Web hosting kya hai ine Hindi 2022 - Techig.in

Web hosting kya hai ine Hindi 2022

Web hosting kya Hota Hai.

Web Hosting के बारे में complete जानकारी-2022

नमस्कार फ्रेंड आज की इस नई पोस्ट में हम आप सभी लोगों को बताने वाले हैं कि Web hosting kya Hota Hai? Web Hosting के बारे में आसान जानकारी-2022 हिंदी में,तो हम आप लोगों को इससे संबंधित बहुत ही बेसिक जानकारी बताएंगे तो आपके लिए बहुत इंटरेस्टिंग होगी क्योंकि आप सभी लोग रोजाना सर्च करते रहते हैं यूट्यूब पर या गूगल पर सर्च करते रहते हैं फिर भी आप लोगों को जानकारी नहीं मिल पाई है तो अब आप लोगों को किसी दूसरे यूट्यूब या फिर दूसरी पोस्ट की पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि हम आप लोगों को यहां पर इस प्रकार की बहुत सी जानकारी बता देंगे जो आपके लिए बहुत ही लाभदायक होंगे।

तो दोस्तों हम आप लोगों को बताने वाले की वेब होस्टिंग एक सर्विस होती है जो आपकी वेबसाइट को इंटरनेट के जरिए फिजिकल लोकेशन प्रोवाइड करती रहती है और इसकी मदद से हम लोग अपनी साइट को इंटरनेट के द्वारा दूसरे लोगों को देखने के लिए अवेलेबल कर सकते हैं कोई भी आदमी इस प्रकार इस वेबसाइट को देख सकता है।

Web hosting क्या होती है?

तो हम आप लोगों को बता दें वेब होस्टिंग एक ऐसा स्थान होता है जहां पर आप लोग वहां पर हमारी सभी फाइल फोटो इमेज वीडियो से होती है इस प्रकार हम लोग भी वेब होस्टिंग की सर्विस को प्रोवाइड करके अपनी वेबसाइट के डाटा को सर्वर के जरिए मेंटेन करते रहते हैं और इस प्रकार दोस्तों हम टेक्नोलॉजी को भी manage करते रहते हैं जो हम सब लोगों की वेबसाइट को इंटरनेट से बहुत ही अच्छी तरीके से कनेक्ट कर देता है।

इस प्रकार दोस्तों web hosting को अपनी वेबसाइट के लिए स्पेशल मोबाइल या कंप्यूटर पर host या Store कर सकते हैं जिसे हम सरवर कह सकते हैं जब आप लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आप लोग किसी भी साइट पर जाते हैं सबसे पहले आप लोगों को ब्राउज़र में उस साइड का डोमेन नेम को टाइपिंग करने की जरूरत पड़ती है या फिर कंप्यूटर पर उस साइड से जुड़ने के लिए सरवर की आवश्यकता पड़ती है और इस प्रकार दोस्तों इस वेबसाइट का web page Browser की सहायता से लोगों तक बहुत ही आसान तरीके से पहुंचाया जाता है।

और हम आप लोगों को एक बात बता दी अगर आप लोग web hosting के बिना अपनी वेबसाइट तैयार करना चाहते हैं तो आप इस प्रकार नहीं कर सकती हैं आप लोग अपनी वेबसाइट नहीं बना सकते हैं तो सबसे पहले आप लोगों को डोमेन नेम प्रोवाइड करना होगा और उसके बाद आप लोगों को वेब होस्टिंग की जरूरत पड़ती है अब हम बात करने वाले हैं web hosting क्या होती है और दोस्तों वेवहोस्टिंग कितनी प्रकार की हो सकती है इसके बारे में जानेंगे।

Web hosting कितने प्रकार की होती है?

