Web series का क्या मतलब है? पूरी जानकारी - Techig.in

Web series का क्या मतलब है? पूरी जानकारी

Web series का क्या मतलब है? पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों स्वागत है। आपका आज की एक और न्यू रोचक जानकारी के अंदर जैसा के दोस्तों आप सभी लोग जानते होंगे web series आज किस टाइम पर काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है। एवं इस वक्त में लगातार नई वेब सीरीज सीरियल आती जा रही हैं। मगर आप मै से भी ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्हें web series meaning या फिर वेब सीरीज का क्या मतलब होता है? यह भी नहीं पता होगा अगर आप लोग भी वेब सीरीज के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं। तो आप लोग इस पोस्ट को आगे तक जरूर पढ़ें।

और दोस्तों आज के इस टाइम पर सोशल मीडिया जैसे के फेसबुक एवं इंस्टाग्राम आदि जैसे पर बहुत सारे लोग किसी भी पॉपुलर वेब सीरीज के लोकप्रिय या फिर ज्यादा चर्चा में आने वाले किरदारों के बारे में बात करते हुए देखे जा रहे हैं। क्योंकि दोस्तों आज के इस टाइम पर लोग वेब सीरीज देखना काफी ज्यादा पसंद करते हैं। और दोस्तों धीरे-धीरे करके इसकी लोकप्रियता में काफी वृद्धि हो रही है। जब भी कोई न्यू वेब सीरीज रिलीज होती है। तो उसी के साथ काफी सारे लोग सोशल मीडिया पर कुत्तों से रिलेटेड फोटो या फिर पोस्ट को अपलोड करते हैं। एवं उसी के साथ उस पर अपनी प्रतिक्रियाएं भी देते हैं।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि web series को web show के नाम से भी जाना जाता है। और दुनिया के अंदर बहुत सारे लोग ऑनलाइन वीडियो के अंदर वेब सीरीज देखना उनकी एक आदत सी बन गई है। और आपको बता दें कि वेब सीरीज को देखने के लिए Netflix, Amazon Prime video, Disney + hotstar आदि जैसे कई o t t प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं। और इतना ही नहीं दोस्तों ऐसी बहुत सी वेब सीरीज होती हैं। जो कि हिंदी एवं इंग्लिश एवं इनके अलावा भी प्रकार की अन्य भाषा में भी बनाई जाती है दोस्तों पिछले वाले बीते हुए समय में नेटफ्लेक्स एवं अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म पर काफी संख्या में वेब सीरीज हिट हो गई है। मगर अभी तक लोगों ने यह नहीं जान पाया है। कि आखिरकार यह web series क्या चीज होती है? और आप लोग भी वेब सीरीज के बारे में विस्तार पूर्वक तरीके से जानना चाहते हैं। उस पोस्ट को शुरू से लेकर एंड तक जरूर पढ़ें।

Web series क्या है?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए हम आपको यहां पर बता देंगे वेब सीरीज सीरियल या फिर वीडियो एपिसोड की एक श्रंखला की तरह होती है। जो कि इंटरनेट पर मुख्य रूप से रिलीज की जाती है। और काफी सारे लोगों द्वारा इसे webisode के नाम से भी पुकारा जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी के वेब सीरीज पहले से चलती आ रही टीवी सीरियल या फिर फिल्मों से बिल्कुल हटके होती हैं। क्योंकि वेब सीरीज एपिसोड का प्रसारण डिजिटल प्लेटफॉर्म के द्वारा किया जाता है। एवं वेब सीरीज के सभी एपिसोड को एक साथ में रिलीज करते हैं। नहीं तो 1 सप्ताह के अंदर एक एपिसोड भी दिखा दिया जाता है।और वेब सीरीज के अंदर समय की किसी भी प्रकार की कोई पाबंदी आपको देखने के लिए नहीं मिलती है।

