूं- यह डिजिटल मार्केटिंग तथा इंटरनेट मार्केटिंग का एक ऐसा होता है। दोस्तों यदि हम मार्केटिंग एवं सोशल मीडिया को एक कर दें तो यही सोशल मीडिया मार्केटिंग होता है। मतलब यह है कि किसी भी सर्विस या प्रोडक्ट की जानकारी ऐसे प्लेटफार्म पर प्रमोट करना जहां पर लोग अत्यधिक समय बिताते हैं अर्थात वहां पर एक्टिव रहते हैं। तो दोस्तों टि्वटर ,इंस्टाग्राम ,फेसबुक, व्हाट्सएप, यूट्यूब, टेलीग्राम इत्यादि सोशल मीडिया के सबसे पॉपुलर प्लेटफार्म है। जहां पर लोग सबसे ज्यादा एक्टिव रहते हैं। तो यहां पर आप अपने किसी प्रोडक्ट अथवा सर्विस का प्रमोशन कर सकते हैं या अन्य फेमस लोगों द्वारा अपने प्रोडक्ट अथवा सर्विस का प्रमोशन करवा सकते हैं और अपने प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं, तो यही होता है सोशल मीडिया मार्केटिंग।

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्यों करनी चाहिए?

तो दोस्तों हमें आपको यह बताने की जरूरत नहीं है कि वर्तमान समय में लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना कितना वक्त बिताते हैं। दोस्तों आपको बता दूं कि आज केवल और केवल भारत में ही करीबन 35 करोड़ लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने लगे हैं। दोस्तों आपको बता दूं कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने से आपको क्या फायदा होता है कि आप कम से कम पैसों में अपने प्रोडक्ट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं। और यदि आप अपने प्रोडक्ट का प्रोमोशन करवाते हैं तो आप अधिक से अधिक लाभ कमा सकते हैं। तो दोस्तों इसलिए आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग करनी चाहिए यहां से आप कम पैसों में अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं अपने प्रोडक्ट को बेचकर।

सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे करते हैं?

तो अब हम आपको बताएंगे कि सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे की जाती है‌। तो इसके लिए दोस्तों सबसे पहले आपको अपने बिजनेस को बड़ा करना होता है अर्थात आप चाहे तो उसे प्रमोट करवा सकते हैं किसी फेमस व्यक्ति द्वारा। क्योंकि यदि किसी प्रोडक्ट को आपके चाहने वाले व्यक्ति द्वारा प्रमोद करवाया जाता है तो आप उसे अवश्य खरीदेंगे। दोस्तों इस प्रकार से आप सोशल मीडिया मार्केटिंग कर सकते हैं। इसके अलावा भी हम आपको कुछ और तरीके भी बताने वाले हैं तो इनको ध्यान से देखें-

1. ट्रेंडिंग #का इस्तेमाल करें-

क्या समझे दोस्तों, आपको ट्रेंडिंग #का उपयोग करना है क्योंकि इससे ही जब आप सोशल मीडिया वेबसाइट पर अपने बिजनेस से संबंधित कुछ पोस्ट लिखते हैं तो उसमें आपको #लगाना अत्यावश्यक है‌‌। तभी आपकी पोस्ट अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सकेगी । आपको ट्रेंडिंग #का इस्तेमाल करना है।

2. सोशल मीडिया बिजनेस पेज बनाएं-

जी हां दोस्तों यदि तुम बिजनेस करना चाहते हैं सोशल मीडिया के माध्यम से तो आपको सोशल मीडिया बिजनेस पेज बनाना पड़ेगा, जिस पर आप अपने प्रोडक्ट की ब्रांड तथा उसके बारे में जानकारी दे सकते हैं और यही आप अपने ऑनलाइन बिजनेस के माध्यम से अपने प्रोडक्ट तथा अपनी पहचान बना सकते हैं। तो दोस्तों मैं आपको सलाह देना चाहूंगा कि आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, पिंटरेस्ट तथा टि्वटर जैसी फेमस सोशल मीडिया वेबसाइटों पर बिजनेस पेज बनाएं। यहां से आप अपनी ऑडियंस को अर्थात लोगों को कम से कम समय में अपने प्रोडक्ट के लिए एकत्रित कर सकते हैं और उनकी जरूरतों के हिसाब से उनके लिए प्रोडक्ट ला सकते हैं। तो दोस्तों जहां तक मुझे पता है यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तुम्हें बहुत आगे तक पहुंचा देंगे तुम्हारे बिजनेस को। तो इसलिए आप सोशल मीडिया की बड़ी-बड़ी वेबसाइटों पर बिजनेस पेज अवश्य बनाएं।

Free fire headshot app 👉

Download

3. बिजनेस एडवरटाइजमेंट-

दोस्तों यदि तुम अपने बिजनेस को बड़ा करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए एडवर्टाइजमेंट निकलवाना होता है यदि तुम अपने बिजनेस का विज्ञापन करवा दोगे तो तुम्हारा बिजनेस कम समय में अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सकेगा। तो इसलिए आपको बिजनेस एडवर्टाइजमेंट का इस्तेमाल करना चाहिए अर्थात आपको विज्ञापन देना चाहिए अपने बिजनेस का। आप अपने बिजनेस का विज्ञापन किसी भी प्लेटफार्म के द्वारा दिलवा सकते हैं जैसे कि गूगल एड्स फेसबुक एड्स लिंकडइन एड्स यूट्यूब ऐप्स तथा अन्य।

सोशल मीडिया मार्केटिंग के फायदे-

दोस्तों यदि आप वास्तव में अपने ब्रांड की ऑनलाइन मार्केटिंग करने के बारे में सोच रहे हैं तो सोशल मीडिया तुम्हारे लिए सबसे बेस्ट तथा सबसे उच्चतम साधन है जिससे तुम अपने प्रोडक्ट तथा अपने ब्रांड को लोगों तक पहुंचा सकते हैं। क्योंकि इसे आप कम समय में अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं जिससे तुम्हें बहुत फायदा होगा।दोस्तों सोशल मीडिया मार्केटिंग से संबंधित हर जानकारी आप इस आर्टिकल के अंदर समझ चुके होंगे। दोस्तों इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। धन्यवाद

Leave a Comment