TRP क्या है और किसी चैनल की टीआरपी कैसे निकाली जाती है? - Techig.in

TRP क्या है और किसी चैनल की टीआरपी कैसे निकाली जाती है?

TRP क्या है और किसी चैनल की टीआरपी कैसे निकाली जाती है?

नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप स्वागत है आपका आज कैसे नए आर्टिकल में दोस्तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा इंटरेस्टिंग होने वाला है इसलिए आप आज के इस आर्टिकल को आप शुरू से लेकर लास्ट तो जरुर पढ़िए है, क्योंकि आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की टीआरपी क्या है और कैसे काम करता है दोस्तों यदि आप इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम टीआरपी के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं तो चली दोस्तों आज की इस पोस्ट को शुरू कर लेते हैं।

दोस्तों जैसा कि आपको पता है कि आप में से बहुत से सारे लोगों को टीआरपी के बारे में पता होगा और बहुत सारे बंदे ऐसे भी हैं जिनको इसके बाद में पता नहीं होगा तो दोस्तों इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की टीआरपी क्या है टीआरपी की फुल फॉर्म क्या है, दोस्तों टीआरपी की बात करें तो तो दोस्तों आपने कभी ना कभी टीआरपी के बारे में सुना होगा और बहुत बार रियलिटी शो में होस्ट होते हैं की हो कैसा चल रहा है।

और शो की टीआरपी के आ रही है जैसे आपने कपिल शर्मा शो खतरों के खिलाड़ी बिग बॉस इंडियन आईडल जैसे शो में भी टीआरपी का नाम तो सुना ही होगा, दोस्तों आप वैसे बहुत सारे बंधुओं को इसके बारे में शायद नहीं पता होगा तो आज किस वर्ष में हम इसी टॉपिक के बारे में विस्तार से आपको बताएंगे।

दोस्तों टीआरपी की बात करा तो टीआरपी किसी भी सो के लिए बहुत ज्यादा मायने रखता है दोस्तों यदि किसी show कुटिया भी नहीं मिल रही होती है तो उसे शो के प्रोड्यूसर बहुत सारा नुकसान भी उठाना पड़ता है, टीआरपी को दूसरी भाषा में बोले तो यह किसी भी शो की एक तरह से जान ही होती है अगर टीआरपी नहीं तो समझो कि सो भी बंद हो जाता है तो दोस्तों अब आप अच्छे से समझ गए होंगे की टीआरपी क्या है टीआरपी शो के लिए बहुत अहमियत होती है,

दोस्तों इस पोस्ट में आगे हम बताने वाले हैं कि टीआरपी का फुल फॉर्म क्या है और टीआरपी का पता कैसे चलता है तथा टीआरपी कम होने से क्या असर पड़ता है और टीआरपी के ज्यादा होने पर क्या-क्या फायदा होता है इन सवालों के जवाब आपको हम देने वाले हैं तो चलिए आप हमारे साथ शुरू से लेकर लास्ट तो जरूर बने रहे।

टीआरपी क्या है?

दोस्तों टीआरपी की फुल फॉर्म की बात करें तो टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट (television rating point) तू तो टीआरपी से यह पता चलता है कि कौन सा चैनल तथा कौन सा 100 सबसे अधिक देखा जा रहा है। दोस्तों साफ शब्दों में कह दो टीआरपी से हमें किसी भी चैनल की popularity का पता चलता है और दूसरी यदि किसी से की टीआरपी कम है तो इसका मतलब यह होता है कि लोगों से बहुत कम बंद करते हैं या नहीं करते हैं उसी तरह अगर आपके टीवी शो की टीआरपी अधिक है तो इसका यह मतलब होता है कि उस शो को अधिक बार पसंद किया जा रहा है, टीआरपी हर 7 दिन बाद https://www.barcindia.co.in/ वेबसाइट पर बताई जाती है और न्यूज़ चैनल टीवी टीआरपी इसी प्रकार के माध्यम से बताई जाती है।

टीआरपी कैसे पता लगाया जाता है?

दोस्तों अब आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा फिर टीआरपी को कैलकुलेट कैसे किया जाता है और टीआरपी किस्सों के लिए कितनी मिल रही है इसका पता कैसे लाया जाता है। इंडिया की बात करें तो इंडिया में दो एजेंसी है जो टीआरपी का पता लगाती है INTAM और DART है. INTAM का पूरा नाम India television audience measurement है। और दोस्तों DART का फुल नेम Doordarshan audience research team है. दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि DART एजेंसी टीआरपी का पता लगाने के लिए किसी भी ग्रामीण लेवल के व्यक्ति से उनके मनपसंद चैनल से जुड़े सवाल करते रहते हैं. इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भी Dart TRP का पता लगाते हैं।

INTAM भी ऐसे ही एजेंसी है जो टीआरपी का पता लगाते हैं यह टीआरपी का पता लगाने के लिए कुछ चुने हुए घरों में एक इलेक्ट्रॉनिक यंत्र को लगाते हैं जिसको People Meter कहते हैं. दोस्तों यह हम यंत्र बहुत महंगा आता है और यह इंडिया में अवेलेबल न होने के कारण इसे विदेश से मंगाया जाता है इलेक्ट्रॉनिक device को टीवी सेट के साथ कनेक्ट कर दिया जाता है।MK PUBG GURU

और उसके बाद जब भी आप टीवी देखते हैं तो यह इलेक्ट्रॉनिक यंत्र उसे रिकॉर्ड करता है और उसके बाद एक डाटा तैयार करके एजेंसी तक पहुंचा देता है जो इसे मॉनिटर करते हैं. इसके अलावा ऐसा तरीका इस्तेमाल करते हैं जिसे picture matching कहते हैं इसमें people meter आप जिसे टीवी पर देख रहे होते हैं उसके कुछ पिक्चर अपने पास रख लेता है और उसके बाद मे टीआरपी का पता लगाने के लिए यूज किया जाता है।

TRP का Channel मैं तो क्या है?