एक वेब सीरीज में 10 से 12 एपिसोड मिलते हैं। इसी के साथ वेब सीरीज के एक से अधिक सीजंस भी आते रहते हैं। जैसा कि मैंने आपको पहले भी बता दिया है। कि Netflix, Amazon Prime video, YouTube और भी इनके अलावा कुछ इसी प्रकार के Ott platform वेब सीरीज देखने के लिए काफी ज्यादा फेमस हो गए हैं। और आजकल तो इंडिया के अंदर इस प्रकार की कई स्ट्रीमिंग सर्विस भी मौजूद है। और इन प्लेटफार्म पर ऐसी बहुत सी वेब सीरीज है। जो कि हिंदी में ऑनलाइन देखी जा रही है। और जैसे-जैसे इंटरनेट एवं सोशल मीडिया का इस्तेमाल बढ़ते जा रहा है। वैसे वैसे वेब सीरीज को भी काफी अच्छी पहचान और नाम मिलता जा रहा है। कहने का मतलब है कि इसके देखें जाने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है।

और जब से वेब सीरीज आई है। तो उनके आने के बाद इसी मनोरंजन का दूसरा तरीका माना जाने लगा है। जैसे लोग फिल्में देखना काफी पसंद करते हैं। उसी प्रकार अब लोग वेब सीरीज को देखना उनके लिए ट्रेंड बन गया है। क्योंकि इसे पसंद करने की काफी सारे कारण हैं। और वह कारण मनोरंजन से भी बहुत अलग हैं वेब सीरीज के अंदर जो कहानी होती है। वह बहुत ही हटके एवं रोचक होती है. जिसे देखने में और सुनने में लोगों को काफी इंटरेस्ट रहता है। क्योंकि लोगों को इसकी जो कहानियां वह बहुत पसंद आ जाती है। और इसके बारे में वह अपने दोस्तों से भी चर्चा करते हैं। एवं इंटरनेट की भरपूर उपलब्धता और इसी के साथ छूटे स्मार्टफोन जैसे के डिजिटल दवा से लेकर बड़े टीवी पर देखते हैं।

और यह तरीका भी सबसे ज्यादा पॉपुलर माना जा रहा है। दोस्तों अगर आप लोग गांव में स्थित हो या फिर कहीं शहर में हो मान लो आप सफर भी कर रहे हो तो उसके बाद भी आप लोग वेब सीरीज को किसी भी जगह पर और कहीं भी देख सकते हो बस वहां पर इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध होना चाहिए। और इसे स्मार्टफोन, टेबलेट एवं कंप्यूटर पर देखा जा सकता है।और इसे स्मार्ट टेलीविजन एवं स्ट्रीमिंग डिवाइस के द्वारा भी देखते हैं। काफी सारी स्ट्रीमिंग सर्विस हैं। जिनके अंदर उपयोगकर्ताओं को वेब सीरीज एपिसोड डाउनलोड करने का फीचर भी दिया जाता है। यानी कि बाद में वह इसे बिना इंटरनेट के भी वॉच कर सकते हैं। तो यह आपके लिए बहुत अच्छी बात है।

जानिए वेब सीरीज कैसे देखें?

दोस्तों आप मेरे से बहुत से लोग होंगे जिनके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि आखिरकार वेब सीरीज को कैसे देख सकते हैं? तो हम आपको यहां पर बता दें कि आप लोग जिस प्रकार किसी भी टीवी सीरियल को देखने के लिए टीवी चैनल आपको आवश्यकता होती है। और आप लोगों को उसके लिए मात्र ऑपरेटर या फिर डीटीएच कंपनी को इसका भुगतान करना पड़ता है। बिल्कुल उसी प्रकार पर सीरीज देखने के लिए नेटफ्लिक्स एवं अमेजॉन प्राइम वीडियो जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर यह सुविधा उपलब्ध होती है। और वहां पर सब्सक्रिप्शन के रूप में पैसे चुकाने यानी कि देने होते हैं। और यह भी कोई महत्वपूर्ण बात नहीं है।

की हर एक प्लेटफार्म पर आपको सब्सक्रिप्शन लगे क्योंकि दोस्तों यूट्यूब एवं इसके जैसे कुछ ऐसे ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म या फिर एप्लीकेशन उपलब्ध हैं। जिन पर बिल्कुल फ्री में वेब सीरीज देखी जा सकती हैं। और इस प्रकार के प्लेटफार्म पर जितने भी वेब सीरीज उपलब्ध होते हैं। या मौजूद होते हैं।उनको देखने के लिए किसी भी प्रकार का कोई सब्सक्रिप्शन या फिर चार्ज नहीं देना होता है। मगर दोस्तों ने प्लेटफार्म के अंदर विज्ञापन यानी कि एडवरटाइजमेंट लोगों को देखने के लिए मिलते हैं। वैसे तो आपको युटुब पर भी युटुब क्रिएटर के जरिए बनाई जाने वाली वेब सीरीज देखने के लिए मिल जाती हैं। जिन्हें लोग काफी और पसंद भी करते हैं।

Web series और TV serial मैं क्या अंतर होता है?

दोस्तों जो टीवी सीरियल पहले के समय से चलते आ रहे हैं।और वेब सीरीज सीरियल जिन्हें कुछ समय से देखा जा रहा है। तो इनके अंदर आपको बहुत ज्यादा अंतर देखने के लिए मिलता है। जैसे कोई सीरियल होता है। तो उसे टीवी चैनल पर रिलीज करते हैं। जिसे प्रत्येक दिन में एक निश्चित टाइम पर प्रसारित किया जाता है। मगर यह बात ध्यान रखना कि वेब सीरीज को टीवी पर डिलीट नहीं करते हैं। बल्कि वेब सीरीज को सिर्फ इंटरनेट पर ही रिलीज किया जाता है। और जो एक बार वेब सीरीज रिलीज हो जाए तो बाद में इसे कहीं भी एवं किसी भी समय देख सकते हैं। कोई टीवी सीरियल होता है। उसके बहुत से एपिसोड बन जाते हैं। एवं सीरियल का प्रसारण आने वाले महीनों एवं सालों तक चलता ही रहता है। मगर वेब सीरीज के अंदर आपको एक सीजन में अधिक से अधिक 8 से लेकर 10 एपिसोड देखने के लिए मिलते हैं।

वेब सीरीज देखने वाले एप्लीकेशन कौन से हैं?

दोस्तों अगर आप लोग भी वेब सीरीज देखना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन या फिर नेटवर्क पर भी वेब सीरीज देखने के लिए ऐसे काफी सारे एप्लीकेशन या फिर ओटीटी प्लेटफॉर्म्स मौजूद करवा दिए गए हैं। और उन जगहों पर आप लोग पॉपुलर एवं हाल ही में लांच होने वाली नई वेब सीरीज को भी देख पाओगे बस आपको इन प्लेटफार्म के अंदर सब्सक्रिप्शन प्लान चुनना पड़ता है। और वहां पर कुछ प्लेटफार्म बिल्कुल फ्री नहीं होते हैं। मगर उनके अंदर आपको काफी सारे विज्ञापन यानी कि एड्स देखने के लिए मिलते हैं। दोस्तों इंडिया के अंदर कुछ पॉपुलर वेब सीरीज एप्लीकेशन भी हैं। जिनके बारे में हमने आपको नीचे बता दिया है।

• Netflix

• Amazon Prime video

• Disney + hotstar

• Sony LIV

• tvfplay

• Zee 5

• ullu

• MX Player

• alt Balaji

अंतिम शब्द

दोस्तों इन को छोड़कर भी ऐसे काफी सारे एप्लीकेशन हैं। जिन पर आप लोग वेब सीरीज आसानी से देख सकते हो तो हमें पूरी पूरी आशा एवं उम्मीद है कि आपको वेब सीरीज का मतलब एवं इसके बारे में सब कुछ पता चल गया होगा अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप लोगों से रोचक जानकारी को अपने सभी दोस्तों में जरूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त भी इस रोचक जानकारी के बारे में जानकारी ले पाए उसको शुरू से लेकर एंड तक ध्यान पूर्वक पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment