Telegram पर subscriber कैसे बढ़ाए ? - Techig.in

Telegram पर subscriber कैसे बढ़ाए ?

Telegram पर Subscriber कैसे बढ़ाए?

How to Increase Subscribers on Telegram

दोस्तो आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूं। के टेलीग्राम सब्सक्राइबर्स के बारे में कि आप किस तरह से telegram पर अपने subscribers को बहुत ही जल्द बढ़ा सकते हो। दोस्त और आपका भी कोई telegram का group और दैनिक जैसा कोई चैनल है। और आप उस पर अपने सब्सक्राइबर्स को बढ़ाना चाहते हैं। और अपने चैनल को एक बड़े चैनल का नाम देना चाहते हैं। तो दोस्तों आज की यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही ज्यादा कमाल की होने वाली है। दोस्तों इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक बने रहिए।

अगर कहा जाए तो telegram ही एक ऐसा platform है।जहां पर हम किसी भी चीज को बेफिक्र होकर शेयर कर सकते हैं।चाहे वह पोस्ट किसी से भी संबंधित हो। दोस्तों अगर आप भी अपने telegram पर सब्सक्राइबर्स को बढ़ाने की सोच रहे हो। तो आप यह बिल्कुल आसानी से कर सकती हो। और यही information मैं आपको देने जा रहा हूं।

Telegram पर कम समय में सब्सक्राइब कैसे बढ़ाए?

दोस्तों सबसे पहली बात आती है आती है। कि आपका channel कौन सी category मैं आता है। तो वह channel आपको सब लोगों को दिखाना है। पर आपने अभी तक अपना चैनल create नहीं किया है। तो आप एक category को select कर ले। कि आप कौन सी category से संबंधित अपने चैनल पर content को लोड करोगे। उदाहरण के तौर पर music या फिर कोई movies हो कुछ इस तरह से आपको अपने category को set करना है। और यह काफी महत्वपूर्ण है।

जब आप अपने channel की category को select कर ले तब जो second point आता है। वह यही है कि आपको अपने channel पर regular base पर content को load करना है। लेकिन दोस्तों काफी लोग जैसे ही उन्होंने आज कुछ डाला तो कल कुछ नहीं डाला तो दोस्तों आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है। आपको अपने telegram पर हमेशा active रहना जरूरी है।

YouTube से टेलीग्राम पर सब्सक्राइबर्स कैसे बढ़ाते हैं?

दोस्तों टेलीग्राम पर सब्सक्राइबर बढ़ाने का सबसे पहला तरीका है। वह कुछ इस प्रकार है कि आपको इसके लिए youtube application की सहायता लेनी पड़ेगी। मतलब कि जो content आपने अपने telegram channel पर डाला है। उस content को आपको एक वीडियो का रूप देना है। वैसे youtube पर काफी लोग active रहते हैं। जिसके कारण आपके वीडियो पर व्यूज आने लग सकते हैं। और जब आपकी वीडियो पर भी जाने लग जाएंगे। तब आप उन video के द्वारा आप लोगों को अपने telegram channel पर ला पाओगे

Keywords

तो चलिए दोस्तों जान लेते हैं कि टेलीग्राम पर सब्सक्राइबर्स बढ़ाने का दूसरा तरीका क्या है। दोस्तों इस तरीके में हम जानेंगे कि आपको अपने channel को keyword के साथ optimize करना होता है। इससे होगा ये कि जब भी आप लोग telegram पर अपना कोई channel create करोगे। तो उस वक्त आपको telegram में 3 ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे। जहां पर आपको सबसे पहले अपने channel का title और फिर channel का username और अंत में आपको अपने channel का descriptions add करना होता है।

तब जाकर आप अपने channel की category को decide कर पाओगे। और उस category से संबंधित कुछ keyword को find करना होता है। फिर उसके बाद उस keyword को तुम्हें अपने telegram channel के title description एवं username पर लोड करना होता है। अगर आप इस काम को एक perfect तरीके से करते हैं। तो जब भी कोई यूजर उस कीवर्ड को खोजेगा। तो उस यूजर के सामने सबसे पहले आपका चैनल show होने लगेगा। और उसने आपके channel पर organic नहीं बल्कि subscribers बढ़ेंगे।

Promotion

दोस्तों जो हमारा अंतिम तरीका है। वह है promotion करवाना मतलब कि आपके पास invest है। और पैसे हैं। तो जो बड़े-बड़े channels हैं। तो आप उनकी category मैं आकर अपने channel को promote करवा सकते हैं। और इस प्रकार आपके channel पर सब्सक्राइबर्स increase होने लग जाएंगे।

Download

इसके बाद दोस्तों आपको अपनी category से जुड़े channels को खोजना है। फिर उन channels से आपको contect करना होगा। इसके बाद आपको अपना channel promote करवाने के बारे में उन्हें बताना होगा। और जो की उनकी rate है। उस rate के माध्यम से payment करके आप अपने channel को promote करवा सकते हो। और इससे आपके telegram channel पर बहुत ही फास्ट सब्सक्राइबर्स increase होने लग जाएंगे।

निष्कर्ष (conclusion )

दोस्तों आज कि इस पोस्ट में मैंने आपको टेलीग्राम पर सब्सक्राइबर्स बढ़ाने के बारे में बताया है। उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। अगर ऐसा है। तो हमारी पोस्ट को लाइक शेयर जरूर करें। क्योंकि हम हमेशा से ही आपके लिए ऐसे ही दिलचस्प और धमाकेदार पोस्ट लाते रहते हैं। और फिर भी पोस्ट को लेकर आपके मन में कोई भी confusion है। तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं। हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे धन्यवाद!

Leave a Comment