YouTube Videos का Watchtime कैसे बढ़ाए ? - Techig.in

YouTube Videos का Watchtime कैसे बढ़ाए ?

YouTube Videos का Watchtime कैसे बढ़ाए ?

How to increase the watchtime of YouTube videos

हेलो नमस्कार दोस्तों स्वागत आपका आज की इस एक और नई पोस्ट में दोस्तों खासकर यह post उन लोगों के लिए है। जो कि नए youtuber हैं। कि वह किस तरह से अपने यूट्यूब वीडियोस का वॉच टाइम बढ़ा सकते हैं। दोस्तों आपको यह तो पता ही होगा। की यूट्यूब की ओर से एक new update सामने आया है। क्योंकि दोस्तों 2018 में आए यूट्यूब के नए अपडेट ने सभी YouTube’s की नींद उड़ा कर रख दी है।

Actually! दोस्तों पिछले वर्ष ही यूट्यूब ने एक अपडेट निकाला था। जिसमें आपको बताया गया था कि यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज और उस पर adds को लगाने के लिए लगभग आपके youtube channel पर 10,000 व्यूज होना बहुत ही महत्वपूर्ण था। दोस्तों बहुत मेहनत करने के बाद जो नहीं यूट्यूब थे। उन्होंने इस टारगेट को कंप्लीट किया। उसके कुछ समय बाद ही यूट्यूब की ओर से एक new update सामने आया। और जो लोग 1year से यूट्यूब पर काम कर रहे थे। यूट्यूब के new update ने लोगों को हिला कर रख दिया।

दोस्तों यूट्यूब के इस new update के अनुसार आपको अपने channel को मोनेटाइज करवाने के लिए 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर्स का आपके चैनल पर होना जरूरी है। अगर आपके चैनल पर इन दोनों में से कोई कोई एक भी मिसिंग है। तो आप लोगों अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज नहीं कर पाओगे। दोस्तों इसके बाद हम आपको बताएंगे कि। आप लोगों अपने यूट्यूब चैनल का वॉच टाइम बहुत ही जल्द कैसे बढ़ा सकती हो। दोस्तों अब हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे। जिनकी मदद से आप यूट्यूब वॉच टाइम के साथ साथ अपने सब्सक्राइबर्स को भी increase पाओगे। तू चली तू तो जान लेते है। इन टिप्स के बारे में!

(1) Put relevant टाइटल ऑफ वीडियो

दोस्तों सबसे पहला बात आती है वीडियो के टाइटल की कि अगर आप अपने वीडियो का titles जितना अच्छा रख पाओगे। लोग उतनी ही बार आप की वीडियो पर क्लिक करेंगे। तो लोग आपकी videos को watch करेंगे। जिससे आपका वॉइस टाइम बढ़ेगा। दोस्तों इसी बीच आप अपने वीडियो के title में कुछ इस प्रकार का क्वेश्चन डाल दे जिसे जानने के लिए लोग मजबूर हो जाएं। इससे लोग आपकी वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा क्लिक करेंगे। जिससे आपकी videos का watch time फास्ट increase होगा।

(2) वीडियो का thumbnail

दोस्तों आपकी वीडियो पर views बढ़ाने और आपकी वीडियो को rank करवाने में सबसे ज्यादा रोल thumbnail का ही होता है। दोस्तों अगर हम यहां पर बात करे। तो थंबनेल कुछ ऐसी चीज है। कि आपका थंब नेल जितना ज्यादा attractive और परफेक्ट होगा। तो लोग आपकी वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा क्लिक करेंगे। तो आप अपने thumnail को ज्यादा से ज्यादा अच्छा और आकर्षित बनाएं। जिसकी वजह से आपकी वीडियो का वॉच टाइम जल्दी बढ़ेगा।

(3) maximum on the फर्स्ट 15 सेकंड

दोस्तों आपको यहां पर आप लोगों को एक बात याद रखनी है। यूट्यूब वीडियो की शुरुआत में लगभग 15 सेकंड का intro वीडियो होना चाहिए। जिसकी वजह से लोग आपकी video पर ज्यादा से ज्यादा टाइम तक रुक सके। इससे आपकी वीडियो का वॉच टाइम increase होगा।

(4) fast video upload

दोस्तों आपको यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर्स तो मिल जाएंगे। लेकिन 4000 घंटे का वॉच टाइम मिलना थोड़ा कठिन है। दोस्तों अगर आप जितनी जल्दी videos को upload करोगे। तो आपका वॉच टाइम जल्दी increase होगा। और हां दोस्तों जो कोई भी टॉपिक trends हो। तो उस topic के ऊपर video बनाकर जल्द ही upload कर दें। इस प्रकार भी आप अपने चैनल के वॉच टाइम को जल्द ही बढ़ा सकते हो।

(5) यूट्यूब analytics

दोस्तों आपको अपने चैनल का वॉच टाइम बढ़ाने के लिए यूट्यूब analytics एक परफेक्ट ऑप्शन हैं। दोस्तों आप यूट्यूब analytics का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करें । इसके बाद आप अपने channel में जाकर यूट्यूब analytics के माध्यम से यह पता करें। कि लोग कौन से टॉपिक को watch करने के लिए आपके channel पर आते हैं। तो उन topic के अनुसार ही आपको अपनी वीडियो बनानी है। और इसके अलावा यह भी पता करें कि लोग किन-किन कीवर्ड्स को search करके आपके चैनल पर आ रहे हैं। तो उन कीवर्ड्स को trend मैं लेकर अपनी वीडियो अपलोड करें।

(6) क्वालिटी कंटेंट

दोस्तों यहां पर quality कंटेंट channel पर वॉच टाइम बढ़ाने का सबसे परफेक्ट तरीका है। दोस्तों जब भी आप अपने youtube पर कोई भी वीडियो को upload करें। तो उसका पूरा focus एक परफेक्ट तरीके के साथ आपको अपने content को लोगों को दिखाना है। जिससे व्यूवर्स आपकी video को पसंद करेंगे तो वे आपके बाकी videos को भी जरूर watch करेंगे। जिसकी वजह से आपका watch टाइम जल्दी बढ़ेगा।

(7) प्लेलिस्ट and कार्ड्स

दोस्तों आपको अपनी हर एक वीडियो में card’s का इस्तेमाल करना है। जिसकी वजह से कोई भी व्यूवर्स आपकी एक video से दूसरी video मैं चला जाए। इसके बाद channel के अंत में video के साथ ही प्लेलिस्ट को भी मेंशन करना चाहिए। जिससे कोई भी व्यूवर्स आपकी सभी videos को watch करें। इससे आपके channel का वॉच टाइम काफी फास्ट तरीके से बढ़ेगा।

अंतिम शब्द

दोस्तों इस पोस्ट के अनुसार मैंने आपको बताया है। कि आप कैसे fast तरीके से अपने channel का watch time increase कर सकते हैं। उम्मीद है दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। अगर पसंद आई हो तो उसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment