STUDENT के लिए पैसे कमाने के BEST 8 तरीके 2022 - Techig.in

STUDENT के लिए पैसे कमाने के BEST 8 तरीके 2022

STUDENT के लिए पैसे कमाने के BEST 8 तरीके 2022

BEST 8 WAYS TO MAKE MONEY FOR STUDENT 2022

दोस्तों हमारी आज की यह पोस्ट खास छात्रों के लिए होने वाली है। क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से हम छात्रों के लिए पैसे कमाने के ऐसे 8 तरीकों के बारे में बताने वाले हैं। अगर वह जिन को फॉलो कर लेते हैं। तो महीने का अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। खासकर स्टूडेंट लाइफ में हर कोई व्यक्ति अपना ज्यादा से ज्यादा टाइम पढ़ाई पर ही रखता है। मगर आज भी ऐसे कई छात्र हैं। जिनके पास पैसे उपलब्ध नहीं होते हैं।जिससे कि वो अपने कॉलेज की फीस भी भर पाए। एवं उनके पास और भी काफी सारे खर्चे होते हैं। अगर आप इन सभी खर्चों को पूरा करना चाहते हैं। तो इसके लिए आप मुझे बताइए हमारे सभी स्टेप्स को फॉलो करना ना भूलें। क्यों इनसे पैसा कमाने के आपको काफी सारे तरीके बताएंगे।

STUDENT किन तरीकों के द्वारा पैसे कमा सकते हैं ?

दोस्तों अगर आप अभी स्टूडेंट लाइफ मे हो एवं आपको खर्चे भी काफी ज्यादा हैं। लेकिन आपके पास पैसे उतने उपलब्ध नहीं है। और आपकी पैसे कमाने की ख्वाहिश है। जिसकी वजह से आप अपनी पढ़ाई पूरी कर पाए और खर्चों को भी पूरी कर पाए। तो इसके लिए आप हमारे नीचे के बता गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. पैड इंटर्नशिप

यह छात्रों के लिए पैसा कमाने का सबसे अच्छा जरिया होता है। क्योंकि यहां पर आपको काफी ज्यादा मुनाफा भी होता है। जैसे कि आप कोई काम करोगे तो आपको उसके बदले में पैसा भी मिलेगा। एवं आप जिस फील्ड में पढ़ाई करते हो। उससे उसके कैटेगरी से संबंधित आपको काफी सारी चीजें यहां पर जाने को भी मिलेंगी। एवं जब आप अपने कॉलेज के कोर्स को कंप्लीट कर लोगे। तो जब आप अपने फील्ड से संबंधित। जॉब को ढूंढोगे तो वहां पर आपको काफी सारी ऐसी कंपनी मिल जाएगी। जो कि एक फ्रेशर को काम देती हैं।

यदि आप कहीं पर भी इंटर्नशिप करोगे। तो आपको काम करने का जहां से अच्छा अनुभव और सर्टिफिकेट भी प्राप्त हो जाता है। ऑनलाइन पैड इंटर्नशिप प्रोवाइड करने वाली कंपनियों के बारे में अगर आपको नॉलेज चाहिए। तो इंटरनेट पर ऐसी काफी सारी वेबसाइट उपलब्ध है। जहां पर आपको पैड इंटर्नशिप जॉब मिल सकती है। उदाहरण के तौर पर “internshala.com” यह एक ऐसी वेबसाइट है। जहां पर आपको अपनी पढ़ाई एवं कोर्स से संबंधित काफी सारी इंटरनेट पर जॉब मिल सकती हैं। जो कि आपको पैसा भी देने देंगी । एवं आपको काफी सारी नॉलेज सीखने को ही मिलेगा। यदि आप अपने कोर से संबंधित इंटर्नशिप जॉब करोगे तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

2. Tutor बन के पैसे कमाना

आज के टाइम पर जो लोग पढ़ाई कर रहे हैं। उनमें से काफी सारे लोग पैसे कमाने के लिए ट्यूशन भी पढ़ा रहे हैं।और पैसे कमाने के लिए यह भी एक अच्छा जरिया होता है। स्टूडेंट्स को आप 2 तरीकों से पढ़ा पाओगे। एक अपने घर पर एवं दूसरी कोई कोचिंग सेंटर खोलकर आपको जो भी विषय सबसे ज्यादा पसंद है। तो आप उस विषय के बारे में पढ़ा सकते हैं। आपको स्वयं के पूरे दिन के वक्त में 2:00 से 2:30 देकर पैसा कमाना स्टार्ट कर सकते हैं।

