वेबसाइट कैसे बनाएं ? जानिए इस आर्टिकल के अंदर संपूर्ण जानकारी - Techig.in

वेबसाइट कैसे बनाएं ? जानिए इस आर्टिकल के अंदर संपूर्ण जानकारी

वेबसाइट कैसे बनाएं ? जानिए इस आर्टिकल के अंदर संपूर्ण जानकारी

यदि आप स्वयं की वेबसाइट बनाना चाहते हैं या फिर दूसरे व्यक्तियों के लिए वेबसाइट बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल पढ़ें इस आर्टिकल के अंदर आपको बताया जाएगा कि आप कैसे वेबसाइट बनाकर तैयार कर सकते हैं।

नमस्कार दोस्तों हम अपनी वेबसाइट पर आपका स्वागत करते हैं और इस आर्टिकल के अंदर आपको जो जानकारी दी जाएगी वह एकदम सटीक और सही दी जाएगी इस बात का दावा करते हैं इसलिए वेबसाइट कैसे बनाएं यह जानने के लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा और जहां तक हमारा मानना है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद वेबसाइट बनाने से संबंधित ऐसी कोई समस्या नहीं रहेगी जो आपकी समझ में ना आए। बस आपको आर्टिकल ध्यान से पढ़ना है । इसमें ही सारी चीजें आपको मिल जाएंगे मेरा मतलब है कि हर वह जानकारी मिल जाएगी जो वेबसाइट बनाने के लिए आवश्यक होती है। तो दोस्तों हम जानते हैं कि आपका भी समय काफी कीमती है और हम इस समय को बर्बाद नहीं करना चाहेंगे तो चलिए सीधा ले चलते हैं आपको इस आर्टिकल के अंदर।

दोस्तों जैसा हम जानते हैं कि लोग वेबसाइटों से अथवा ब्लॉगिंग करके खूब हजारों लाखों रुपए कमा रहे हैं तो इनमें से कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनको वेबसाइट के बारे में नहीं पता होता है कि यह कैसे बनाई जाती है, तो दोस्तों चिंता मत करिए अब आपकी यह समस्या हमेशा के लिए खत्म होने वाली है क्योंकि इस आर्टिकल के अंदर हम आपको बताने वाले हैं वेबसाइट कैसे बनाएं।

आज वेबसाइट के माध्यम से लोग जो पैसे कमा रहे हैं उनकी संख्या बढ़ती जा रही है और हर कोई इस क्षेत्र में आना चाह रहा है और इस कारण वह जानना चाहता है कि वेबसाइट कैसे बनाई जाती है क्योंकि शुरुआत में लोग वेबसाइट बनाकर ही उस पर काम करते हैं और पैसे कमाते हैं इसके बाद वे ब्लॉगिंग करते हैं। चलिए जानते हैं वेबसाइट बनाने के बारे में।

वेबसाइट किस प्लेटफार्म पर बनाए?

आपको बता दूं जब लोग वेबसाइट बनाने की शुरुआत करना चाहते हैं तो सबसे पहले उनके सामने यह समस्या होती है कि वह सोचते हैं कि वेबसाइट बनाने के लिए किस प्लेटफार्म पर जाएं तो उनके सामने वैसे तो कई प्रकार के प्लेटफार्म होते हैं जैसे कि PHP, blogger, durpal, WordPress लेकिन इनमें जो सबसे अच्छा प्लेटफार्म है और भरोसेमंद है इसके अलावा पॉपुलर भी है तो वह है CMS जी हां दोस्तों यह प्लेटफॉर्म ब्लॉगर और वर्डप्रेस हैं। यदि आपने गौर किया होगा तो आपको ज्यादातर जो वेबसाइट मिलेंगे वह इन्हीं प्लेटफार्म पर अधिकतर मिलेंगी।

तो अब हम बात करेंगे अब यदि वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाएंगे तो कैसे बनाएंगे।

दोस्तों यदि तुम एक अच्छे और एक तरह से सफल ब्लॉगर बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले वर्ल्ड प्लेटफार्म पर वेबसाइट बनानी चाहिए यह ब्लॉगर प्लेटफार्म से थोड़ा अलग जरूर होता है पर इससे आपको स्टार्टिंग में सीखने के लिए काफी कुछ चीजें मिलेंगी जिससे आप जब ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाएंगे तो तब तक आप बहुत कुछ सीख चुके होंगे। चक्कर क्या है कि जो ब्लॉगर होता है उसमें आपको कम विकल्प देखने के लिए मिलते हैं परंतु एक वर्ड प्रेस वेबसाइट के अंदर आपको कई सारे ऑप्शन देखने के लिए मिलते हैं जिनमें कई तरह की सेटिंग होती हैं तो कुल मिलाकर बात यह है कि यदि अब वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाएंगे तो आप आने वाले समय में एक बहुत अच्छे और ज्ञान दार ब्लॉगर बन जाएंगे जिससे आपको भविष्य में काफी सफलताएं मिलेंगी ब्लॉगर के क्षेत्र में। तो अब हम जानेंगे कि वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर वेबसाइट कैसे बनाई जाती है।

