YouTube channel को SEO के लिए optimise करने का सही तरीका 2022 - Techig.in

YouTube channel को SEO के लिए optimise करने का सही तरीका 2022

YouTube channel को SEO के लिए optimise कैसे करें

हेलो दोस्तों स्वागत है। आपका आज के नए मोस्ट इंपोर्टेंट आर्टिकल के अंदर दोस्तों अगर आप लोग यूट्यूब वीडियो क्रिएटर तो फिर आपको इस चीज के बारे में पता होना चाहिए। कि यूट्यूब चैनल को grow करने के लिए SEO Optimisation कितना ज्यादा जरूरी होता है। अगर आप लोग अपने यूट्यूब चैनल का SEO एक परफेक्ट तरीके से करोगे तो इससे आपका चैनल यूट्यूब पर ही नहीं बल्कि गूगल सर्च इंजन में भी रैंक कर जाएगा अगर आप लोग यह यूट्यूब वीडियो क्रिएटर हैं। और अपने चैनल को grow करना चाहते हैं। तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

क्योंकि दोस्तों जो भी लोग असल में यूट्यूब पर सक्सेसफुल हो गए हैं। उनके पास अच्छे से अच्छे शानदार चैनल भी उपलब्ध हैं। और उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल को SEO एवं यूजर दोनों के लिए काफी अच्छे तरीके से ऑप्टिमाइज कर रखा है। और काफी सारे लोग उनके चैनल को अच्छे से देखते हैं। क्योंकि साथियों को अच्छी से अच्छी वीडियो क्रिएट करते हैं। इसी वजह से ज्यादातर लोग उनके चैनल की वीडियो को देखना पसंद करते हैं। और इसी वजह से वह एक सक्सेसफुल यूट्यूब और बन पाए हैं। और अगर आप लोग अपने यूट्यूब चैनल का SEO Optimisation अच्छी सी कर लेते हो तो फिर आपके चैनल के views एवं subscribers इतनी तेजी से बढ़ेंगे आपको विश्वास नहीं होगा और आप भी अन्य लोगों की तरह एक सक्सेसफुल youtuber बन पाओगे तो चलिए शुरू करते हैं।

(1) About table डिटेल ऐड करें

दोस्तों यूट्यूब आपके चैनल के लिए डिटेल्स जोड़ने के लिए एक शानदार about tab आपको देता है। जहां पर आप लोग अपने बारे में और अपने चैनल के बारे में उपयोगकर्ताओं को बता सकते हो क्योंकि दोस्तों जब भी कोई नया यूजर आपके चैनल पर आता है। तो सबसे पहले वह आपके एबाउट टैब को ही देखता है। इसलिए सबसे पहले आपको अपने चैनल के अबाउट टैब के अंदर चैनल के बारे में 200 से भी अधिक शब्द लिखने चाहिए इसी के साथ वहां पर आपको अपने व्यावसायिक ईमेल एड्रेस एवं वेबसाइट और सोशल मीडिया लिंक जैसे कि फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम आदि की प्रोफाइल को भी ऐड करना चाहिए।

(2) Channel art लगाएं

दोस्तों आपका चैनल आर्ट आपकी यूजर को सबसे ज्यादा अपनी और आकर्षित करता है। इसलिए आप लोग एक अच्छे से अच्छा चैनल आर्ट यानी कि चैनल बैनर बनाए इसके लिए आपके चैनल पर एक अट्रैक्टिव एवं परफेक्ट बैनर होना बेहद आवश्यक होता है। और आपको बैनर में यह भी बताना होगा कि आप कौन सी कैटेगरी की वीडियो प्लेयर करते हैं। और आपके वीडियो प्लेयर करने का टाइम टेबल क्या है? ऐसा करने से आपका चैनल user attractive एवं ब्रांड बन जाता है। ध्यान रहे यूट्यूब आर्ट पर low quality banner नहीं बनाएं बल्कि आपको इसके लिए एक अच्छा high quality banner लगाना पड़ेगा जिसका आकार लगभग 2560× 1440 होना चाहिए।