तो दोस्तों जब आप लोग अपनी वेबसाइट को host करना चाहते हैं तो आप लोगों को इंटरनेट पर बहुत सारी web hosting देखने के लिए आपकी वेबसाइट के लिए बहुत सारी मिल जाएंगी जिस प्रकार आप लोग कहीं से भी अपनी host अपनी वेबसाइट के लिए ले सकते हैं इस प्रकार आप लोगों को किस तरह के सरवर की अपने काम में जरूरत पड़ेगी किस प्रकार दोस्तों web hosting offer बहुत सारी टाइपिंग सर्विस कर रहा है और इस प्रकार दोस्तों आप 2021 में बहुत ही आसान तरीके से ले सकते हैं जो कि आप लोग बहुत ही सस्ते में खरीद सकते हैं। तो हम उनका नाम आप लोगों को नीचे बता देंगे आपको अच्छा लगे वहां से ले सकते हैं।

1.Website Builder
2.Shared hosting
3.Dedicated hosting
4.Collocated hosting

1.Website builder :-

हम आप लोगों को एक बात बता दें इस वेबसाइट में टेक्नोलॉजी की जानकारी दिल में थोड़ी सी कमी होती है और आप बिना किसी additional के जरिए होस्टिंग प्रोवाइड करता रहता है इस प्रकार आप लोग यहां पर बहुत ही आसान तरीके से ले सकते हैं इस वेबसाइट के जरिए आप लोगों को कोई और भी दूसरी परेशानी नहीं होगी।

2.Shared hosting :-

वेबसाइट होस्टिंग सर्विस में इससे ज्यादा वेबसाइट एक मालिक को एक सरवर को शेयर करना होता है देखा जाए तो दोस्तों यह वेबसाइट भी आपके लिए बहुत ही बढ़िया रहेगी इसके जरिए भी आप लोग बहुत ही अच्छी प्रकार से होस्टिंग ले सकते हैं। अगर दोस्तों आपका बिजनेस बहुत छोटा है या फिर आप लोगों ने अभी अभी काम चालू किया है तो इस प्रकार आप लोगों के लिए होस्टिंग बहुत ही मायने रखती है यदि आप लोग अपना ब्लॉग बना रहे हैं तो मेरा कहना है आप लोगों को इस hosting से ही शुरुआत करना अच्छा होगा। इस होस्टिंग में आप लोगों को बहुत प्रकार के plugins और टूल्स देखने को मिल जाएंगे इस प्रकार आप लोग इन सबको आसान तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. Dedicated hosting

और दोस्तों आप लोग इस वेबसाइट के जरिए भी hosting में किसी भी प्रकार का शेयर नहीं मिलेगा किस प्रकार यह सभी ecommerce को utilise करता रहता है। होस्टिंग का साइज बहुत बड़ा होता है और देखा जाए तो दोस्तों यह बहुत ही बढ़िया होस्टिंग होती है इस पोस्टिंग में भी आप लोग बहुत ही आसान तरीके से plugins और टूल्स का यूज कर सकते हैं। इस प्रकार दोस्तों यहां पर आप लोग virtual server को बहुत सारे सरवर में बहुत ही आसान तरीके से बांट सकते हैं इस प्रकार इस भाग पर वर्चुअल सर्वर का ही अधिकार होता है।

Download

4.Collocated hosting :-

और इस प्रकार की वेबसाइट की होस्टिंग में भी आप लोग अपना खुद का सर्वर बहुत ही आसान तरीके से buy कर सकते हैं और आप लोग webserver इस प्रकार आप लोगों के पास सरवर का कंट्रोल कंप्लीट होता है।

तो दोस्तों इस प्रकार हमने आप लोगों को समझा दिया है कि web hosting क्या होता है और वेब होस्टिंग के सर्वर कितने प्रकार के होते हैं इस प्रकार आप लोग जान चुके होंगे अगर फिर भी आप लोगों को कुछ समझ में नहीं आया है तो बेझिझक होकर आप लोग बहुत ही आसान तरीके से हमसे इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल पूछ सकते हैं तो इस प्रकार आप लोगों को बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment