Top 10 social media apps in India 2022 - Techig.in

Top 10 social media apps in India 2022

Top 10 social media apps in India 2022

Hello friends कैसे हैं आप I hope कि आप सभी खैरियत और खुशहाल होंगे। स्वागत है आपका फिर से एक और महत्वपूर्ण पोस्ट Top 10 social media apps in India 2022 तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं कि वक्त के साथ-साथ इंटरनेट चलन भी काफी तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है। और दोस्तों इंटरनेट के इस बढ़ते कदम के साथ-साथ बैक टू बैक बहुत सारे सोशल मीडिया apps भी मार्केट में लांच हो जाते हैं। तो दोस्तों उन सोशल मीडिया एप्स में से कुछ ऐसे बेहतरीन एप्लीकेशन है, जो कि लोगों को बेहद ज्यादा पसंद आते हैं। और दोस्तों आज किस पोस्ट में हम आपको उन्हीं कुछ बेहतरीन एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। यदि आप भी इन Top 10 social media apps in India 2022 एप्लीकेशंस के बारे में जानना चाहते हैं। तो आपको इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक पढ़ना होगा।

सोशल मीडिया डे कब और क्यों मनाया जाता है?
तो दोस्तों क्या आप जानते हैं, कि हर बार 30 जून को वर्ल्ड सोशल मीडिया डे मनाया जाता है। क्योंकि वर्ल्ड सोशल मीडिया डे मनाने के पीछे एक सबसे बड़ा कारण यह था,की लोगों को सोशल मीडिया के बारे में और सोशल मीडिया के कारण होने वाले प्रभावों के बारे में जानकारी प्रदान करना था। तो दोस्तों मैं आपको बता दूंगी 23 जून 2010 को mashable में सर्वप्रथम वर्ल्ड सोशल मीडिया डे मनाया गया था।

और दोस्तों प्रजेंट में एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में लगभग 448 से भी अधिक सोशल मीडिया एप्लीकेशन परलोक एक्टिव रहते हैं। और दोस्तों क्या आप जानते हैं कि सबसे ज्यादा इंडिया में किस सोशल एप्लीकेशन का उपयोग किया जाता है। यदि आप नहीं जानते तो में इस पोस्ट में Top 10 social media apps in India 2022 इन्हीं के बारे में विस्तार से बताऊंगा।

1. Facebook

तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि फेसबुक एक सबसे पुराना और लोकप्रिय सोशल मीडिया एप्लीकेशन माना जाता है। और इसको 2004 में लांच किया गया था। लगभग इंडिया में इसके 260 मिलियन से भी अधिक एक्टिव यूजर्स मौजूद हैं। और इतना ही नहीं इसके यूजर्स दिन – प्रतिदिन बढ़ते जा आ रहे हैं। यदि फेसबुक को उम्र के हिसाब से देखा जाएं तो फेसबुक का इस्तेमाल करने वालों मैं सबसे बड़ा ग्रुप 18 से 24 साल का है।

तो दोस्तों इस साल के लगभग 97 पॉइंट 2 मिलियन यूजर्स फेसबुक पर मौजूद है। और दोस्तों मैं आपको बता दूं कि फेसबुक का उपयोग करना बहुत ही आसान है। और इसका उपयोग करके आप अपने दोस्तों के साथ चैटिंग भी कर सकते हैं और इसी के साथ ही वीडियो शेयर कर सकते हैं स्टोरी, फोटो, और लाइव वीडियो तथा लोकेशन भी अपडेट कर सकते हैं। तो दोस्तों इसके अलावा फेसबुक को मार्केटिंग के लिए भी सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। तो दोस्तों इसकी सहायता से व्यक्ति अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं। और साथ ही अपने प्रोडक्ट को बेच भी सकते हैं।

2.Whatsapp

तो दोस्तों मैं आपको बताता हूं। कि व्हाट्सएप को सन 2010 में लांच किया गया था। और इसका उपयोग करके आप अपने दोस्तों के साथ चैटिंग के साथ साथ इमेजेस वीडियोस तथा डाक्यूमेंट्स इत्यादि शेयर कर सकते हैं और इसी के साथ आप वॉइस कॉल तथा वीडियो कॉल का आनंद प्राप्त कर सकते हैं।
तो दोस्तों इस एप्लीकेशन को लगभग इंडिया में 400 मिलियन से भी ज्यादा लोग बहुत पसंद और इसका उपयोग भी करते हैं। तो दोस्तों व्हाट्सएप के माध्यम से आप एक दूसरे से ऑनलाइन जुड़े रहते हैं।

तो दोस्तों मैं आपको सबसे अहम बात बता देना चाहता हूं कि प्रजेंट में व्हाट्सएप में एक नया फीचर ऐड किया गया है वह पेमेंट फैसिलिटी तो दोस्तों जिस तरह आप Paytm, Google pay, online payment,app की हेल्प से आप भुगतान करतें थे। तो दोस्तों ठीक उसी प्रकार आप व्हाट्सएप की सहायता से आप बड़ी आसानी से किसी व्यक्ति को ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है।

3.Twitter

तो दोस्तों ट्विटर को साल 2006 माइक्रो ब्लॉगिंग और r सोशल मार्केटिंग सर्विस के लिए लांच किया गया गया था। और इसकी सहायता से आप message send करना, और इसकी सहायता से आप वीडियोस और इमेजेस के साथ ट्वीट्स अपडेट करने की परमिशन देता है। तो दोस्तों कि आप जानते हैं कि शॉर्ट मैसेजस या फिर शार्ट कंटेंट को ट्वीट कहा जाता है।

इसलिए दोस्तों ट्विटर को मार्केटिंग प्रमोशन और p r के लिए उपयोग किया जाता है। तू दोस्तों ट्विटर की सबसे अनोखी बात यह है कि यह ट्वीट करने के लिए केवल 280 कैरक्टर्स उपयोग करने की सलाह देता है या ऑर्डर देता है। यानी कि आप एक ट्वीट में केवल 280 कैरेक्टर उपयोग में ले सकते हैं। इसलिए ट्विटर आज के समय में बहुत ही लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट है। जो आम तौर पर बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज के साथ एक कॉमन व्यक्ति के बीच बैटल कन्वर्सेशन के लिए उपयोग किया जाता है।

4.taka tak

तो दोस्तों भारत में सबसे पॉपुलर चाइनीस हॉट वीडियो मेकिंग ऐप यानी टिकटोक बैन होने के बाद से वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म एम एक्स प्लेयर टकाटक नामक 108 वीडियो क्रिएटर एप लांच किया था तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि यह एक नया एप्लीकेशन है। जिसे 2020 में एम एक्स प्लेयर ने लांच किया था। तो दोस्तों नया ऐप होने के कारण से यह इंडिया में सबसे ज्यादा लोकप्रिय हो गया है, आज इसको 80 मिलियन से भी ज्यादा लोग पसंद और उपयोग में ले रहे हैं। तो दोस्तों इसे आप की खास बात यह है कि इसमें तमाम तरह के फिल्टर्स,स्टिकर्स,और emojis देखने को मिल जायेगे।
तो दोस्तों आप इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर में जाकर बड़ी आसानी से डाउनलोड कर सकते हो।

Top 10 social media apps in India 2022

5. इंस्टाग्राम

तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि यह टॉप 10 सोशल मीडिया एप्स इन इंडिया 2022 की लिस्ट में सबसे पहले आता है। तो दोस्तों इंस्टाग्राम आज की युवा पीढ़ी के लिए सबसे ज्यादा लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म माना जाता है।
क्योंकि इस ऐप में आपको बहुत सारे अलग-अलग प्रकार के बेहतरीन फीचर देखने को मिल जाते हैं। तो दोस्तों इंस्टाग्राम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हर कोई live story, images, videos इत्यादि शेयर करना पसंद करते हैं।

और इसमें आपको तमाम तरह के फिल्टर भी देखने को मिल जाते है। और दोस्तों इसके अलावा आप किसी भी तरह की अपडेट या जानकारी शेयर करने के लिए आप इंस्टाग्राम एप्लीकेशन का प्रयोग कर सकते हैं।इस एप्लिकेशन पर आप बिजनेस और क्रिएटर प्रोफाइल भी भी बना सकते है।जोकि एक बिजनेस मैन के लिए मोस्ट इंपोर्टेंट होता है।और इसकी सहायता से आप टारगेट ग्रुप्स और किसी कस्टमर्स को अपनी ओर अट्रैक्ट कर सकते हैं।और साथ ही अपने प्रोडक्ट को प्रमोट भी कर सकते हैं।और इन्ही सुबिधाओ की बजय से सायद लोग इसे सबसे ज्यादा पसंद और इसका उपयोग करते हैं।

👉 paytm-mein-fixed-deposit-kaise-karen/

6.यूट्यूब

तो दोस्तों सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म माना जाता हैं।जिस पर आप अपना खुद का एक नया चैनल बनाकर वीडियो अपलोड कर सकते हैं।और इसके अतिरिक्त यूट्यूब आपके वीडियोस को लाइक करने और कमेंट करने तथा दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करने की सुविधा उपलब्ध करता है।

तो दोस्तों यूट्यूब पर आप मजेदार कॉमेडी, मूवी, सीरीज और talk shows, इंटरव्यूज देख सकते हैं और इसके अलावा पढ़ाई के साथ-साथ आपको नया सीखने को मिलता है। तू दोस्तों आज के समय में यूट्यूब इतना पॉपुलर हो गया है कि इस पर लोगों ने एक और 9 मिलियन से भी ज्यादा यूजर्स मौजूद है, यूट्यूब के माध्यम से आप एडवरटाइजमेंट्स और प्रमोटिंग कर सकते है।और दोस्तों यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसकी सहायता से आप प्रतिदिन अत्यधिक असीमित वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

7.Moj aap

दोस्तों मैं आपको बता दूं कि मोज ऐप एक इंडियन ऐप है। और इसको भारतीय कंपनी ने 29 June 2020 को लांच किया था। और यह एक नया भारतीय ऐप है। तू दोस्त है इसका उपयोग करके आप क्यों शार्ट वीडियो बना सकते हैं। और इस ऐप में आपको बहुत सारे बेहतरीन फीचर्स देखने को मिल जाते है। और साथ ही इसमें बहुत सारे स्टीकर्स भी मिल जाते हैं। और इसके साथ ही emojis भी मिल जाते हैं। तो दोस्तों इन्ही सुविधाओं की वजह से यह ऐप भारत में बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो गया है और इस ऐप को इंग्लिश भाषा के अलावा 15 और भाषाएं भी सपोर्ट करती हैं।

8.linkedln

तो दोस्तों लिंकेडन साल 2000 में लांच किया गया था यह एक प्रोफेसर सोशल नेटवर्किंग साइट मानी जाती हैं। तो दोस्तों इसका उपयोग आप जॉब सर्च करने, job offer करने या प्रोफेशनलस को हायर करने, और साथ ही दूसरे प्रोफेशनल के साथ जोड़ने तथा आने बिजनेस पर खोज की सुविधा प्रोवाइड करता है लिंकेड्न का उपयोग बहुत ही लोग करते हैं। इसका का उपयोग करके आप अपने कैरियर को प्रोग्रेस कर सकते हैं।
तो दोस्तों लिंकेड्ल की सहायता से आप एक से बढ़कर एक लीडर और प्रोफेशनल्स के साथ जुड़ सकते हैं। उनसे हेल्प ले सकते हैं, तथा कुछ नया सीखने को मिल सकता है। और इसी के साथ लिंकेडन किसी भी प्रोफेशनल वर्क के लिए बहुत ही इंपॉर्टेंट ऐप माना जाता है।

9.टेलीग्राम

दोस्तों टेलीग्राम सेम व्हाट्सएप की तरह सोशल मीडिया एप्स माना जाता हैं।तो दोस्तों यह 3 से ज्यादा भाषाओं में उपलब्ध होता है। और इसका मुख्य काम सीक्रेट रखना होता है। दोस्तों टेलीग्राम की सहायता से आप अपने मैसेज को स्वीकृत रखने के लिए इंक्रिप्टेड तरीके से किसी को भी टेक्स्ट सेंड कर सकते हैं। और इसी के साथ आज की डेट में औसतन 10 मिलियन से भी ज्यादा टेलीग्राम के यूजर्स है।

10.snapchat

तो दोस्तों स्नैपचैट इमेज मैसेजिंग एप माना जाता है, और यह आपको अलग-अलग फिल्टर के साथ इमेजेस और वीडियो शेयर करने की सुविधा प्रदान करता है। इसकी सहायता से आप इमेजेस पर चैट कर सकते हैं।
तो दोस्तों आज की डेट में सोने के टाइम पर लगभग 70 मिलियन से भी ज्यादा रेगुलर एक्टिव यूजर्स मौजूद है।
तो दोस्तों इस ऐप में आप पहले से ही कांटेक्ट लिस्ट के लोगों को ऐड कर सकते हैं। या फिर आप उन्हें उनके यूजर्स नाम के साथ जोड़ सकते हैं। और इन्ही सब सुविदाओ की वजह से यह बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो गया है।

👉 bgmi-se-paise-kamane-ka-naya-tarika

लास्ट पॉइंट:

तो दोस्तों में आशा करता हूं कि आपको इस पोस्ट के माध्यम से Top 10 social media apps in India 2022 से रिलेटेड सारी जानकारी आपको बहुत ही बढ़िया तरीके से मिल गई होगी।और यदि आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। और इसी ही रोचक जानकारी हासिल करने के लिए आपको हमारी वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
धन्यवाद

Leave a Comment