YouTube shorts se paise Kaise kamayen - 2022 - Techig.in

YouTube shorts se paise Kaise kamayen – 2022

YouTube shorts se paise Kaise kamayen – 2022

हेलो दोस्तों कई लोग सोचते हैं कि क्या यूट्यूब पर जिस प्रकार से बड़ी वीडियो (full size video) बनाकर पैसे मिलते हैं उसी प्रकार क्या YouTube shorts से भी पैसे मिलते होंगे। तो आज हम आपको इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल के अंदर देने वाले हैं। यदि आप वास्तव में इसके बारे में उचित जानकारी और संपूर्ण जानकारी जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं कि यूट्यूब ने यूट्यूब शौर्ट फीचर ‌ कुछ दिनों पहले ही लॉन्च किया है जिस पर अनेकों लोग वीडियो बना रहे हैं पर क्या वे इससे पैसे कमा पाते हैं अथवा नहीं या फिर यदि वे इससे पैसे कमाते हैं तो कैसे कमाते हैं और लगभग कितने पैसे कमा पाते हैं तो दोस्तों आपको इस जानकारी से इसके बारे में अच्छी तरह से आर्टिकल के अंदर बताने वाले हैं। तो चलिए दोस्तों इस जानकारी को शुरू करते हैं और आपको बताते हैं कि आप कैसे यूट्यूब शौर्ट से पैसे कमा सकते हैं अथवा नहीं।

दोस्तों इस बात में कोई शक नहीं है कि हर व्यक्ति के अंदर कोई ना कोई प्रतिभा छिपी हुई होती है बस जरूरत है उसे में बाहर निकालने की। सोशल मीडिया हमारे टैलेंट को बाहर निकालने का एक माध्यम बन चुका है साथ ही हम इससे अपने टैलेंट को दिखाने के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं।

यदि किसी प्लेटफार्म से ऑनलाइन पैसे कमाने का जिक्र किया जाता है तो उन सब में पहले नंबर पर यूट्यूब आता है और जैसा कि हम सभी जानते हैं कि यूट्यूब से हम पैसा कमा सकते हैं पर अधिकतर लोगों को पता है कि वह यूट्यूब पर फुल वीडियो मेरा मतलब है कि जो बड़ी-बड़ी वीडियो होती है उनको बनाकर ही पैसा कमा सकते हैं उनको यह नहीं मालूम है कि यूट्यूब पर शौर्ट वीडियो बनाकर भी पैसे कमाए जा सकते हैं। बता दूं कि यूट्यूब पर आप short video बना कर भी पैसे कमा सकते हैं।

YouTube shorts se paise Kaise kamayen

जैसा कि हम सबको पता है कि यूट्यूब शौर्ट्स यूट्यूब का ही एक फीचर है । तुम्हें बता दूं इससे हजारों – लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं और बता दूं अभी कुछ महीने पहले ही यूट्यूब में यूट्यूब शॉर्ट्स के लिए फंड लॉन्च किया है जोकि 2022 के लिए 100 मिलियन डॉलर है इसी से आप पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों तुम्हें बता दूं जो यूट्यूब का यूट्यूब शॉर्ट्स फंड है वह उन सभी क्रिएटर्स के मध्य वितरित किया जाएगा जिनके यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो पर अधिक व्यूज़ होंगे जो भी लोग यूट्यूब शॉर्ट्स क्रिएटर्स की इस श्रेणी में आएंगे उन्हें इस फंड से कमाई मिलेगी अर्थात पैसे दिए जाएंगे। तो चलिए दोस्तों अब हम आगे जानेंगे कि यूट्यूब शॉर्ट्स के व्यूअरशिप की गणना कैसे की जाएगी। तो चलिए देखते हैं।

यूट्यूब शॉट्स के व्यूअरशिप की गणना कैसे होगी?

दोस्तों इसे मैं आपको एक उदाहरण देकर समझाऊंगा ताकि आप अच्छी तरह से समझ पाएंगे की यूट्यूब शॉर्ट्स के व्यूअरशिप की गणना किस तरह से की जाती है और बाद में आपको किसी भी प्रकार की इसके संबंध में कोई दिक्कत नहीं आएगी । तो चलिए दोस्तों मैं तुम्हारे सामने इसका एक उदाहरण प्रस्तुत करता हूं।

कल्पना कीजिए यदि तुम इस फरवरी के महीने यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो बनाते हैं तो उसकी जो व्यूअरशिप गणना होगी वह उस महीने के लिए नहीं होगी बल्कि उससे अगले जो आने वाला महीना है उसके लिए भी होगी। मतलब आपको बताऊं तो आपकी यूट्यूब शौर्ट वीडियो पर उस महीने व्यूज़ नहीं आएंगे जिस महीने आप उसे बनाएंगे और यूट्यूब पर पब्लिश करेंगे बल्कि अगले महीने व्यू जाएंगे।

यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है ?