यदि आपके पास 20 स्टूडेंट्स भी पढ़ने आएंगे। तो प्रत्येक स्टूडेंट से ₹300 फीस के लिए जाते हैं। तो प्रतिमा के लगाओ ₹6000 होते हैं। यदि आप इस तरह से स्टूडेंट को पढ़ाने लगोगे। तो इस प्रकार आप जिस विषय के बारे में पढ़ा रहे हो आप उसमें काफी ज्यादा नॉलेज भी हो जाएगी। इसके बाद हमारे पास दूसरा तरीका स्टूडेंट्स को ऑनलाइन पढ़ाने का होता है। अगर आप एक स्टूडेंट हैं।तो आपने कभी ना कभी तो ऑनलाइन पढ़ाई की होगी।

अनअकैडमी एवं udemy जैसे प्लेटफार्म पर काफी सारे स्टूडेंट पढ़ते हैं। इस जगह पर आप एक बार में काफी सारे स्टूडेंट को पढ़ा पाओगे। एवं इस प्लेटफार्म की मदद से आप भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो। एवं जब आप अनअकैडमी वेबसाइट अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन पर स्टार्ट करते हो। तो वहां पर आपको एक विकल्प मिल जाता है। Bacome an education” आप यहां से नॉलेज ले सकती हो। कि आप किस प्रकार अनअकैडमी पर tutor बन सकते हैं ? इसके अलावा लोग यूट्यूब एवं गूगल पर आर्टिकल खोज के या फिर वीडियो वॉच करके जानकारी ले सकते हैं।

3. ब्लॉग बनाकर पैसे कमाना

यदि आप हमें काफी सारे दिनों से फॉलो कर रहे हो। तो आप यह काफी अच्छी तरीके से जानते होंगे। कि ब्लॉग क्या है ? एवं ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं। लेकिन फिर भी मैं आपको बता देता हूं। कि यदि आपकी राइटिंग स्किल काफी ज्यादा अच्छी है। तो आप लोग एक ब्लॉग बनाके गूगल ऐडसेंस का उपयोग करके एवं अपने ब्लॉग पर ads स्टार्ट करवा कर पैसे कमाना स्टार्ट कर पाओगे। लेकिन यह सब करना बहुत कठिन होता है। अगर आपने आज ब्लॉग बनाया तो आपको कल से पैसे मिलना शुरू हो गए। ऐसा नहीं होता है।

इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। और काफी सारी नॉलेज लेनी पड़ती है। यदि आप प्रतिदिन इसे सीखने में 2 घंटे बिताते हो। तो फिर भी आपको 6 महीने या फिर इस से थोड़ा ज्यादा टाइम भी लग सकता है। यह आपके ऊपर डिपेंड है। कि आप सीखने में कितना टाइम दे पा रहे हो। यदि आपने ब्लॉगिंग सीख ली। तो आप महीनों के लाखों रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हो।

4. यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाना

काफी सारे लोग यह समझते हैं। कि अगर हमें कोई यूट्यूब चैनल बनाएंगे तो वह बिल्कुल भी नहीं चल पाएगा। क्योंकि यूट्यूब पर पहले से भी काफी सारे क्रिएटर बन गए हैं। तो इस पर मैं यही कहना चाहूंगा कि आप ढंग से मेहनत कर लेते हो तो आप भी अपनी वीडियो अच्छे खासे व्यूज ला पाओगे। यूट्यूब पर भी हम गूगल ऐडसेंस के ऐड लगवाते हैं। और पैसे भी कमाते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स एवं 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा करना पड़ता है। तब जाकर आप युटुब से पैसे कमा पाओगे। आमतौर पर यूट्यूब से पैसे कमाने के गूगल ऐडसेंस से चलाएं और भी काफी सारे तरीके उपलब्ध हैं। जिनसे आप पैसे कमा पाओगे।

5. Freelancing से पैसे कमाना

Freelancing के द्वारा भी आप पैसे कमा पाओगे। यदि आपके अंदर कोई बेहतर स्किल उपलब्ध है। उदाहरण के तौर पर आपको फोटो एडिटिंग एवं वीडियो एडिटिंग, राइटिंग स्किल एवं आप लोग डिजाइनिंग काफी अच्छे तरीके से कर लेते हो। तो फिर आप लोग Freelancing के द्वारा अच्छे खासे पैसे कमा लोगे। फ्री लैंसिंग पर काम करने के लिए वेबसाइट होती है। जो कि काफी ज्यादा फेमस एवं लोकप्रिय है। एवं बहुत ज्यादा प्राण भी हो चुकी है।

जहां पर काफी सारे लोग इस टाइम पर भी काम कर रहे हैं। तो आप लोग भी इस वेबसाइट पर fiverr का प्रयोग कर पाओग। शुरू में शायद आपको काम ना मिल पाय एवं आपको शुरू की दवा पैसे कम रखने चाहिए। एवं लोगों से आपको रिव्यू देने के लिए कहना है। इस प्रकार आप जैसे-जैसे पुराने बन जाओगे। एवं आप की रेटिंग अच्छी होने लगेगी। तो फिर आप पैसे बढ़ा सकते हैं। तो कुछ इस प्रकार आप फ्री लेंसिंग के द्वारा पैसे कमा पाओगे।

6. कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमाना

यदि आप लिखने की बहुत शौकीन है। तो आप कंटेंट राइटिंग के ऊपर काम कर पाओगे। यहां पर आपको लोगों की वेबसाइट ब्लॉग के लिए काम करना पड़ता है। मतलब कि वहां पर आपको आर्टिकल लिखने पड़ते हैं। जैसा कि मैं आपको ऊपर बता चुका हूं। कि आप किस तरह से ब्लॉक बनाकर पैसे कमा सकते हो। तो जब आप कोई ब्लॉग बनाते हो। तो आपको उसमें पैसा कमाने में थोड़ा टाइम लग जाएगा। क्योंकि इसमें आपको कब सारी चीजों की नॉलेज लेनी पड़ती है। तभी आप पैसा कमा पाओगे।

तो आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दूं कि आप लोगों के लिए उनकी वेबसाइट पर आर्टिकल लिखकर पैसे कमा पाओगे। इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होता है। आपको आर्टिकल लिखने के बारे में नॉलेज हो जाएगी। एवं कीवर्ड्स से रिलेटेड जानकारी भी आपको यहां पर मिल जाएगी। इसके लिए आपको बड़ी वेबसाइट को खोजना पड़ता है। जहां पर प्रतिदिन नए-नए आर्टिकल पब्लिश होते हैं। तो पहले तो आप को उनके लिखने का तरीका देखना है। एवं आप उनसे संपर्क बनाइए। और जो आर्टिकल आप लिखते हैं। उन्हें उनके पास सेंड कर दीजिए। तो इस प्रकार आप कंटेंट राइटिंग करके महीनों के 5000 से 7000 तक बड़े ही आसन तरीके से पैसे कमा पाओगे।

7. जोमैटो स्विग्गी राइडर बनके पैसा कमाना

आपने देखा वह भी काफी सारे लोग हैं जो अखबार बेचकर पैसा कमाते हैं। तो आप लोग भी इस काम को करके पैसे कमा सकते हो। आप प्रतिदिन दो से 3 घंटे तक स्विग्गी में डिलीवरी बॉय बनके काम कर पाओगे। लेकिन इसके लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता होती है। सबसे पहले आपके पास एक ड्राइवर लाइसेंस होना बहुत इंपॉर्टेंट होता है। एवं कोई भी बाइक या स्कूटी आपके नाम से होनी चाहिए। अगर आपके पास अपने नाम की बाइक के स्कूटी नहीं है। तो फिर आप noc पेपर लगाकर अप्लाई भी कर पाओगे।

इसलिए आप जोमैटो पर जाएं वहां पर आपको इससे संबंधित सभी प्रकार के नॉलेज मिल जाएगी। कि आप वहां पर कैसे ज्वाइन हो सकते हो ? एवं आपको प्रत्येक पैकेट डिलीवरी करने पर 20 से ₹25 तक मिलता है। यदि आप लोग भी जोमैटो स्विग्गी में डिलीवरी बॉय बन कर काम करने की सोच रही हो। तो आप यह बिल्कुल कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको घर से बाहर रहना पड़ता है।

8. एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पैसा कमाना

एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो। इसमें किसी लिंक को लोगों के पास शेयर करना पड़ता है। अगर कोई भी इस लिंक के द्वारा किसी प्रोडक्ट को buy करता है। तो उस प्रोडक्ट से कुछ हमें भी कमीशन मिलता है। अमेजॉन एवं फ्लिपकार्ट यह दोनों ही एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए पैसे कमाने के लिए काफी बेहतर तरीके होते हैं। यदि आप बड़े लेवल पर एफिलिएट मार्केटिंग को करने की सोच रहे हो। तो इसके लिए आप Vcommission को ज्वाइन कर ले।

निष्कर्ष ( conclusion )

तो कुछ इस प्रकार स्टूडेंट्स इन तरीकों का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं। मैंने इस पोस्ट में आपको पार्ट टाइम जॉब के लिए सबसे अच्छी जानकारी देने के लिए कोशिश की है। इसलिए आप रोजाना अपने टाइम निकालें एम काम करना स्टार्ट करें। आशा करता हूं। कि आप लोग समझ ही गए होंगे आखिरकार स्टूडेंट्स पैसे कैसे कमा सकते हैं? अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। जिससे वह भी इन तरीकों का इस्तेमाल करके पैसे कमा पाए। पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment