Top 10 बेस्ट तरीके स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के लिए 2022 - Techig.in

Top 10 बेस्ट तरीके स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के लिए 2022

Top 10 बेस्ट तरीके स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के लिए 2022

दोस्तों यह बहुत इंपॉर्टेंट बात होती है। कि आपका फोन बहुत ही वजह से सुरक्षित होगा आप अपने फोन के अंदर अपना इंपोर्टेंट डाटा भी सेव करके रख सकते हैं। ऐसे में अगर आपका मोबाइल खो जाए या फिर चोरी हो जाए तो जो इंपॉर्टेंट डाटाप्रेप ने फोन के अंदर सेव करके रखा था वह भी चला जाएगा या फिर यह भी हो सकता है। कि आपकी जो इंपॉर्टेंट जानकारी है।आपके द्वारा देखे गए इंटरनेट चीजों से या फिर आपके फोन के द्वारा भी हैक की जा सकती है। मगर आज की इस पोस्ट के अंदर हम आपके साथ ऐसे बेस्ट तरीके शेयर करने जा रहे हो जिनकी मदद से आप लोग अपने स्मार्टफोन को बिल्कुल सुरक्षित रख सकते हो।

जैसा कि आपको पता ही होगा स्मार्टफोन आज किस दुनिया में हर एक व्यक्ति के लिए सबसे ज्यादा इंपॉर्टेंट और महत्वपूर्ण चीज बन गया है। और यह हैकर्स को अपनी ओर सबसे ज्यादा अट्रैक्टिव करता है। और हैकर आपकी इंपॉर्टेंट जानकारी को चुराने के लिए काफी कोशिश में लगे रहते हैं। हालांकि दोस्तों वैसे आप लोगों ने हैकर के बारे में सुना भी होगा और पढ़ा भी होगा और आप मैं से ऐसे ऐसे बहुत से लोग होंगे जो कि अपने स्मार्टफोन एवं कंप्यूटर की सुरक्षा कर पाते होंगे लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं। जिन्हें अपने स्मार्टफोन एवं कंप्यूटर की कोई भी चिंता नहीं रहती है। तो इसी कारण से उनका मोबाइल फोन सुरक्षित नहीं रह पाता है।

इसलिए दोस्तों आपकी इसी परेशानी को दूर करने के लिए हम यह पोस्ट स्पेशल आपके लिए लेकर के आए हैं। और इस पोस्ट के अंदर हम आपको 10 ऐसे जबरदस्त तरीके बताने जा रहे हैं।जिनकी मदद से आप लोग आसानी से अपने स्मार्टफोन को हैकर से बचा सकते हो मुझे आपको यह बताने की कोई आवश्यकता नहीं है। कि आपका स्मार्टफोन आपके पर्स एवं अलमारियों की चाबी, कुछ महत्वपूर्ण मैटर और आपकी कंप्यूटर में उपस्थित संवेदनशील जानकारी से भी काफी ज्यादा कीमती होता है। तो साथियों वह कौन से तरीके हैं। जिनसे आप अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रख सकते हो आइए आज की इस पोस्ट के अंदर जान लेते हैं।

(1) पासवर्ड के द्वारा फोन को सुरक्षित रखें

दोस्तों फोन को सुरक्षित रखने के लिए सबसे ज्यादा इंपॉर्टेंट पासवर्ड होता है। मगर कुछ लोग इसे अनदेखा कर देते हैं। दोस्तों चाहे आपके पास एंडॉयड मोबाइल हो या फिर आईफोन हो आप उसके अंदर एक पासकोड जोड़ सकते हैं। नहीं तो फिर आप लोग अपने स्मार्टफोन या फिर आई फोन के अंदर पैटर्न लॉक लगाकर उसे सेफ रख सकते हैं। इससे आपकी जानकारी दूसरों तक कभी नहीं पहुंच पाएगी और आपका फोन सुरक्षित रहेगा।

(2) एक सुरक्षित सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें

दोस्तों स्मार्टफोन एक कंप्यूटरिंग उपकरण होता है। और उसे तदनुसार सुरक्षित करना होता है। जब कभी भी आप लोग किसी डिवाइस की सेटिंग को चेंज करते हो तो ऐसे में आप लोग मोबाइल सुरक्षा जैसे एप्लीकेशन का सहारा ले सकते हैं। जिसके अंदर मैलवेयर की रोकथाम, रिमोट डाटा वाइप एवं ऐप की छुपी हुई समीक्षा एवं स्वचालित सुरक्षा की सलाह देने वाले मौजूद होते हैं। जिसकी वजह से आप लोग अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रख पाते हो।

(3) ऑटोमेटिक वाईफाई कनेक्शन बंद करें

आजकल के जितने भी स्मार्टफोन से आ रहे हैं। उनके अंदर यह खासियत देखने के लिए मिलती है। कि यह स्मार्टफोन कई अलग-अलग तरीकों से इंटरनेट से कनेक्ट होने की क्षमता इनके अंदर मौजूद होती है। और आप तो यह जानती होंगी जब आपका वाईफाई कनेक्शन होता है। तो फिर आपका डिवाइस आपके आसपास वाई फाई कनेक्शन से ऑटोमेटिक जुड़ जाता है। अगर दोस्तों आपके डिवाइस का भी वाईफाई ऑटोमेटेकली ऑन हो जाता है। तो आपको इसे बंद कर देना चाहिए इससे आपके स्मार्टफोन के लिए खतरा रहता है।

(4 ) इंस्टॉल किए जाने वाले एप्लीकेशन से सावधान रहें

शायद आप यह जानते हो मगर गूगल ने फिलहाल ही में 50000 से भी अधिक एप्लीकेशन को इंस्टॉल किया था जो की पूरी तरह से मेलवेयर से ग्रस्त थे। और वह एप्लीकेशन नकली भी हो सकते थे कोई गारंटी नहीं है। और वह आपके डाटा को चोरी करने या फिर आपकी एंड्राइड मोबाइल को हानि पहुंचाने के लिए वायरस एवं मैलवेयर या फिर किसी दूसरे सॉफ्टवेयर वाली एप्लीकेशन की कोई भी कमी नहीं होती है। इसी वजह से आप अपने स्मार्टफोन के अंदर जब भी किसी एप्लीकेशन को इंस्टॉल करें तो उससे पहले उसके बारे में सही से जान लें कि कहीं वह एप्लीकेशन आप के स्मार्टफोन को हानि तो नहीं पहुंचेगा।

(5) अपने स्मार्टफोन को इंक्रिप्ट जरूर करें

दोस्तों आपने अपने स्मार्टफोन पर पासवर्ड लगा दिया है। तो आपका फोन सुरक्षित है। फिर भी कोई कोई चोर है। ऐसा होता है जो कि आपके मोबाइल को कंप्यूटर में प्लग करने में कामयाब हो जाएगा और आपकी सभी इंपॉर्टेंट जानकारी के पास भी पहुंच सकता है। इसी वजह से आप अपने स्मार्टफोन के अंदर इंक्रिप्शन का इस्तेमाल करना बिल्कुल ना भूलें इससे आप अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रख सकते हो।

(6) देखें कि क्या आप के फोन के अंदर ऑटोमेटिक लॉक लग जाता है?

दोस्तों अगर आप लोग अपने स्मार्टफोन पर पासवर्ड लगा देते हो और वह पासवर्ड 15 मिनट के बाद अपने आप अनलॉक हो जाता है। तो फिर ऐसे में आपका डिवाइस बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है। वैसे ज्यादातर स्मार्टफोन होते हैं। क्योंकि आपको निष्क्रियता के वक्त के बाद खुद को लॉक करने की आज्ञा दे देता है। तो ऐसे में आपको यह सुनिश्चित करना पड़ेगा और कम से कम टाइम आउट चुनना पड़ेगा जो कि आपके साथ बिल्कुल महफूज हो उदाहरण के तौर पर 2 से 5 मिनट के बीच और 10 मिनट से लेकर 30 मिनट तक के बीच में बेहतर होता है।

(7) Bluetooth एवं NFC को बंद करके रखना चाहिए?

दोस्तों NFC और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के मामले में सबसे पहले नंबर पर आता है। और उसकी मदद से आप लोग हेडसेट एवं वायरलेस कीबोर्ड जैसे सामान का इस्तेमाल कर पाते हैं। मगर दोस्तों हैकर को आपके द्वार तक पहुंचने के लिए यह एक रास्ते के समान कार्य करता है। तो ऐसे में आप लोग इन्हें या तो बंद कर दें या फिर आप से संभव हो जाए तो no searchable रख सकते हैं। इसके अलावा जो आपकी बिना जानकारी के उपकरण हैं उनके अंदर आपको परमिशन अलाउ नहीं करनी है।

(8) अनचाही और अनजान लिंक से बचना चाहिए?

दोस्तों आपको जिस लिंक के बारे में अच्छे से पता नहीं हो या फिर उसके बारे में सही जानकारी प्राप्त ना हो तो आप उस पर क्लिक करने से बचें क्योंकि जब आप ऐसी लिंक पर क्लिक कर देते हो तो उसके अंदर कोई ऐसे पेज जाते हैं। जो कि आप को उनके अंदर अपनी पर्सनल जानकारी देने के लिए मजबूर कर देते हैं। यहां तक के दोस्तों जो भी अज्ञात एस एम एस या फिर ईमेल उपयोगकर्ताओं को जवाब देते हुए आप लोगों की हैकर अंदर दिलचस्पी बढ़ती चली आती है। तो ऐसे समय में आपको किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करना है। नहीं तो आप लोग आगे चलकर पछताओगे।

(9) अपने डाटा का बैकअप ले कर रखें

दोस्तों मान लो कि अगर आप लोगों का स्मार्टफोन चोरी हो जाता है। और आपने अपने स्मार्टफोन के अंदर से अपने डेटा का बैकअप नहीं ले पाया है। तो ऐसे में आप लोग अपना सारा बैकअप खो सकते हो इसलिए आपको अपने स्मार्टफोन के अंदर से सारा डाटा बैकअप लेकर रखना चाहिए। दोस्तों किस काम के लिए काफी बढ़िया-बढ़िया टूल हैं। जिनकी मदद से आप लोग अपने सारे डेटा को एक नए डिवाइस में पुनः प्राप्त कर सकते हो इसलिए अपना डाटा बैकअप ले कर रखें जिससे आपका फोन चोरी हो जाए या फिर कोई भी जाए तो भी आप अपने डाटा बैकअप को फिर से पुनः प्राप्त कर पाए।

(10) सिम कार्ड लॉक का इस्तेमाल करें

दोस्तों स्क्रीन पर लॉक लगाना काफी ज्यादा यूज़फुल होता है। लेकिन दोस्तों आपका स्क्रीन लॉक आपकी सिम कार्ड को निकालने के लिए या फिर दूसरे डिवाइस के अंदर इस्तेमाल करने से नहीं रोक पाएगा तो अगर आप लोग इस काम को रोकना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको अपनी संपर्क पैन कार्ड के रूप में सिम कार्ड लॉक लगाना पड़ता है। और जब आप लोगों से किसी नेटवर्क से कनेक्ट करोगे तो फिर मोबाइल को ऑन करने वक्त उस कोड की आवश्यकता होती है।

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों आज की इस पोस्ट के अंदर हमने आपको स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के 10 ऐसे तरीके बताए हैं। जो कि आप के समर्थन के लिए काफी ज्यादा यूज़फुल सकते हैं। हमें आशा है कि आप को हमारी इस जानकारी से बहुत कुछ नया सीखने के लिए मिला होगा अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप लोग उसे अपने सभी दोस्तों के पास भी शेयर कर सकते हैं। पोस्ट में शुरू से लेकर एंड तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment