Telegram X क्या है ? और इसे इस्तेमाल कैसे करते हैं ?  - Techig.in

Telegram X क्या है ? और इसे इस्तेमाल कैसे करते हैं ? 

Telegram x क्या है ? और इसे इस्तेमाल कैसे करते हैं ?

What is telegram x 

दोस्तों आपने telegram x का नाम तो सुना होगा। लेकिन शायद ही आपने यह जाना हो। कि टेलीग्राम x क्या है और इसे किस प्रकार उपयोग किया जाता है। अगर आप इन सभी चीजों की जानकारी संपूर्ण रूप में जानना चाहते हैं। तो हमारी आज की इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक बने रहिए।

वैसे अगर हम बात करें तो telegram x एक मैसेजिंग एप है। जिसका उपयोग करके आप अपने दोस्तों के साथ चैटिंग कर सकते हो। वैसे यह बिल्कुल व्हाट्सएप की तरह होता है लेकिन इसमें काफी सारे फीचर दिए होते हैं। जो कि व्हाट्सएप से काफी भिन्न है। टेलीग्राम अपने हर यूजर को एक क्लाउड स्टोरेज प्रोवाइड करता है। इसमें यूजर अपना डाटा सेव करके रख सकता है। इसकी एक खास बात यह है। कि चैटिंग करने के लिए आपको इसमें काफी सारे एनिमेशन और स्टीकर्स मिल जाते हैं। इसका इंटरफेस भी काफी सरल होता है। और आप बड़ी ही आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

टेलीग्राम x क्या है ?

आइए अब जान लेते हैं। टेलीग्राम x के बारे में यह टेलीग्राम की Alternative Android Apps है। और इसका नाम पहले challegram था। जिसका अब टेलीग्राम के जरिए नाम चेंज करके टेलीग्राम x हो गया है। यह एप्स टेलीग्राम से काफी एडवांसड है।आपको उसमें काफी सारे एक्स्ट्रा फीचर्स दिए होते हैं। अगर आप अपने दोस्तों का मैसेज देखना चाहते हो। तो बिना उनको पता लगे भी आप यह कर सकते हो। आपको उसमें थीम्स को चेंज करने वाले ऑप्शन भी मिलते हैं। जिससे आप अपनी मनपसंद थीम सेट कर सकते हो।

जिससे आप यह साबित कर सकते हो कि यह टेलीग्राम का upgraded है। जिसमें आपको काफी सारे एक्स्ट्रा फीचर्स देखने को मिल जाते हैं। अब आपके मन में यह सवाल तो जरूर आया होगा। कि आखिरकार टेलीग्राम x और टेलीग्राम में क्या अंतर है? आइए जानते हैं।

Telegram x और telegram मैं क्या अंतर है ?

जैसा कि दोस्तों मैंने आपको बता दिया है। कि टेलीग्राम x अपग्रेड वर्जन हैं। और यह एक advanced app है। और आने वाले समय में यह एक बेहतरीन मैसेजिंग app के रूप में जाना जाएगा। आपको टेलीग्राम में काफी कुछ लिमिट फीचर के साथ शो होता है। लेकिन telegram x मैं आपको कुछ ऐसे फीचर मिल जाते हैं। जो आपको काफी आसान तरीके से पसंद आ जाएंगे।

इसमें नाइट मोड भी दिया होता है। जिससे आप इस एप्स के इंटरफ़ेस को अपने हिसाब से सेट कर सकते हो। इसके साथ ही आपको टेलीग्राम में कुछ मल्टीमीडिया फीचर्स दिए गए हैं। और इसमें आपको काफी सारे नए फीचर देखने को मिल जाएंगे। अगर हम बात करें तो टेलीग्राम x की एक सीक्रेट बात यह भी है।कि आप हर किसी का भी मैसेज पढ़ लेते हो ।लेकिन किसी को पता भी नहीं चल पाएगा कि आपने उसके मैसेज को पढ़ा है।

Telegram x पर अकाउंट कैसे बनाते हैं?

Telegram x पर अकाउंट बनाना काफी सरल एवं आसान है। इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाकर telegram x को इंस्टॉल कर लेना है। आपकी नॉलेज के लिए मैं आपको बता दूं। इस ऐप को अभी तक 500 thousands लोगों द्वारा डाउनलोड कर लिया है। और उसकी 4.5 की रेटिंग है।जो कि काफी अच्छी मनी आती है। जैसे ही यह इंस्टॉल हो जाए। तो आपको इसमें log in करना है। आपको इसमें सिर्फ अपना मोबाइल नंबर डालना है। मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक otp आएगा। और इसी otp को करने के बाद आपका टेलीग्राम x अकाउंट create हो जाएगा।

Telegram x को कैसे इस्तेमाल करते हैं ?

टेलीग्राम x का इस्तेमाल करना काफी सरल है। इसका इंटरफेस इतना ज्यादा सरल और आसान होता है। कि उसे हर कोई बड़े ही आसान तरीके से इस्तेमाल कर सकता है। आपको इसमें log in करने के बाद चैट और कॉल्स यह दो ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे। चैट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने दोस्तों के साथ चैटिंग कर सकते हो। और calls वाले ऑप्शन से आप अपने दोस्तों से बातें कर सकते हो। इसी के साथ आप उन लोगों को भी इनवाइट कर सत्ता हो। जो कि telegram x पर मौजूद ही नहीं है।

निष्कर्ष (conclusion )

तो दोस्तों इस पोस्ट के अनुसार आप काफी अच्छी तरीके से समझ गए होंगे कि टेलीग्राम x क्या है। और यह कैसे काम करता है। आशा करता हूं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। तो मिलते हैं।अगली किसी महत्वपूर्ण पोस्ट में और अगर इस पोस्ट से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल है। तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं। धन्यवाद!

Unique

Leave a Comment