WordPress Install कैसे करे ? - Techig.in

WordPress Install कैसे करे ?

WordPress Install कैसे करे? 

How to Install WordPress?

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है आज की नई आर्टिकल में आज हम आप लोगों को बताने वाले हैं कि WordPress Install कैसे करे- तो आज हम आप लोगों को होस्टिंगर की वेब होस्टिंग में वर्डप्रेस को इंस्टॉल कैसे किया जाता है। आज हम इस पर ही बात करने वाले हैं। इस पोस्ट शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें। और वर्डप्रेस क्या होता है। और भाई ड्रेस को कैसे यूज़ किया जाता है। और इस पर वेबसाइट बनाने के क्या क्या लाभ होती है। और वर्ल्ड प्रेस से क्या नुकसान होता है?

WordPress क्या है?

दोस्तों वर्डप्रेस एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर होता है जो वेबसाइट तैयार करने में काम आता है और आसान शब्दों में जानती हैं। तो वर्डप्रेस ए कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम होता है जिसे हम लोग सीएमसी भी कह सकते हैं इसे तैयार करने के लिए PHP और MySQL Programming Language का यूज किया जाता है। इसे इंस्टॉल करने के लिए एक सरवर की जरूरत होती है। Hostinger, Hostgator, Bluehost, SiteGround इत्यादि यह सभी कंपनी हमें वेब होस्टिंग देती है। इसकी सहायता से हम लोग वर्डप्रेस इंस्टॉल कर सकते हैं। इस प्रकार हम अपनी वेबसाइट भी तैयार कर सकते हैं।

WordPress कैसे इनस्टॉल करें?

दोस्तों अब आप लोग जान गए होंगे कि वर्डप्रेस क्या होता है तो अब हम आगे जानेंगे कि web hosting पर व्हाट्सएप कैसे इनस्टॉल कर सकते हैं। क्योंकि बहुत सी कंपनियां होती हैं। जो हम लोगों को वेब होस्टिंग प्रोवाइड कराती हैं और इन सब का सीपैनल और Dashboard विभिन्न प्रकार का होता है। और बोसी होस्टिंग कंपनियों का सीपैनल Dashboard Same हो सकता है। लेकिन आज हम आप लोगों को Hostinger वेबसाइट की वेब होस्टिंग पर कैसे इंस्टॉल कर सकते हैं इस पर बात करने वाले हैं। तो हम चलते हैं स्टेप बाय स्टेप पूरी डिटेल जानेंगे।

वर्डप्रेस कैसे इनस्टॉल करें-

1. सबसे पहले आप लोगों को Hostinger.com पर लॉग इन करना होगा इसके बाद आपको वेवहोस्टिंग दिखाई दी जाएगी ठीक उसके साइड से आपको मैंने इसका ऑप्शन दिखाई देगा, उस मैनेज की ऑप्शन पर आंखों के कर देना होगा फिर आप लोग अपने Dahboard इंटर हो जाना होगा।

2. इसके बाद आप लोगों को नीचे स्क्रोल करना होगा तो आप वेबसाइट के ठीक नीचे Auto Installer दिखाई देगा फिर आप लोगों को उस पर ओके कर देना होगा इस प्रकार आपको वर्डप्रेस का ऑप्शन दिखाई देगा।

3. यह सब करने के बाद आप लोगों को वर्डप्रेस पर ओके कर देना होगा वर्डप्रेस पर्व की करते ही आपके सामने एक नई वर्डप्रेस विंडो ओपन हो जाएगी जिसमें आप लोगों को अपना नाम पासवर्ड ईमेल आईडी और अपना वेबसाइट टाइटल डाल देना होगा इसके बाद आपको इंस्टॉल पर ओके करना होगा।

4. दोस्तों इनस्टॉल पर ओके करते ही आपकी बैटरी से इंस्टॉल होने की प्रक्रिया चालू हो जाती है और कुछ ही सेकंड में आपका वर्डप्रेस इंस्टॉल हो जाता है।

5. इसके बाद दोस्तों वर्डप्रेस इंस्टॉल होते ही आपको एक Dashboard को ऑप्शन दिखाई देगा आप लोगों को उस पर ओके कर दे रहा होगा Dashboard पर ओके करते ही आप लोगों को सबसे ऊपर आपकी अपनी वेबसाइट का नाम दिखाई देगा जिस नाम से आप ने अपने डोमेन नेम खरीदा है।

6. इसके बाद दोस्तों वेबसाइट की नाम की कुछ नीचे आपको

Dashboard और plugins का ऑप्शन दिखाई देगा उसके बाद आप लोगों को Dashboard में आपको Force HTTPs, Flush Cache, Litespeed, SSL Certificate । हो जाएगा

7. जैसे ही आप लोग Plugins पर ओके कर देना है इस प्रकार आप लोगों को वह सभी Plugins दिखाई दे दिए जाएंगे फिर आपको उसकी देव होस्टिंग प्रोवाइड करनी होती है जैसे Litespeed, All In Migration इत्यादि।

8. इसके बाद आप लोगों को Dashboard और Plugins के राइट साइड में एडिट वेबसाइट का ऑप्शन दिखाई देगा आप लोगों को एडिट वेबसाइट पर ओके करना होगा जैसे ही आप लोग एडिट वेबसाइट पर ओके करेंगे तो आप रीडायरेक्ट गूगल वर्डप्रेस के मेन Dashboard पहुंच जाओगे।

WordPress Install करने के फायदे क्या होते हैं?

1. वर्डप्रेस वेब सॉफ्टवेयर करने के लिए आपको कोई भी कोडिंग की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

2. फिर आप लोगों को वेब होस्टिंग पर इंस्टॉल करना बहुत ही सिंपल और आसान होता है।

3. इसका यूज करने के लिए आपको कोई भी HTML एडिटिंग सॉफ्टवेयर की जरूरत नहीं पड़ती है।

4. फिर आप लोगों को व्हाट्सएप में बहुत काफी संख्या में Plugins और थीम मौजूद होते हैं जिससे आप वर्डप्रेस को आसानी से अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

5. वर्ल्ड पेपर तैयार की गई वेबसाइट की गूगल और दूसरे सर्च इंजन पर सर्च बहुत ज्यादा होती है इसलिए आप लोगों को वर्डप्रेस की साइट पर हाई रैंक करनी होती है

6. इस प्रकार तैयार वेबसाइट का Seo आप लोग बहुत ही अच्छे तरीके से कर सकते हैं इसके लिए आप लोगों को सिर्फ एक Plugins इंस्टॉल करना आवश्यक होता है।

7. वर्डप्रेस का यूज करके आप लोगों को अपनी वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल करवाना होता है और फिर अपनी एक वेबसाइट से बहुत ही आसानी से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

8. वर्डप्रेस पर आप बहुत ही कम कीमत में अपनी वेबसाइट तैयार कर सकते हैं इसके लिए आप लोगों को बस एक डोमेन नेम और वेब होस्टिंग खरीदना पड़ता है।

वर्डप्रेस के नुकसान क्या है?

वर्डप्रेस पर पैसा तैयार करने के फायदे ज्यादा है और नुकसान बहुत ही कम देखने को मिलेंगे वर्डप्रेस में वेबसाइट यार करने का सबसे बड़ा नुकसान यही होता है कि किसकी सिक्योरिटी बहुत कमजोर होती है इसी कारण से वर्डप्रेस को हैक होने का खतरा बहुत ज्यादा रहता है और आप लोग डायरेक्टरी में बहुत सारे थीम्स और plugins भी होते है जो बहुत सालों से अभी अपडेट नहीं हुए हैं वह इसी कारण से आप की वेबसाइट की स्पीड कम और डाउन कर दी गई है।

WordPress Install करने के बाद क्या करना होगा?

1. दोस्तों वर्डप्रेस इंस्टॉल करने के बाद आप लोगों को अपनी वेबसाइट का SEO फ्रेंड ली और आकर्षित थीम इंस्टॉल करना होगा आप लोग चाहे तो पेड़ थीम इंस्टॉल कर सकते हैं फिर आप चाहे तो फ्री थीम भी इंस्टॉल कर सकते हैं फिर आप लोगों को अपने हिसाब से कस्टमाइज कर लेना होगा।

2. इसके बाद आप लोगों को सेटिंग में जाकर वेबसाइट टाइटल टैग लाइन, टाइम डेट भी आसानी से चेंज कर सकते हैं ।

3.और उसके बाद अपनी वेबसाइट का परमा लिंक भी चेंज कर सकते हैं।

4. इसके बाद आप लोगों को सबसे पहले जरूरी प्लगन भी इंस्टॉल कर सकते हैं।

5. और दोस्त इसके बाद आप लोगों अपने ब्लॉग या वेबसाइट में आवश्यक Pages जैसे About Us, Contact Us, Disclaimer, Privacy Policy जैसे Pages तैयार कर सकते है।

WordPress का इस्तेमाल :-

आप लोग वर्डप्रेस का सही तरीके से यूज कर सकते हैं आप लोग वर्डप्रेस पर खुद का एक अच्छा सा ब्लॉक तैयार कर कर पैसा कमा सकते हैं या अपने ब्लॉग पर किसी दूसरे की बहुत सारी ऊंचाइयों रखकर अच्छे दामों में बेच सकते हैं अगर आप लोगों को वर्डप्रेस का यूज करना आता है तो आप लोग किसी भी क्लाइंट के जरिए से वेबसाइट की तैयारी कर सकते हैं और बदले में उससे पैसे की डिमांड भी अच्छी तरीके से कर सकते हैं और आप लोगों को बकरीद का अच्छे-अच्छे यूज़ करके अपने लिए एक Ecommercce Store तैयार कर सकते हैं एजुकेशनल वेबसाइट्स बिना तैयार कहीं गुना पैसा भी कमा सकते हैं लेकिन आप लोगों को वर्डप्रेस का पूरा ज्ञान होना चाहिए।

1. अपने वर्डप्रेस को आप लोगों को अच्छी तरीके से कस्टमाइज किया जा सकता है और यह सारी तरह से self-hosted रहता है।

2. वर्डप्रेस में आप लोगों को डोमेन नेम प्राप्त होता है पर आप लोग बहुत Sub Domain तैयार कर सकते हैं।

3. वर्डप्रेस में कोई भी व्यक्ति लिमिटेड नहीं होता है जिसमें आप लोग अपनी तरीके से काम कर सकते हैं।

4. वर्डप्रेस में आप लोग अपनी वेबसाइट या ब्लॉक के खुद ही मालिक होते हैं।

5. और आप लोग बिना एड्स के साथ अपनी वेबसाइट को बहुत ही आसान तरीके से चला सकते हैं इसमें आप लोगों का खुद का ही नियंत्रण होता है।

मैं आशा करता हूं कि आप लोग अब जान चुके होंगे कि किस तरह वर्डप्रेस को इंस्टॉल किया जाता है और वर्डप्रेस क्या होता है यह सारी प्रोसेसिंग आप लोगों को समझ में आ गई होगी तो आप लोगों को नई पोस्ट के लिए तब तक के लिए बहुत धन्यवाद।

2 thoughts on “WordPress Install कैसे करे ?”

Leave a Comment