Touch Screen क्या है और यह कैसे काम करता है?  - Techig.in

Touch Screen क्या है और यह कैसे काम करता है? 

Touch Screen क्या है और यह कैसे काम करता है?

Touch screen kya hota hai aur kaise kam karta haiनमस्कार दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है आपकी अपनी वेबसाइट “techig.in” मैं आज की इस पोस्ट में हम आप लोगों को बताने वाले हैं कि Touch Screen क्या है और यह कैसे काम करता है? इस article को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

आप लोगों ने Touch Screen को सबसे ज्यादा फोन घड़ी कंप्यूटर एटीएम इन सभी जगह स्क्रीन का यूज़ होता है। तो आज के समय में Touch Screen का सबसे ज्यादा लोकप्रिय हो चुका है इसी कारण से इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान हो चुका है हम सभी लोग अपने दैनिक जीवन में कभी ना कभी टच स्क्रीन का यूज़ करते ही रहते हैं टच स्क्रीन का इस्तेमाल तो हम सभी करते हैं लेकिन इसके बारे में हम काफी लोग नहीं जानते हैं बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता है कि टच स्क्रीन किस तरह काम करता है और टच स्क्रीन कितने प्रकार का होता है हार्ट टच स्क्रीन से हम लोगों को कितने क्या फायदे हैं?

Touch Screen की परिभाषा-

आज हम हम सब टचस्क्रीन के बारे में सारी डिटेल जानेंगे लिखने से पहले हम जानते हैं कि टच स्क्रीन क्या है और यह स्क्रीन का एक प्रकार होता है इसका इस्तेमाल आप लोग टच करके बहुत ही आसानी से कर सकते हैं इस तरह से टच स्क्रीन को बनाया गया है यह आप लोगों की त्वचा या खरीद के संपर्क में आने पर काम करता है लेकिन पुराने समय में इसके लिए आप किसी को बटन के द्वारा किया जाता था लेकिन टचस्क्रीन ने बटन के काम को बिल्कुल खत्म कर दिया है इसमें आप लोग बटन का सारा काम टच करके आसानी से कर सकते हैं इस प्रकार आप लोगों को बटन की कोई जरूरत नहीं पड़ती है।

Touch screen का इतिहास क्या है?

दोस्तों टचस्क्रीन की क्या उसके बारे में बात करें तो टच स्क्रीन तैयार करने का आईडिया सबसे पहले US के Royal Radar Establishment मैं वर्क करने वाली E A Johnson के दिमाग में आया था उनकी आईडिया के बाद टच स्क्रीन को लेकर बहुत ज्यादा यूज किया गया फिर दोस्तों 70 के दशक पहला टचस्क्रीन डेवेलप बनाया था इसे Franc Beck और Bent Stump के जरिए डेवलप किया गया वह जो CERN इंजीनियर हो चुका था सन 1976 में एकता यूज किया जाने लगा था ओल्ड पूरा जानवरों का का कहना है कि फर्स्ट टच स्क्रीन कैपेसिटीव के द्वारा ट्रैक किया गया था जिसे हम लोग वर्तमान मैं फोन में यूज करते है।

टच स्क्रीन कितने प्रकार की होती है?

टच स्क्रीन का इस्तेमाल हम सभी रोजाना करते ही रहते हैं लेकिन हम लोग यह नहीं जानते हैं कि कौन से प्रकार की टच का इस्तेमाल हम लोग कर रहे हैं हार्ट टच स्क्रीन कितने प्रकार की हो सकती है अगर आप लोग इसके बारे में अधिक जानना जरूरी होता है।

1. Resistive Touch Screen

इस प्रकार की टच स्क्रीन में बहुत ज्यादा इस तरह की टच स्क्रीन में बहुत सारी Resistive Touch सबसे ज्यादा ऊपर वाली काफी लचीली होती है जबकि दोस्तों अंदर वाली लेयर काफी कठोर होती है पुरानी टच वाले फोन में आपने एक टच स्क्रीन का इस्तेमाल किया ही होगा जिसमें आप लोग जोर से दबा कर टच स्क्रीन का इस्तेमाल किया जाता है।

2. Capacitive touch screen

दोस्तों वर्तमान समय में टच स्क्रीन सबसे ज्यादा पॉपुलर हो चुकी है यह Electrostatic किस सिद्धांत पर कार्य करती है और दोस्तों आज के टाइम में बहुत तरह की Capacitive touch screen आ चुकी है जो डिवाइस के अनुरूप बदलती रहती है दोस्तो इनकी कार्यप्रणाली हमेशा एक जैसी रहती है और इसकी स्क्रीन दो भागों में विभाजित रहती है और इसी प्रकार ड्राइविंग लाइन और और होरिजेंटल लाइन को सीरियल लाइन भी कह सकते हैं और यह वही काम करता है जहां पर चाल होती है।