वैसे दोस्तों यह प्रश्न काफी सरल है और आप में से अधिकतर लोग इसके बारे में जानते ही हैं तो आपको बता दें कि यूट्यूब शॉर्ट्स यूट्यूब का ही फीचर है जिस प्रकार पहले हम टिक टॉक, लायकी या फिर अन्य प्रकार के शार्ट वीडियो बना देते उसी प्रकार अब हमें यूट्यूब की तरफ से शार्ट वीडियो बनाने का फीचर दिया जा रहा है आप यहां पर 15 सेकंड से लेकर 60 सेकंड अर्थात पूरे 1 मिनट तक का वीडियो बना सकते हैं और दोस्तों आपको बता दूं कि यूट्यूब शौर्ट वीडियो पर भी व्यूज भर भर के आते हैं।

और वैसे भी हम जानते हैं कि शार्ट वीडियो काफी अच्छे लगते हैं क्योंकि वह कम समय के होते हैं और उनमें हमें मजा भी आता है मेरा मतलब है कि वह अच्छी भी लगती है तो इस प्रकार से यूट्यूब ने इस फीचर को अपने आप में जोड़ लिया है ताकि लोग बड़ी या फिर लंबी वीडियोस के साथ-साथ शौर्ट वीडियो भी बना सकें।

यूट्यूब शॉर्ट्स के फीचर्स –

अरे यार दोस्तों आपको बता दूं कि इसमें आपको कई सारे फीचर्स मिल जाएंगे।

म्यूजिक जोड़ सकते हैं-

जी हां दोस्तों आपको यूट्यूब शॉट्स के फीचर्स में यह भी देखने के लिए मिलेगा आप वीडियो बनाते समय म्यूजिक जोड़ सकते हैं जिससे आपकी वीडियो काफी प्रभावशाली लगने लगेगी।दोस्तों आप यहां पर अपनी मर्जी से तुम्हें जो भी करना पसंद है उसे लगा सकते हैं।

कैमरा – यहां पर तुम्हें आगे और पीछे दोनों तरफ के कैमरे के ऑप्शन मिलेंगे तुम अपने हिसाब से जिस प्रकार की वीडियो बनाना चाहते हैं उसके लिए दोनों में से किसी भी कैमरे का इस्तेमाल कर सकते हैं यह तो आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप आगे वाले कैमरे को इस्तेमाल करेंगे या पीछे वाले कैमरे को।

अपलोड – दोस्तों और तो और इसमें अपलोड का भी ऑप्शन दिया हुआ होता है। यदि तुम्हारे पास तुम्हारे फोन में पहले से ही कोई वीडियो मेरा मतलब है कि शौर्ट वीडियो है तो आप उसे इस अपलोड वाले फीचर्स से अपलोड कर सकते हैं।

टाइमर – मित्रों आपको कितने समय का वीडियो बनाना है और कितनी देर बाद रिकॉर्डिंग चालू करनी है इसके लिए आपको फीचर दिया जाता है ताकि आप अपनी मर्जी से जितना चाहे उतनी देर बाद वीडियो रिकॉर्डिंग चालू कर सकते हैं और आप 15 सेकंड्स से लेकर 60 सेकंड्स अर्थात पूरे 1 मिनट तक का वीडियो बना सकते हैं। तो तुम्हें जिस समय से शौर्ट वीडियो सूट करना शुरू करना है उसके लिए तुम टाइमर सेट कर सकते हैं।

स्पीड-दोस्तों यार यह पिक्चर मुझे बहुत अच्छा लगा है हम अपनी वीडियो को अपनी इच्छा अनुसार इसमें सुनो या फिर तेज कर सकते हैं मेरा मतलब है कि धीरे या फिर उसकी तीव्र गति कर सकते हैं जिससे उसमें एक इफेक्ट आ जाएगा जो कि उसे काफी प्रभावशाली बना देता है तो यह विचार काफी कमाल का फीचर है वैसे तो यह सभी फीचर कमाल के फीचर्स ही हैं।