दोस्तों सबसे पहले आपको जो काम करना है वह यह है कि आपको एक अच्छी होस्टिंग खरीदनी होती है आप चाहे तो इसे Hostingspell से खरीद सकते हैं और चाहे तो godaddy, hostgator से खरीद सकते हैं पर यदि मेरी सलाह मानें तो आप इसे hostingpell से ही खरीदें क्योंकि यहां पर आपको यह कम पैसों में मिल जाएगी और अच्छी भी मिलेगी।

तो अब तुम्हारे पास होस्टिंग हो जाती है तो आपको एक डोमिन खरीदना होता है। दोस्तों डोमेन तुम्हारी वेबसाइट का एड्रेस होता है जैसे
https://bhartisoochna.com

इसके पश्चात आपको डोमेन और हॉस्टिंग को एक दूसरे से जोड़ना होगा। और इसके लिए तुम्हें अपने डोमेन अकाउंट में होस्टिंग के nameserver update करने होते हैं इसके पश्चात तुम्हें अपनी होस्टिंग अकाउंट में जा कर SSL install करना है।

तत्पश्चात मेरा मतलब इसके बाद आप को cpanel में soft clues नाम से एक एप्लीकेशन इंस्टॉल करना होगा और इसकी मदद से आप वर्डप्रेस इंस्टॉल कर सकते हैं। और जब आप वर्डप्रेस को इंस्टॉल कर लेते हैं तो इसके पश्चात तुम्हें वर्डप्रेस के डेसबोर्ड में लॉग इन करना है इसके बाद तुम अपनी मर्जी से जैसे चाहे वैसे थीम लगा सकते हैं और जरूरतमंद plugin इंस्टॉल कर सकते हैं।

ब्लॉगर पर वेबसाइट कैसे बनाएं ?

दोस्तों यहां आप वेबसाइट तब बनाया जब आप वर्डप्रेस पर काम करते करते परिपक्व हो जाएं क्योंकि तब आप यहां से अधिक लाभ कमा पाएंगे और उसके पीछे की वजह है कि आपको वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने से काफी नॉलेज हो जाएगी जिसके कारण आपको यहां पर वेबसाइट बनाने में कोई दिक्कत नहीं आएगी और आपको तब तक कई चीजों की जानकारी हो चुकी होगी।

एक और बात यहां आपका एक भी रुपया खर्च नहीं होगा ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाते समय जी हां दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे कि यदि ऐसी बातें तो वह फिर अच्छा ब्लॉगर नहीं होगा तो आपको बता दूं ऐसा नहीं है वह अच्छा ब्लॉगर भी होगा और आपको ₹1 खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि यहां पर आपको गूगल की ओर से हॉस्टिंग मुफ्त में मिल जाती हैं। जी हां दोस्तों, आपको अलग से होस्टिंग खरीदने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इसके अतिरिक्त यदि बात की जाए फ्री मैं डोमेन की तो आपको ब्लॉगर subdomain मुफ्त में प्रोवाइड करा देगा। तो अब हम जाने कि ब्लॉगर पर वेबसाइट कैसे बनाई जाती है।

ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहले आपको www.blogger.com पर जाना होगा और अपनी जीमेल आईडी से यहां पर लॉग इन कर लेना है। आपको पता ही होगा कि ब्लॉगर गूगल का ही प्रोडक्ट है इसलिए यहां तुम्हें अकाउंट अलग से बनाने की भी आवश्यकता नहीं पड़ती आप अपने गूगल अकाउंट से ही लॉगिन कर सकते हैं।

Bgmi 90 fps config

उसके बाद तुम्हें एक विकल्प दिखाई देगा जहां लिखा होगा create blog अर्थात ब्लॉग बनाइए तो वहां पर आपको क्लिक करना है।

अब तुम्हारे सामने एक बॉक्स खुलेगा जिसमें तुम्हें सर्वप्रथम अपने ब्लॉग का दो शीर्षक है वह डालना है। इसके पश्चात तुम्हें नीचे कुछ थीम्स दिखाई देंगे जिसमें से आपको जो थीम पसंद आए वह आप को सेलेक्ट कर लेनी है और क्रिएट ब्लॉग पर क्लिक कर देना है।

इतना करते ही आपका ब्लॉक बनकर तैयार हो जाएगा। अब तुम अपनी इच्छा अनुसार इस पर डिजाइन कर सकते हैं और इसमें कई सारी चीजें जोड़ सकते हैं और इसके बाद आप यहां पर अच्छे-अच्छे पोस्ट लिख सकते हैं और उन्हें पब्लिक करके यदि तुम्हें अप्रूवल मिल जाए तो पैसे कमा सकते हैं। तो दोस्तों इस प्रकार से आप जान चुके हैं कि वर्डप्रेस और ब्लॉगर प्लेटफार्म पर वेबसाइट कैसे बनाई जाती हैं।

अंतिम शब्द –

इस प्रकार से आप जान चुके हैं और हम उम्मीद करते हैं कि अब आप स्वयं के लिए या आप जिसके लिए भी बनाना चाहे उसके लिए वेबसाइट बना सकते हैं। क्योंकि हमने आपको बिल्कुल अच्छी तरह से सभी जानकारी देने की कोशिश की है और आप अच्छी तरह से सीख चुके होंगे कि वेबसाइट बनाने के लिए वर्डप्रेस और ब्लॉगर का इस्तेमाल किया जाता है। दोस्तों इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। यदि आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न करना है तो आप कमेंट बॉक्स में कर सकते हैं। धन्यवाद

Leave a Comment