3. Infrared touch screen

यह तकनीक उजाले की रुकावट पर आधारित होती है और पैनल में अवरक्त एलईडी और फोटो ट्रांजिस्टर की सहायता से यह काम करती है।

4. Acoustic Wave touch screen

और दोस्तों यह तकनीक ध्वनि तरंगों का इस्तेमाल किया जाता है और हर कांच के पैनल के द्वारा ध्वनि तरंगे भेजने पर आधारित होती है।

Touch screen किस प्रकार काम करती है?

आज के समय में लगभग सभी डिवाइस में टच स्क्रीन का इस्तेमाल होने लगा है जैसी आप लोगों ने देखा होगा, स्मार्ट वॉच, स्मार्टफोन स्मार्ट एटीएम, टेबलेट, कार डिस्प्ले, लैपटॉप इत्यादि स्क्रीन की वर्क करने का तरीका इन सब का बहुत ही आसान होता है टच स्क्रीन में ऊपर की तरफ आप लोगों ने Electrically Conductive layer जरूर लगी देखी होगी जो मैन स्क्रीन से जुड़ी होती है।

इस पर जब आप लोग टच करते हैं तो अंदर मौजूद इलेक्ट्रिक करंट की सहायता से डिवाइस यह सब जान जाता है कि आपने किस वस्तु पर टच किया है और सरकार इस करंट को काम करने के लिए आप लोगों के शरीर की विद्युत चालकता की जरूरत होती है अगर आप लोगों को सिर्फ प्लास्टिक से टच करना चाहते हैं तो यह कोई वर्क नहीं पड़ेगा।

Touch screen का प्रयोग:-

टच स्क्रीन को हम सभी आज के समय में टच करके प्रयोग करते हैं लेकिन उसके और भी कौन से कार्य होते हैं उनकी सहायता से आप टच स्क्रीन का यूज कर सकते हैं अगर आप टचस्क्रीन को अच्छे ढंग से यूज करना चाहते हैं तो आप को उनके बारे में बहुत ज्यादा जरूरी होता है।

Tap

आप लोगों को टच स्क्रीन में केवल एक ही बार ओके करके कोई भी एप्लीकेशन ओपन कर सकते हैं इसमें आप लोग किसी भी बंसल को प्रारंभ कर सकते हैं और इसके बाद इस एप्लीकेशन को प्रारंभ करने के लिए आपको टाइप ही करना होता है और इसकी सहायता से हम बहुत सारे काम एक ही टच में कर लेते हैं।

Double Tap

आप लोगों की डिवाइस में बहुत सारे फंक्शन इस प्रकार होती हैं जिनके लिए हम लोगों को डबल टाइप की आवश्यकता होती है जैसे कंप्यूटर में किसी भी सॉफ्टवेयर को अगर क्लिक करते हैं तो उस माउस से हम लोगों को डबल क्लिक करना होता है।

Touch & Hold

अगर आप लोग अपने फोन में किसी भी एप्लीकेशन या किसी भी फाइल को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना चाहते हैं तो आपको थोड़ा समय टच करके रखना पड़ सकता है ऐसा करने से आप लोग टेक्स्ट की सेलेक्ट बहुत ही आसान तरीके से कर सकते हैं इस प्रकार के बहुत सारे काम टच स्क्रीन पर touch and hold से बहुत ही आसन तरीके से कर सकते हैं।

Drag

अगर आप लोग किसी भी अपनी डिवाइस स्क्रीन को स्क्रोल करना चाहते हैं तो आप लोगों को फिर से किसी ऑब्जेक्ट को यहां वहां मूव करना चाहते हैं तो आप लोगों को drag करना होता है।

मैं आशा करता हूं आप लोग अब जान गए होंगे कि टच स्क्रीन क्या है और एक टच स्क्रीन कैसे काम करता है और दोस्त इसके अलावा आप समझ गए होंगे कि टच स्क्रीन कितने प्रकार के हो सकते हैं, और दोस्तों मैं आप से उम्मीद करता हूं कि आपको आज की यह जानकारी काफी पसंद आई होगी और आप अच्छे से समझ गए होंगे और दोस्तों आपके मन में कोई सवाल है तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें आपके पूरी सहायता की जाएगी और ऐसी ही जानकारी की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे ब्लॉग चैनल को सब्सक्राइब जरूर करें। धन्यवाद!

Leave a Comment