Top 5 best तरीक़े व्हाट्सएप से पैसे कमाने के 2021 - Techig.in

Top 5 best तरीक़े व्हाट्सएप से पैसे कमाने के 2021

Top 5 best तरीक़े व्हाट्सएप से पैसे कमाने के 2022

दोस्तों एक बार फिर से हाजिर हैं। हम आपके सामने एक और न्यू फ्रेश आर्टिकल के साथ क्योंकि दोस्तों आज के पोस्ट आपके लिए बहुत ज्यादा स्पेशल होने वाली है। क्योंकि आज की इस पोस्ट के अंदर में आपको बताने वाला हूं कि आप व्हाट्सएप के द्वारा पैसे कैसे कमा सकते हैं।जी हां दोस्तों आपने बिल्कुल ठीक सुना है।क्योंकि आज की इस पोस्टर में आपको व्हाट्सएप से पैसे कमाने के 5 ऐसे जबरदस्त तरीकों के बारे में बताने जा रहा हूं।जिनका इस्तेमाल करके आप घर पर ही पैसे कमा सकते हो। क्योंकि दोस्तों आज के इस टाइम पर प्रति व्यक्ति के पास में स्मार्टफोन उपलब्ध होता है। और स्मार्ट फोन के अंदर लोग ज्यादातर फेसबुक,टि्वटर,इंस्टाग्राम एवं टेलीग्राम जैसी सोशल मीडिया व्हाट्सएप और वाइबर आप जैसी इंस्टेंट मैसेजिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं।

दोस्तों जिस व्यक्ति के पास में स्मार्टफोन उपलब्ध होता है उसके अंदर यानी कि उसके मोबाइल के अंदर व्हाट्सएप तो जरूरी मिलता है। क्योंकि आजकल व्हाट्सएप तो बिना कुछ भी नहीं है. यह तो आप खुद ही समझते होंगे। दोस्तों यदि आप ज्यादातर समय व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने में ही स्पेंड करते हो. तो फिर आप के लिए यह बहुत ही सुनहरा मौका हो सकता है।घर बैठकर पैसे कमाने के लिए बस दोस्तों व्हाट्सएप एप्लीकेशन की मदद से पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ी बहुत चीजों की आवश्यकता पड़ती है।एक स्मार्टफोन उसके अंदर व्हाट्सएप इंस्टॉल होना चाहिए। एवं इसी के साथ अच्छे नेटवर्क उपलब्ध होना चाहिए। एवं कांटेक्ट नंबर और व्हाट्सएप ग्रुप इत्यादि।

व्हाट्सएप शुरू कैसे करते हैं?

साथियों अगर आप व्हाट्सएप का उपयोग बहुत पहले समय से कर रहे हैं तो फिर आपको व्हाट्सएप के बारे में जानकारी होगी इसीलिए आप चाहे तो इस कॉलम को आप इसके भी कर सकते हो। लेकिन जिन लोगों ने अभी तक व्हाट्सएप को इस्तेमाल नहीं किया है। कॉलम को आगे तक पढ़ सकते हैं। इसलिए हम व्हाट्सएप को इस्तेमाल करने के बारे में बताने जा रहे हैं। दोस्तों उसके लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से व्हाट्सएप एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेना है। इसके बाद व्हाट्सएप के अंदर एक नंबर एंटर करना पड़ता है। जिससे आप उसे चलाना चाहते हैं। फिर उस पर एक वेरिफिकेशन कोड आएगा जो डालकर आपको वेरी-वेरी कर देना है। फिर आप अपना नाम स्टेटस प्रोफाइल फोटो सेट कर सकते हो। इसके बाद आपका व्हाट्सएप उपयोग करने के लिए तैयार हो जाता है।

व्हाट्सएप से पैसे कमाने के क्या-क्या तरीके होते हैं?

दोस्तो आज हम जानेंगे व्हाट्सएप से पैसे कमाने के बारे में दोस्तों आमतौर पर हम व्हाट्सएप एप्लीकेशन को अपने बिजनेस को स्टार्ट करने एवं बिजनेस को बढ़ाने के लिए इसका उपयोग करते हैं। हालांकि व्हाट्सएप आपको कोई भी ऐसा फीचर से नहीं देता है जिसके द्वारा आप डायरेक्टली व्हाट्सएप से पैसे कमा सको। इसके लिए आपको खुद से मेहनत करनी पड़ती है। मेहनत करने के बाद आप इसके द्वारा अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो। तो यह व्हाट्सएप से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी ले लेते हैं।

(1) एफिलिएट मार्केटिंग

दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा ऑनलाइन सेल्स टेक्टिक होता है।जिसके माध्यम से आपकिसी अन्य व्यक्तिया फिर किसी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हो और उनसे कमीशन के तौर पर अच्छे खासे पैसे ले सकते हो। और जो प्रोडक्ट आपको ज्यादा से ज्यादा पसंद आता हो। उसे अपने पसंदीदा लोगों के पास शेयर कर सकते हो। और इस प्रकार आप प्रोडक्ट से पैसे कमा सकते हो। साथियों अगर आपने यह जान लिया है।कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है? तो फिर आप को उसके काम करने के तरीकों के बारे में भी जानना चाहिए।