टीआरपी का बहुत अधिक योगदान होता है किसी भी चैनल के लिए क्योंकि दोस्तों बिना टीआरपी के कोई भी चैनल टिक नहीं सकता है 286 एक ऐसी चीज है जो दर्शकों को चैनल से जोड़े रखती है दोस्तों अगर देखने वाले दर्शक नहीं होंगे तो चैनल को बंद करना पड़ सकता है दोस्तों आजकल सभी चैनल अप्रैल को बढ़ाने के लिए reality show प्रोवाइड करा रहे हैं जैसे कि कौन बनेगा करोड़पति, खतरो का खिलाडी बिग बॉस, इंडियन आइडल,डांस इंडिया डांस आदि।

दोस्तों टीवी चैनल वाले अपन टीआरपी को बढ़ाने के लिए इतने पागल होते हैं कि कई बार उन पर यह आरोप भी लगाया जाता है कि रियलिटी शो भी स्क्रिप्ट होते हैं, दोस्तो आलम की पूरी तरह से स्क्रिप्ट नहीं होते हैं लेकिन फिर भी बहुत सारे सीन पहले से तय किए जाते हैं, दोस्तो टीआरपी का महत्व सर पर चैनल के लिए नहीं होता है बल्कि दर्शकों के लिए भी होता है क्योंकि दोस्तों जब भी ऑडियंस टीवी शो को डाटा पसंद करती है तो इससे चरण की टीआरपी बढ़ती है और चैनल की टीआरपी बढ़ती है तो क्या वाले अपने चैनल पर अधिक खर्चा करते हैं और अपने कंटेंट को बेहतर बनाने की पूरी कोशिश करते हैं ताकि टीआरपी उन्हें अधिक मिले।

TRP से कमाई कैसे की जाती है?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं एक शो को चलाने के लिए अभिनेत्री, अभिनेता, लेखक, एडिटर, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर आदि। दोस्तों जैसा कि आपको पता है कि किसी जगह पर शूटिंग की जाने पर उसका किराया भरना पड़ता है और इसके अलावा एक स्थान से दूसरे जगह पर जाने पर खाने-पीने और ट्रांसपोर्ट का खर्चा भी करना होता है।

पैसों का खर्चा होने पर नुकसान की भरपाई करने के लिए विज्ञापन का सहारा लेते हैं विज्ञापन भी उसी शर्त पर मिलते हैं जब आपके चैनल की टीआरपी बहुत अच्छी होती है अगर वह दूसरों के चैनल की टीआरपी बहुत कम हुई तो आपको विज्ञापन तो मिल जाएंगे लेकिन उन विज्ञापनों को दिखाने के लिए आपको अधिक पैसे खर्च करने होते हैं इस कारण ज्यादा टीआरपी होने के कारण अजय को अधिक लोग देखेंगे और अधिक लोग देखेंगे तो ज्यादा बजे अपन दिखाई देंगे और उसी हिसाब से आपकी इनकम होगी।

TRP से चैनल पर क्या फर्क पड़ता है?

दोस्त और टीआरपी से सीधा फर्क चरण की इनकम पर होता है जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि जितने बी चैनल होते हैं उनकी कमाई विज्ञापन से की जाती है दूसरे यदि आप कोई आधा घंटा सो देख रहे हैं तो उसमें से तीन या चार विज्ञापन आपको दिखाई जाते हैं। और इन्हीं विज्ञापन के कारण प्रोड्यूसर चैनल कंपनी बहुत सारे पैसे कमाते हैं।                                                           🔍GPS क्या है और कैसे काम करता है ?

दूसरे यदि आपको किसी शो की टीआरपी अधिक होती है तो तो इसका मतलब यह होता है कि उसे अधिक लोग देख रहे हैं और आपको पता है कि कोई भी कंपनी चाहती है उसका विज्ञापन अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे जिससे उनकी टीआरपी अधिक हो और अधिक विज्ञापन दिखाने पर अधिक टीआरपी होने के कारण विज्ञापन से तो पैसे आते ही हैं इसके अलावा स्पॉन्सर से भी चैनल को अच्छी कमाई हो जाती है।

तो दोस्तों आप समझ गए होंगे कि टीआरपी क्या है टीआरपी की प्रॉब्लम क्या है और टीआरपी से चरण की कमाई कैसे होती है और दूसरे देश से मनोर कोई सवाल है कंफ्यूजन है तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें आपकी पूरी सहायता की जाएगी और ऐसी लेटेस्ट जानकारी केवल से पहले पाने के लिए हमारे ब्लॉक चैनल को सब्सक्राइब जरूर करें धन्यवाद!

Leave a Comment