(3) फीचर्ड वीडियो एवं चैनल ट्रेलर बनाएं

दोस्तों यूट्यूब आपके चैनल पर सब्सक्राइबर के लिए एक फीचर्ड वीडियो एवं जिन्होंने आपके चैनल को सब्सक्राइब नहीं किया है। तो उन उपयोगकर्ताओं के लिए चैनल ट्रेलर जोड़ने का ऑप्शन भी देता है। आप अपनी सबसे अच्छी वीडियो का फीचर्ड वीडियो क्रिएट कर सकते हैं। जिसे उपयोगकर्ता आपकी सामग्री के एक बेहतरीन एग्जांपल के रूप में आपके चैनल को देखेगा इसी के साथ आपको उपयोगकर्ताओं को अपने चैनल के मुख्य टारगेट वाला चैनल ट्रेलर क्रिएट करने के बाद आपको अपनी चैनल की सदस्य लेने के लिए बोल देना होगा आपको चैनल ट्रेलर वीडियो के अंदर कम से कम 100 शब्दों से 500 शब्दों का उपयोग करना चाहिए ऐसा करने से यूजर आपके चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए काफी आकर्षित एवं अट्रैक्टिव हो जाते हैं। और यह आपके चैनल को grow करने में काफी ज्यादा फायदा करता है।

(4) चैनल पर playlist बनाएं

दोस्तों जब आप लोग अपने यूट्यूब चैनल पर कोई अच्छी या फिर लोगों को आकर्षित करने वाली वीडियो अपलोड कर देते हो तो उन वीडियोस को आप लोग कैटगिरी के हिसाब से अलग कर दीजिए और उनकी एक अलग प्लेलिस्ट बना दीजिए यह पूर्ण रुप से आपके कंटेंट को और भी ज्यादा यूज़फुल बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा दोस्तों आप लोग वीडियो सब्जेक्ट के हिसाब से अलग-अलग प्लेलिस्ट क्रिएट कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके viewers बिलकुल आसानी से अपनी मनपसंद वीडियो को खोज पाएंगे। क्योंकि दोस्तों ऐसा करने से

(5) दूसरे relevant channel को लिंक करें

दोस्तों आपको यह सुनकर थोड़ा अजीब लग सकता है। लेकिन भाई अगर आप मेरी मानो तो आप अपने चैनल को बिल्कुल फ्री में प्रमोट करने के लिए इस ऑप्शन को जरूर अपनाएं कहने का मतलब है कि आप अपने चैनल को किसी और के चैनल से लिंक करके उसके चैनल पर अपने चैनल को लिंक कर दो मगर ध्यान रहे आपकी वीडियो एक अच्छी क्वालिटी की होनी चाहिए ऐसा करने से आपके सामने वाले यूजर्स के चैनल की अपेक्षा आपके सब्सक्राइबर एवं व्यूज काफी तेजी से बढ़ने लगेंगे।

दोस्तों अगर आप लोग हमारे द्वारा बताई गई इन टॉप 5 टिप्स एंड ट्रिक्स को फॉलो करोगे तो आप अपने चैनल को एक बेहतरीन तरीके से ऑप्टिमाइज कर पाओगे ऐसा करने से आपका चैनल युटुब पर ही नहीं बल्कि सर्च इंजन में भी टॉप पर आ जाएगा और अपने यूट्यूब चैनल को grow करने के लिए सबसे ज्यादा मायने रखता है। कि आप अपनी वीडियो अच्छी से अच्छी क्वालिटी की बनाएं क्योंकि इससे लोग ज्यादा से ज्यादा आप के वीडियो पर टिके रहते हैं। और आपकी वीडियो वायरल होने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

Free Free Auto Headset

Download

निष्कर्ष ( conclusion )

दोस्तों अगर आप लोग भी एक यूट्यूब वीडियो क्रिएटर है। तो भाई यह पोस्ट आपके लिए काफी ज्यादा यूज़फुल रही होगी और अगर आप लोग इस पोस्ट के अंदर हमारे द्वारा बताए गए इन 5 स्टेप्स को फॉलो करोगे तो आप लोग भी अपने युटुब चैनल को जल्दी से जल्दी ग्रो कर पाओगे तो साथियों आज किस पोस्ट के अंदर इतना ही था। हमें उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी आप चाहो तो उसे अपने सभी दोस्तों में भी शेयर कर सकते हो अगर इस पोस्ट से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल हो तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमें जरूर बताएं धन्यवाद।

Leave a Comment