दोस्तों हम आपको यहां पर साधारण सी भाषा में बता दें। के एफिलिएट मार्केटिंग में प्रोडक्ट वेंडर यानी कि जिसका प्रोडक्ट होता है। एफिलिएट वह जो प्रोडक्ट को प्रमोट करने का काम करता है। कस्टमर होता है।जो प्रोडक्ट को खरीदना है। और दोस्तों उसके द्वारा काम करने के निम्न तरीके पाए जाते हैं।

जैसे के व्हाट्सएप पर ऐसे लोगों का ग्रुप एवं ब्रॉडकास्ट मैसेज बनाना चाहिए या फिर आपको ऐसे ग्रुप में जुड़ना है। जहां पर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना काफी अदा पसंद करते हैं। उसके बाद ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट जिसके अमेजॉन एवं फ्लिपकार्ट और मीशो के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हो। जहां पर आप को उनकी जरूरतों के मुताबिक सामान का लिंक ग्रुप एवं ब्रॉडकास्ट मैसेज में शेयर करना पड़ता है। जितनी ज्यादा लोग प्रोडक्ट को खरीदेंगे उतनी ही अधिक आपको पैसे मिल जाएंगे।

(2) Paid प्रमोशन

दोस्तों शायरी आपको पता हो कि आजकल बहुत से ऐसे लोग हैं जो कि अपने प्रोडक्ट की पहुंच को ऊंचा के लिए डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं। किसी भी प्रोडक्ट एवं सर्विस को डिजिटल चैनल या फिर डिजिटल डिवाइस के द्वारा प्रमोट करना ही डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है। आप चाहो तो व्हाट्सएप के द्वारा भी डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हो। और व्हाट्सएप अपने समतुल्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से काफी ज्यादा आगे जा चुका है। और इसका उपयोग करना बहुत ही सुरक्षित एवं सिक्योर होता है। आप व्हाट्सएप के द्वारा युटुब चैनल एवं वीडियो, वेबसाइट, एप्लीकेशन, फेसबुक एवं इंस्टाग्राम पेज और किसी लोकल बिजनेस का प्रमोशन करके भी कमाई कर सकते हो।

(3) रेफरल प्रोग्राम्स

दोस्तों जैसा कि नाम से ही पता चलता है रेफरल प्रोग्राम यानि कि रेफर किया गया कोई प्रोग्राम हो। मगर ध्यान रखें यह कोई लिंक भी हो सकता है जिसे आप किसी व्यक्ति को शेयर करते हो। यह तो आप लोग कभी ना कभी रेफर प्रोग्राम से जुड़े हुए हैं। तू फ्री है किसी भी एप्लीकेशन एवं वेबसाइट और पेज आदि को प्रमोट करने का एक अच्छा तरीका मनाया जाता है। साथियों यह किसी कंपनी के माध्यम से उसके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए बनाया गया सिस्टम होता है। रेफरल प्रोग्राम में आपको कंपनी के जरिए रेफरल कोड देते हैं। जिसे आप को व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करना पड़ता है। जितने अधिक लोग को आपके रेफरल कोड को इस्तेमाल करेंगे तो उतनी ही अधिक कंपनी आपको पैसे देती है।

(4) लिंक सोर्टिंग 

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि लिंक चोट ने पैसे कमाने का सबसे अच्छा और बेहतरीन तरीका माना जाता है।क्योंकि इस काम को आप बहुत ही कम मेहनत एवं कम समय में कर सकते हो। साथियों आपने कभी ना कभी तो व्हाट्सएप पर किसी भी लिंक पर जरूर क्लिक किया होगा। और आपको इस बात की खबर भी नहीं हुई कि अगला व्यक्ति इसके द्वारा पैसे कमा रहा है। तो फिर आप भी लिंक सोर्टिंग का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हो। अब हम आपको कुछ लिंक shortener के बारे में बता रहे हैं। जिनका इस्तेमाल आप लिंक शॉट करने के लिए कर सकते हो

free fire ff4x file

• link श्रृंखला

• ADF

• OUO

• shortest za.gl

• adfly

• adbitly

• shorte.st

• bitly

(5) ppd मार्केटिंग

दोस्तों शायद आपने पहले कभी इसका नाम भी नहीं सुना हो मगर आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि पीपीडी मार्केटिंग भी एक अच्छा और सरल तरीका होता है। व्हाट्सएप के द्वारा पैसे कमाने का दोस्तों यदि आपने अभी तक इसका उपयोग नहीं किया है। तो आप कर सकते हो। पीपीडी मार्केटिंग यानी कि पेपर डाउनलोड में फोटो एवं वीडियो,गाना, सिनेमा एवं गेम इत्यादि को वेबसाइट पर अपलोड करना पड़ता है। जिसके द्वारा वह वेबसाइट आपको पैसा दे सके।

निष्कर्ष :-

दोस्तों हमें उम्मीद है व्हाट्सएप से पैसे कमाने के टॉप 5 तरीकों के बारे में जानकारी आपको बहुत अच्छा लगा होगा अगर आपको हमारी पोस्ट से जरा सा भी लागू हुआ हो तो इसे अपने दोस्त के साथ एवं सोशल मीडिया जैसे प्लेट फार्म पर जरूर शेयर करें अगर इस पोस्ट से संबंधित आपके मन में कोई यह सवाल है। तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं धन्यवाद।

Leave a Comment