यूट्यूब शॉर्ट्स पात्रता- अब आप सोच रहे होंगे कि यह क्या कोई नौकरी थोड़ी ही है तो इसमें हमें पात्रता की आवश्यकता पड़ेगी मेरा मतलब है कि इसमें आपको कुछ बातों पर ध्यान देना है।

यूट्यूब शौर्ट पोट्रेट मॉड मैं शूट करना है।

साहब केवल 15 सेकंड से लेकर 60 सेकंड अर्थात पूरे 1 मिनट तक का वीडियो बना सकते हैं इससे ज्यादा का आपका वीडियो नहीं होना चाहिए।

वीडियो के शीर्षक और नीचे देने वाले विवरण डिस्क्रिप्शन में #shorts का इस्तेमाल अवश्य करें।

यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो कैसे बनाएं –

तो सबसे पहली और सर्व प्रमुख बात यह है कि यूट्यूब शॉर्ट्स पर वीडियो अपलोड करने के लिए तुम्हारे पास यूट्यूब अकाउंट होना सबसे ज्यादा आवश्यक है तभी तुम अपना शौर्ट चैनल बनाकर वहां पर शार्ट वीडियो अपलोड कर सकते हो इसमें आपको किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आएगी।

  GET LINK

यूट्यूब सर्च बनाने का तरीका –

वैसे तो दोस्तों यह बताना इतना आवश्यक नहीं है फिर भी हो सकता है कुछ लोग ऐसे होंगे जिनको अभी मालूम नहीं होगा कि यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो कैसे बनाए जाते हैं। इसलिए हम अब आपको बताएंगे कि यूट्यूब सर्च वीडियो कैसे बनाए जाते हैं।

सबसे पहले आपको यूट्यूब को खोल लेना है और जो आपको बीच में प्लस (+) का निशान दिखाई देगा देगा उस पर क्लिक करना है।

यहां पर कई प्रकार के विकल्प तुम्हें दिखाई देंगे पर आपको कुछ नहीं करना है आपको सिर्फ ‘क्रिएट सॉर्ट’ के विकल्प पर क्लिक करना है।

तो जैसे ही आप यूट्यूब शॉर्ट्स पर क्लिक करेंगे आप सामने यूट्यूब शॉर्ट्स के सभी फीचर्स आ जाएंगे जिनके बारे में, मैं आपको पहले ही ऊपर बता चुका हूं।

अब यदि तुम्हें कोई म्यूजिक जोड़ना है तो आप उसे ऐड करने के लिए एड म्यूजिक पर क्लिक कर दें।

आपको वीडियो रिकॉर्ड पर क्लिक करना है और जब आप की वीडियो रिकॉर्ड हो जाए तब आप उसे अपलोड कर सकते हैं। यदि आपके पास कोई पहले से शार्ट वीडियो हो तो आप उसे भी यूट्यूब शॉर्ट्स पर अपलोड कर सकते हैं।

वीडियो अपलोड करने के पश्चात तुम अपने वीडियो की स्पीड यानी गति को कम अथवा अधिक आसानी से कर सकते हैं।

इसके पश्चात तुम्हें जो नेक्स्ट का बटन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर देना है इसके पश्चात तुम्हारे सामने वीडियो का प्रीव्यू अर्थात वीडियो अपलोड करने से पहले आप उसे देख सकते हैं उसके लिए कहा जाएगा तो आपको नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है। फिर आपसे उस वीडियो के बारे में डिटेल्स पूछी जाएगी जैसे कि उसका शीर्षक और उसके बारे में विवरण क्या देना चाहते हैं आप वह दे सकते हैं। जब आप अपनी वीडियो के बारे में सब डिटेल डाल दें तब आप अपनी वीडियो को अपलोड कर दें।

तो तुम अब समझ चुके होंगे कि यूट्यूब शॉर्ट्स से वास्तव में पैसे कमाए जा सकते हैं और वह भी हजारों लाखों रुपए। बस आपकी वीडियोस पर अच्छे से व्यूज़ आने चाहिए। तभी आप यहां से एक अच्छा पेमेंट ले सकेंगे। दोस्तों यदि आपको इस जानकारी को जानकर अच्छा लगा तो कमेंट बॉक्स में बताएं और हां यह जानकारी अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। धन्यवाद

Leave a Comment